Celebration of Diwali Festival by Competitions – 17/10/2017


जेसीडी विद्यापीठ में दीपावली की पूर्व संध्या पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन
जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय तथा जेसीडी मैमोरियल कॉलेज में थाली,दीया सजओ,ग्रीटिंग कार्ड मेकिंग,रंगोली बनाओ,केंडल मेकिंग एवं फैशन डिजाइनिंग प्रदर्शनी इत्यादि में विभिन्न कॉलेजों के विद्यार्थियों ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा

सिरसा 17 अक्तूबर 2017: जेसीडी विद्यापीठ में सोमवार को दीपावली की पूर्व संध्या पर जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय एवं जेसीडी मैमोरियल कॉलेज द्वारा इंटर कॉलेज विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया,जिसमें विद्यापीठ के सभी कॉलेजों के विद्यार्थियों ने रंगोली बनाओ,दीया,मोमबत्ती व थाली सजाओ के अलावा फैशन डिजाईनिंग प्रदर्शनी हेतु अपनी प्रतिभा प्रदर्शित की। इन सभी कार्यक्रमों की अध्यक्षता जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.जयप्रकाश एवं जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.प्रदीप स्नेही द्वारा की गई। वहीं इन प्रतियोगिताओं का संचालन मैमोरियल कॉलेज की महिला सैल की इंचार्ज प्रो.सरिता शर्मा,शिक्षण महाविद्यालय की प्रो.कंवलजीत कौर व डॉ.रमेश शर्मा एवं फैशन डिजाइन प्रदर्शनी का संचालन मैमोरियल की प्रो.मिनल गर्ग के मार्गदर्शन में किया गया,जिसमें जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित समस्त कॉलेजों के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

इस मौके पर डॉ.जयप्रकाश एवं डॉ.प्रदीप स्नेही ने विद्यार्थियों व अन्य को दीपावली की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए विद्यार्थियों की हौंसलाफजाई करते हुए कहा कि आज की आपाधापी भरे माहौल में सभी लोग अपने संस्कृति से जुड़े त्यौहारों को भुलते जा रहे हैं, इसलिए ऐसे आयोजन हम सभी को इन्हें बढ़ावा देने में काफी सहायक सिद्ध होंगे। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि सभी विद्यार्थी विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले ऐसे संस्कृति से जुड़े आयोजनों में हिस्सा लेकर इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें तथा हमारी सभ्यता एवं संस्कृति को जीवंत रखने में अपना अमूल्य योगदान प्रदान करें। डॉ. जयप्रकाश ने कहा कि दीपावली हमारे राष्ट्र का महत्वपूर्ण पर्व है तथा यह हमें हमारी संस्कृति से तो जोड़ता ही है तथा भाईचारे को भी बढ़ावा देता है। वहीं डॉ. प्रदीप स्नेही ने कहा कि इस मौके पर आयोजित फैशन डिजाईनिंग प्रदर्शनी एवं अन्य प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों के उत्साह को देखकर काफी प्रसन्नता हुई क्योंकि ऐसे आयोजनों में विद्यार्थी अपनी रूचि प्रकट करके अपनी कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं जो अपने आप में एक बेहतर कार्य है।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला एवं शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक ने जेसीडी विद्यापीठ परिवार की ओर से दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई प्रेषित की। उन्होंने कहा कि आपको ऐसी प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर तथा बिना हार-जीत की भावना के पूर्ण उत्साह से हिस्सा लेना चाहिए ताकि आपको अपनी प्रतिभा में निखार लाने का अवसर प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य पाठ्यक्रम के साथ-साथ अन्य गतिविधियों का आयोजन करवाकर आप लोगों की सृजनात्मक शक्ति का विकास करके आपका सर्वांगीण विकास करना है,जिसके तहत ऐसे आयोजन समय-समय पर करवाए जाते हैं। वहीं उन्होंने सभी से प्रदूषण रहित तथा शांतिप्रिय दीपावली के पावन त्यौहार को मनाने की अपील की तथा सभी को कहा कि वे आपसी सौहार्द एवं भाईचारे पूर्ण इस त्यौहार को मनाएं।

इन आयोजनों में जेसीडी मैमोरियल कॉलज में आयोजित कार्ड मेकिंग प्रतियोगिता में जेसीडी डेन्टल कॉलेज की छात्रा सृष्टि,आरती एवं सिमरन ने क्रमश: प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया, वहीं दीया सजाओ प्रतियोगिता में मैमोरियल की साइना प्रथम, डेन्टल की यशिका द्वितीय तथा शिक्षण महाविद्यालय की पूजा तृतीय स्थान पर रही। वहीं ऑर्ट विंग द्वारा आयोजित फैशन डिजाईनिंग प्रदर्शनी में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों में हर्ष नेअपनी डे्र्रस डिजाईन द्वारा अनूठी कला का प्रदर्शन किया तो छात्रा लक्ष्मी और निकिता द्वारा बनाई गई कलात्मक रंगोली एवं कान्हा जी का आसन प्रदर्शन वाली ड्रेस विशेष आकर्षण का केन्द्र रही। वहीं छात्रा सिमरन,यशस्वी व निकिता इसमें बेस्ट ऑफ वेस्ट के द्वारा अपनी प्रतिभा का जोहर दिखाकर वाहवाही लूटी तो छात्र हर्ष ने वॉल हेंगिग द्वारा अपनी कला प्रदर्शित की। उधर दूसरी तरफ जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय में आयोजित थाली सजावट,दिया सजावट,ग्रीटिंग कार्ड मेकिंग व रंगोली इत्यादि विभिन्न प्रतियोगिताओं में निर्णायक मण्डल द्वारा थाली सजावट में बी.एड. प्रथम वर्ष की छात्रा पूजा यादव को प्रथम,बी.एड. द्वितीय वर्ष की छात्रा प्रियंका सैनी एवं स्नेहपाल को क्रमश: द्वितीय एवं तृतीय चुना गया। वहीं दिया सजाओ प्रतियोगिता में प्रियंका सैनी,चेतना एवं कोमल को क्रमश: प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय चयनित किया गया। उधर रंगोली बनाओ प्रतियोगिता में पूजा व सोनिका को प्रथम,पूनम एवं प्रियंका को द्वितीय तथा कोमल एवं विनोद व मोहित एवं प्रवीण को तृतीय घोषित किया गया।

इन सभी प्रतियोगिताओं में विभिन्न कॉलेजों के चयनित विद्यार्थियों को अंत में सभी मुख्यातिथि,समस्त प्राचार्यगण एवं अन्य द्वारा प्रमाण-पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय एवं मैमोरियल पीजी कॉलेज के विभिन्न विभागों के अध्यक्ष सहित स्टाफ एवं अन्य गणमान्य लोगों के अलावा समस्त विद्यार्थीगण भी उपस्थित रहे।

Student Achievement in MBA Results – 16/10/2017

जेसीडी आईबीएम कॉलेज के विद्यार्थियों ने किया विश्वविद्यालय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन
जीजेयू के परीक्षा परिणामों में शीर्ष के द्वितीय,तृतीय,पांचवें व आठवें स्थान पर कब्जा करके मनवाया प्रतिभा का लोहा

सिरसा 16 अक्तूबर 2017 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित बिजनेस मैनेजमेंट कॉलेज के विद्यार्थियों ने गुरू जम्भेश्वर विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में परचम लहराते हुए अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। विगत दिवस घोषित एमबीए के द्वितीय सेमेस्टर के परीक्षा परिणामों में जेसीडी आईबीएम कॉलेज के विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय स्तर पर दूसरा,तीसरा,पांचवां व आठवें स्थान पर अपना दबदबा बनाते हुए संस्थान ही नहीं अपितु सम्पूर्ण जिला का नाम रोशन करके अपनी शिक्षा के क्षेत्र में भी अपने बेहतर प्रदर्शन को प्रदर्शित किया।

विद्यार्थियों की इस ऐतिहासिक सफलता के लिए प्राचार्य डॉ.रोशन लाल ने उन्हें बधाई प्रेषित करते हुए बताया कि इन परीक्षा परिणामों में संस्थान के एमबीए जितेन्द्र प्रकाश यादव ने 74.4 प्रतिशत अंक हासिल करके विश्वविद्यालय में द्वितीय,पीयूष गर्ग ने 74.2 प्रतिशत अंक हासिल करके तृतीय स्थान व छात्रा आरती ने 73.8 प्रतिशत अंकों के साथ पंचम स्थान एवं मनीषा कंबोज ने 70.1 प्रतिशत अंक हासिल करके आठवां स्थान प्राप्त करके संस्थान के साथ-साथ जिला का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि हमारा सदैव यही ध्येय रहता है कि हम विद्यार्थियों को सांस्कारिक,गुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ-साथ अनुशासित नागरिक भी बनाएं। उन्होंने कहा कि शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए कॉलेज समय-समय पर अुनभवी विशेषज्ञों से विद्यार्थियों को रूबरू करवाता रहता है,इसी का नतीजा है कि कॉलेज के परीक्षा परिणाम इतने बेहतर रहते हैं। डॉ.रोशन लाल ने विद्यार्थियों की इस कामयाबी का श्रेय जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंधन समिति,यहां के वातावरण के साथ-साथ सभी प्राध्यापकों की मेहनत एवं अन्य कर्मचारियों तथा सभी विद्यार्थियों के परिवारवालों को प्रदान किया।

इस मौके पर जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला एवं शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक ने सभी विद्यार्थियों को मिठाई खिलाकर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि जननायक चौ.देवीलाल जी का सपना था कि अगर हम भारत वर्ष की तरक्की चाहते हैं तो उच्च शिक्षा को ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचाना बेहद आवश्यक है,जिसे डा.अजय सिंह चौटाला जी एवं उनके परिवार द्वारा जेसीडी विद्यापीठ के रूप में साकार करने का काम किया गया ताकि आर्थिक रूप से गरीब छात्र जो उच्च शिक्षा के लिए बड़े-बड़े शहरों में नहीं जा सकते वे सिरसा जैसे शिक्षा में पिछड़े शहर में ही उच्च स्तर की शिक्षा ग्रहण कर सकें और नित नए मुकाम हासिल कर सकें तथा अपने जिला ही नहीं अपितु अपने परिवार और सम्पूर्ण प्रांत का नाम रोशन कर सकें।

वहीं इस मौके पर अपनी इस उपलब्धि के लिए उक्त समस्त विद्यार्थियों ने जेसीडी विद्यापीठ में व्याप्त बेहतर वातावरण व प्रबंधन समिति एवं अपने प्राध्यापकों एवं अन्य का इस सफलता हेतु हरसंभव सहयोग के लिए धन्यवाद किया। इस मौके पर जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यगण एवं अन्य अधिकारीगणों ने भी सफल विद्यार्थियों एवं संस्थान को बधाई प्रेषित की।

Fresher Party – 13/10/2017


जेसीडी इंजीनियरिंग कॉलेज में नवागन्तुकों के लिए फ्रेशर पार्टी आयोजित
प्रत्येक विद्यार्थी में छिपी होती है प्रतिभा उसे पहचान कर करें उसका प्रदर्शन – इंजी.आकाश चावला

सिरसा 13 अक्तूबर, 2017 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित इंजीनियरिंग कॉलेज में बी.टैक एवं एम.टैक. के नवागन्तुक विद्यार्थियों के स्वागत के उनके सीनियर्स द्वारा नवागन्तुक स्वागत समारोह का आयोजन किया गया,जिसमें जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला ने बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए, वहीं जेसीडी डेन्टल कॉलेज के प्रबंधन सदस्य श्री सिद्धार्थ झींझा ने बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की। इस मौके पर उनके साथ जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यगण भी मौजूद रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यातिथि एवं कॉलेज प्राचार्य डॉ.हिमांशु मोंगा सहित समस्त प्राचार्यगण एवं अन्य अधिकारीगणों द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित करके किया गया। इस कार्यक्रम में समस्त जूनियर एवं सीनियर्स का आपसी बेहतर तालमेल देखने को मिला। नवान्तुक विद्यार्थियों द्वारा भी पूर्ण आत्मविश्वास के साथ इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया गया।

इस मौके पर सर्वप्रथम इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ.हिमांशु मोंगा ने मुख्यातिथि महोदय एवं अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए नवान्तुक विद्यार्थियों से उन्हें परिचित करवाया तथा उनका भी संस्थान की ओर से स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नए छात्रों का कॉलेज के वातावरण में समाहित होने के साथ-साथ अपने सीनियर्स के साथ बेहतरीन समन्वय स्थापित करना होता है। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक गतिविधियां भी एक विद्यार्थी जीवन का अभिन्न हिस्सा होती है इसलिए समस्त विद्यार्थियों को अपना बेहतर प्रदर्शन करके अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करना चाहिए।

बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में इंजी.आकाश चावला ने नवागन्तुक विद्यार्थियों को जेसीडी इंजीनियरिंग कॉलेज में नए सदस्य के रूप में शामिल होने पर अपनी शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए जेसीडी परिवार की ओर से उनका स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के लिए आप लोगों को जहां एक बहुत अच्छा संस्थान मिला है,वहीं यहां पर आप लोगों को बेहतर शिक्षा के साथ-साथ संस्कारों की शिक्षा भी दी जाएगी। उन्होंने सभी आयोजक छात्रों की इस कार्यक्रम के बेहतर प्रबंधन हेतु सराहना करते हुए कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी में कोई न कोई प्रतिभा अवश्य समाहित होती है इसलिए आप अपनी प्रतिभा को पहचाने तथा उसे निखारने हेतु प्रयास करें तथा समय-समय पर जेसीडी विद्यापीठ तथा अन्य संस्थानों में आयोजित होने वाले खेलकूद,सांस्कृतिक एवं अन्य कार्यक्रमों में बेहतर प्रदर्शन करके सफलता हासिल करने का प्रयास करें। इंजी.चावला ने कहा कि बेहतर शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों को स्वयं का सर्वांगीण विकास हेतु मेहनत करनी चाहिए।

इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न प्रस्तुतियां दी गई,जिसमें तीन चरणों का आयोजन हुआ जिसमें रैम्प वॉक,व्यक्तिगत प्रतिभा तथा प्रश्रोत्तर इत्यादि चरणों को शामिल किया गया था इनमें विद्यार्थियों ने अपनी प्रस्तुति देकर वाहवाही लूटी। इस मौके पर भूवेश एवं गु्रप द्वारा कॉलेज लाईफ के प्रथम वर्ष पर कोरियोग्राफी प्रस्तुत की। छात्र रविन्द्र ने ‘भीगी-भीगी पलकों’ पर गीत पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। वहीं गुरलाल, संजय अंचल नागर द्वारा अपनी मधुर आवाज में एकल गायन प्रस्तुत किया गया। छात्रा भावना ने हरियाणवीं नृत्य प्रस्तुत करके खूब वाहवाही बटोरी। द्वितीय वर्ष के छात्र अमन एवं गु्रप द्वारा प्रस्तुत किया गया हास्य नृत्य ने दर्शकों को लोटपोट किया। वहीं सिमर एवं गु्रप द्वारा भंगड़ा की प्रस्तुति द्वारा सभी को अपने संग झूमने पर विवश किया। इन समस्त प्रस्तुतियों के आधार पर निर्णायक मण्डल द्वारा भूवेश को मिस्टर फ्रेशर एवं दिव्या मिस.फ्रेशर चुना गया वहीं गुरलाल व अमनदीप को मिस्टर एवं मिस टैलेंट के खिताब से नवाजा गया। वहीं रविन्द्र को उसकी प्रस्तुति के आधार पर बेस्ट परफॉर्मर चुना गया।

कार्यक्रम के अंत में सभी विजेता प्रतिभागियों को मुख्यातिथि एवं कॉलेज प्राचार्य द्वारा पुरस्कार प्रदान करके सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ के सभी कॉलेजों के प्राचार्य,इंजीनियरिंग कॉलेज का समूचा स्टॉफ एवं विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।

Fresher Party – 12/10/2017

जेसीडी फार्मेसी कॉलेज के नवागन्तुक विद्यार्थियों के लिए फे्रशर पार्टी ‘फ्रेशर मैनिया’ का आयोजन
विद्यार्थी ही होते हैं देश के सच्चे अर्थों में कर्णाधार इसलिए निभाई अपनी भागीदारी : डॉ.आर.आर.मलिक

सिरसा 12 अक्तूबर, 2017 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित फार्मेसी कॉलेज के नवागन्तुक विद्यार्थियों हेतु फ्रेशर पार्टी ‘फ्रेशर मैनिया’ का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ बतौर मुख्यातिथि जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला एवं शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक एवं कॉलेज के प्राचार्य डॉ.विनय लाठर द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। वहीं इस कार्यक्रम में सभी कॉलेजों के प्राचार्यगण के अलावा अन्य अधिकारीगण एवं गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे। इस मौके पर कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक एवं मनमोहक प्रस्तुति दी,जिसने सभी का मन मोहा।

इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में डॉली ने क्लासिकल नृत्य प्रस्तुत करके सभी को मंत्रमुग्ध किया। वहीं अमृतकौर एवं बी.फार्मा.तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों द्वारा भंगड़ा प्रस्तुत करके सभी को अपने संग नाचने पर विवश किया। उधर छात्र लक्ष्य ने पाश्चात्य संगीत पर नृत्य किया तथा बी.फार्मा.प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों द्वारा मॉक डांस प्रस्तुत किया। वहीं इस मौके पर फार्मेसी कॉलेज के प्राध्यापक डॉ.प्रदीप कंबोज एवं श्रीमती शिखा रहेजा ने निर्णायक मण्डल की भूमिका निभाते हुए विद्यार्थियों की प्रतिभा के आधार पर उनका चयन किया। जिसके आधार पर अमृतकौर को मिस.तथा दे वांश को मिस्टर फ्रेशर चुना गया,वहीं डॉली को मिस.टैलेंट एवं विशाल को मिस्टर टैलेंट के खिताब से नवाजा गया तथा बिस्मा एवं उपमा को मिस.पर्सनेलिटी व लक्ष्य को मिस्टर पर्सनेलिटी चुना गया।

इस अवसर पर बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में डॉ.आर.आर.मलिक ने नवागन्तुक विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए उनको उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आपको अपने आत्मविश्वास को जागृत करके उसके स्तर को और अधिक विकसित करना चाहिए तथा अपने सांस्कृतिक मूल्यों की पहचान करके उनका निर्वहन करना चाहिए ताकि आपको जीवन की प्रत्येक कठिनाई का सामना करने की ताकत हासिल को सके और आप प्रत्येक क्षेत्र में सफलता पा सके। उन्होंने कहा कि आप ही सच्चे अर्थों में देश के कर्णाधार हो इसलिए आप अच्छी शिक्षा एवं संस्कारों को अपनाकर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान प्रदान करने का कार्य करें तथा बेहतर नागरिक बनें।

इस मौके पर प्राचार्य डॉ.विनय लाठर ने सर्वप्रथम नवआगन्तुक सभी विद्यार्थियों का स्वागत किया तथा उन्हें यह विश्वास दिलवाया कि वे हरसंभव प्रयास करेंगे कि उन्हें निकट भविष्य में किसी प्रकार की कोई परेशानी न आए। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थी बेहतर शिक्षा हासिल करें तथा बेहतर परीक्षा परिणाम लाएं, जिसके लिए उनकी शुभकामनाएं तथा अशीर्वाद सदैव उनके साथ है।

इस मौके पर सभी चयनित विद्यार्थियों को मुख्यातिथि महोदय एवं कॉलेज प्राचार्य द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए।

B.Sc., B.Com., BCA, BMC and BA Students Fresher Party – 11/10/2017


प्रतिभा को निखारने का सदैव प्रयास करते रहें विद्यार्थी : रामकुमार कश्यप
जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के बीएससी,बीकॉम,बीसीए,बीएमसी एवं बीए के सीनियर्स विद्यार्थियों ने आयोजित किया अपने जूनियर्स के स्वागत में सांस्कृतिक कार्यक्रम,चार दिवसीय कार्यक्रम का विधिवत् समापन

सिरसा 11 अक्तूबर,2017 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित मैमोरियल कॉलेज बी.एस.सी.मेडिकल व नॉन मेडिकल,बी.कॉम.,बीसीए,बीएमसी तथा बीए के सीनियर्स विद्यार्थियों ने अपने जूनियर्स के स्वागत के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करके उनका स्वागत किया। इस कार्यक्रम के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि राज्यसभा के सदस्य श्री राजकुमार कश्यप उपस्थित रहे, वहीं चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा के कॉमर्स विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.दिलबाग सिंह ने भी बतौर मुख्यातिथि शिरकत करके कॉमर्स के विद्यार्थियों व अन्य का हौंसला अफजाई की। इस अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला,शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक तथा जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यगणों एवं अन्य अधिकारियों के अलावा जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.प्रदीप स्नेही द्वारा कार्यक्रम में पधारने पर श्री राजकुमार कश्यप एवं डॉ.दिलबाग सिंह का स्वागत करते हुए सभी ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। वहीं इस अवसर पर सभी विभागों के विभागाध्यक्ष,शिक्षकगण एवं विद्यार्थीगणों द्वारा भी मुख्यातिथि एवं अन्य अतिथियों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

सर्वप्रथम कॉलेज के प्राचार्य डॉ.प्रदीप स्नेही ने मुख्यातिथि महोदय का स्वागत करते हुए नवागन्तुक विद्यार्थियों से अतिथियों को परिचित करवाया। उन्होंने कहा कि हमारा उद्ेदश्य हमारे विद्यार्थियों को बेहतर रास्ते पर अग्रसर करना है तथा इसके लिए हम सदैव उन्हें अच्छे से अच्छा करने हेतु हरसंभव प्रेरणादायक कार्यक्रमों का आयोजन करवाते रहते हैं ताकि वे एक सफल इंसान के साथ-साथ बेहतर नागरिक भी बन सकें। उन्होंने सभी अतिथियों का इस कार्यक्रम में पहुंचने पर आभार प्रकट किया।

सर्वप्रथम इंजी.आकाश चावला एवं डॉ.आर.आर.मलिक बतौर मुख्यातिथि इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए श्री राजकुमार कश्यप एवं डॉ.दिलबाग का जेसीडी विद्यापीठ परिवार की ओर से स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी में प्रतिभा छिपी होती है केवल जरूरत है तो उस प्रतिभा को निखारने हेतु बाहर निकालने की,जिसके लिए ऐसे कार्यक्रम बहुत लाभदायक साबित होते हैं। वहीं उन्होंने विद्यार्थियों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भाग लेने का आह्वान किया। डॉ.आर.आर.मलिक ने विद्यर्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि उन्हें शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी भाग लेने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी लग्र एवं मेहनत के दम पर किसी भी उपलब्धि एवं सफलता को हासिल कर सकता है इसलिए आप सभी भी बेहतर प्रयास करें।

बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में श्री राजकुमार कश्यप ने सर्वप्रथम विद्यार्थियों को अपना आशीर्वाद प्रदान करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि आज के समय में जितना महत्व शिक्षा का है उतना ही कला एवं हुनर का भी है इसलिए अपनी शिक्षा के साथ-साथ प्रत्येक विद्यार्थी अपनी प्रतिभा को भी निखारने का सदैव प्रयास करें क्योंकि केवल विद्यालय या कॉलेज ही वह स्थान होता है जहां विद्यार्थी अपनी प्रतिभा को बेहतर तरीके से निखार सकता है। उन्होंने कहा कि सिरसा जैसे शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े इलाके में जेसीडी विद्यापीठ शिक्षा की जो अलख जगा रहा है तथा आप सभी सौभाग्यशाली है जो इस संस्थान का हिस्सा बने हैं। उन्होंने इस कार्यक्रम में छात्राओं की संख्या को देखकर कहा कि वर्तमान में महिलाएं पुरूषों से कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है,जिसका एक उदाहरण यहां पर छात्राओं की उपस्थिति है। उन्होंने कहा कि आप ही आने वाले भारत के राजाराम,मोहनराय, विवेकानंद,ज्योतिभा फूले हैं जो समाज में अनेक बुराईयों का खात्मा कर सकते हैं। श्री कश्यप ने अपने संबोधन में सभी से इस अवसर पर जल संरक्षण का संदेश देते हुए कहा कि आज ना केवल हरियाणा पूरा विश्व इस गंभीर संकट से जूझ रहा है इसलिए जल बचाने में आप सभी अपना अमूल्य सहयोग प्रदान करके इस समस्या का बेहतर हल निकालने के लिए प्रयास करें।

इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा अनेक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई,जिन्होंने सभी सभागणों का मन मोह लिया। इसमें छात्रा वीना ने हरियाणवीं नृत्य प्रस्तुत किया। छात्र रमनदीप ने सुगम-संगीत से जबदस्त प्रस्तुति देकर वाहवाही लूटी, वहीं चार्मी ग्रोवर एण्ड गु्रप द्वारा भंगड़ा प्रस्तुत करके पंजाबी सभ्यता की झलक के साथ-साथ सभी को झूमने पर विवश किया। उधर जगमीत एण्ड गु्रप द्वारा पंजाबी परम्परागत गतका कला का प्रदर्शन करके सभी को आनंदित किया गया। बीएमसी विभाग के विद्यार्थियों द्वारा इस मौके पर रैगिंग रोकने पर लघुनाटक प्रस्तुत किया गया। वहीं बीए के विद्यार्थियों द्वारा हरियाणवीं नाटक प्रस्तुत करके सभी को लोटपोट किया गया। इस अवसर पर गु्रपों में विद्यार्थियों द्वारा सफलतम मंच संचालन भी किया गया।

इस कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले एवं निर्णायक मण्डल द्वारा चयनित समस्त विद्यार्थियों को मुख्यातिथि महोदय,प्राचार्य जेसीडी मैमोरियल कॉलेज एवं समस्त अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के सभी विभागों के विभागाध्यक्ष,स्टाफ सदस्य,विद्यार्थीगण एवं अन्य अनेक गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

Fresher Party of PG Students – 06/10/2017


जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के स्नातकोत्तर विद्यार्थियों ने किया अपने जूनियर्स का स्वागत
सांस्कृतिक कार्यक्रम में सभी विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा,मनवाया अपनी प्रतिभा का लोहा

सिरसा 6 अक्तूबर, 2017 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित मैमोरियल कॉलेज के स्नातकोत्तर विद्यार्थियों ने अपने जूनियर्स के स्वागत के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया,जिसमें गुरू जम्भेश्वर विश्वविद्यालय हिसार के डिन ऑफ कॉलेजिज प्रो.डॉ.एन.आर.बिश्रोई ने बतौर मुख्यातिथि उपस्थित होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। इस मौके पर उनके साथ जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला,शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर. मलिक तथा जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यगणों एवं अन्य अधिकारियों द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ.प्रदीप स्नेही द्वारा की गई।

सर्वप्रथम कॉलेज के प्राचार्य डॉ.प्रदीप स्नेही ने मुख्यातिथि महोदय एवं अन्य को नवागन्तुक विद्यार्थियों से परिचित करवाया गया उनका स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि हमारा सदैव यही प्रयास रहता है कि हमारे विद्यार्थियों को प्रथम स्तर पर ही बेहतर प्रदर्शन के अवसर प्राप्त हो पाएं इसलिए ऐसे आयोजन उनके लिए आगे का रास्ता तय करने में काफी लाभदायक साबित होते हैं। उन्होंने अपने संबोधन के माध्यम से समस्त स्नातकोत्तर विद्यार्थियों का स्वागत किया। उन्होंने इस मौके पर डॉ.बिश्रोई द्वारा अपने क्षेत्र में किए गए बेहतर कार्यों बारे भी बताया गया।

सर्वप्रथम इंजी.आकाश चावला एवं डॉ.आर.आर.मलिक द्वारा मुख्यातिथि एवं अन्य अतिथियों का जेसीडी विद्यापीठ में पधारने पर हार्दिक स्वागत किया गया तथा उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि जेसीडी विद्यापीठ में प्रत्येक विद्यार्थी को अपनी कला का प्रदर्शन करने का अवसर दिया जाता है,जिसमें सांस्कृतिक, खेलकूद एवं अन्य सभी प्रतिभाएं शामिल है तथा बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाकर एक बेहतर विद्यार्थी के साथ-साथ अच्छा कलाकार या खिलाड़ी इत्यादि तैयार होने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाते हैं ताकि केवल शिक्षा ही नहीं अपितु हर क्षेत्र में श्रेष्ठ बन सके। डॉ.मलिक ने कहा कि हमारा उद्देश्य हमारे विद्यार्थियों को बेहतर से बेहतर करने हेतु समय-समय पर सशक्त मंच प्रदान करना है,जिसमें ऐसे कार्यक्रम अपनी अह्म भूमिका अदा करते हैं। उन्होंने मुख्यातिथि के इस कार्यक्रम के पधारने पर उनका आभार प्रकट करते हुए नवागन्तुक स्नातकोत्तर विद्यार्थियों का भी स्वागत करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए अपना आशीर्वाद प्रदान किया।

इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा अनेक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई,जिन्होंने सभी सभागणों का मन मोह लिया,इसमें छात्रा मेघा ने मनोहारी गीत प्रस्तुत किया,वहीं शीतल एवं गु्रप द्वारा पंजाबी लोक नृत्य भंगड़ा के माध्यम से पूरे सभागार में पंजाबी सभ्यता की छटा बिखेरी गई। उधर छात्र अंकुश ने अपनी मधुर आवाज में गीत गाकर सभी को मंत्रमुग्ध किया गया। उधर पूनम एवं मीना ने नृत्य प्रस्तुत करके सभी को झूमने पर विवश किया। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम का मंच संचालन ललिता एवं मनदीप द्वारा बखूबी किया गया। इस मौके पर निर्णायक मण्डल द्वारा बेहतर प्रस्तुति करने वाले समस्त विद्यार्थियों को चयनित किया गया।

इस अवसर पर बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में डॉ.एन.आर.बिश्रोई ने सर्वप्रथम इस आयोजन में आमंत्रित करने के लिए जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंधन समिति का धन्यवाद करते हुए कहा कि यह एक ऐसा समय होता है जब नवागन्तुक विद्यार्थी अपने सीनियर्स के समक्ष अपनी कला का बेहतर प्रदर्शन करके खुद को बेहतर साबित करने अपने शिक्षकों एवं सीनियर्स का दिल जीत सकते हैं तथा अपने आने वाले कल के लिए बेहतर मंच पर सफलता की पहली मंजिल पार करने का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन ऐसा होता है जिसमें प्रत्येक क्षण कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है तथा अनेक चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है तथा वहीं एक बेहतर विद्यार्थी कहलाता है जो इन चुनौतियों का सामना करते हुए बेहतर प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ता जाता है। डॉ.बिश्रोई ने सभी विद्यार्थियों से कहा कि आप सभी सौभाग्यशाली हैं कि आपको एक स्वच्छ,हरा-भरा एवं बेहतर संस्थान में शिक्षा हासिल करने का अवसर प्राप्त हुआ है इसलिए आप अपनी ओर से बेहतर प्रदर्शन करके स्वयं,संस्थान का व अपने माता-पिता का नाम रोशन करने का काम करें व सफलता हासिल करें।

इस कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले एवं निर्णायक मण्डल द्वारा चयनित समस्त विद्यार्थियों को मुख्यातिथि महोदय,प्राचार्य जेसीडी मैमोरियल कॉलेज एवं समस्त अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के स्नातकोत्तर विभाग के समस्त स्टाफ सदस्य, विद्यार्थीगण एवं अन्य अनेक गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

BBA & MBA Fresher Party – 05/10/2017


जेसीडी आईबीएम के नवआगन्तुक विद्यार्थियों का हुआ पार्टी द्वारा स्वागत
एमबीए में अंकित व सत्विका तथा बीबीए में रणजीत व कोमलदीप कौर बने मि.एवं मिस फ्रेशर

सिरसा 5 अक्तूबर, 2017 : जेसीडी आईबीएम कॉलेज द्वारा बीबीए एवं एमबीए के नवआगन्तुक विद्यार्थियों के लिए फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ बतौर मुख्यातिथि चौ.देवीलाल विश्वविद्यालय के डीन ऑफ कॉलेजिज के प्रो.डॉ.विक्रम सिंह,जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला एवं शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ.रोशन लाल द्वारा की गई तथा उनके साथ इस मौके पर जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यगण एवं अन्य अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा अनेक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई,जिन्होंने सभी सभागणों का मन मोह लिया,जिसमें बीबीए प्रथम वर्ष की छात्राओं द्वारा गु्रप डांस प्रस्तुत किया गया। बीबीए के श्रवण एवं रणजीत ने भंगड़ा प्रस्तुत करके खूब वाहवाही लूटी। वहीं बीबीए के नवागन्तुक विद्यार्थियों द्वारा अपने सीनियर्स के साथ मिलकर स्किट प्रस्तुत की जिसने सभी का मन मोहा। छात्र अंशुल ने गिटार के माध्यम से गीत की प्रस्तुति देकर सभी को आनंदित किया। एमबीए की छात्रा रचना ने नृत्य प्रस्तुत करके सभी को झूमने पर विवश किया। वहीं छात्र पुनीत ने’मेरे रश्के कदम’ गाने पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया गया।

सर्वप्रथम इंजी.आकाश चावला एवं डॉ.आर.आर.मलिक द्वारा मुख्यातिथि एवं अन्य अतिथियों का जेसीडी विद्यापीठ में पधारने पर हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य हमारे विद्यार्थियों को बेहतर से बेहतर करने हेतु समय-समय पर अनेक खेल सम्बन्धी एवं सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन करवाकर प्रदर्शन हेतु उचित मंच प्रदान करना है, जिसमें ऐसे कार्यक्रम अपनी अह्म भूमिका अदा करते हैं। उन्होंने कहा कि नवागन्तुक विद्यार्थियों का जेसीडी विद्यापीठ परिवार स्वागत करता है तथा उन्हें हरसंभव सहायता एवं बेहतर शिक्षा हेतु प्रत्येक सहयोग प्रदान किया जाएगा।

इस अवसर पर बतौर मुख्यातिथि डॉ.विक्रम सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि नवआगन्तुकों के स्वागत में आयोजित किये जाने वाले इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को एक सशक्त मंच प्रदान करना होता है,जिससे कि वह एक बेहतर मुकाम हासिल कर सकें। उन्होंने कहा कि इस समारोह में जो विद्यार्थी मंच पर टिक सकता है वह सांस्कृतिक एवं अन्य गतिविधियों के लिए पहली सीढ़ी पर कदम रख लेता है। उन्होंने कहा कि जेसीडी विद्यापीठ अपने विद्यार्थियों को विश्व स्तर की सुविधाएं प्रदान करवाता है,जिनका उपयोग करके वे अपने भविष्य को आकार प्रदान करते हैं तथा कामयाबी के नए आयाम कायम करते हैं। डॉ.सिंह ने कहा कि प्रबंधन एक बेहतर विषय है तथा भगवान श्री कृष्ण सबसे बड़े प्रबंधन गुरू थे। उन्होंने कहा कि बिजनेस प्रबंधन बहुत ही महत्वपूर्ण है तथा जो इसमें सिखाया जाता है वह जीवनपर्यन्त काम आने वाला है।

जेसीडी आईबीएम के प्राचार्य डॉ.रोशन लाल ने अपने अभिभादन अभिभाषण में सर्वप्रथम नवआगन्तुक विद्यार्थियों का स्वागत किया तथा उन्हें यह विश्वास दिलवाया कि वे हरसंभव प्रयास करेंगे कि उन्हें निकट भविष्य में किसी प्रकार की कोई परेशानी न आए। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थी बेहतर शिक्षा हासिल करें तथा बेहतर परीक्षा परिणाम लाएं, जिसके लिए उनकी शुभकामनाएं तथा अशीर्वाद सदैव उनके साथ है। उन्होंने विद्यार्थियों के सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रदर्शित की गई कला की काफी सराहना की।

इस कार्यक्रम के अंत में निर्णायक मंडल द्वारा विद्यार्थियों की विभिन्न कार्यक्रमों में प्रस्तुति के आधार पर अपना निर्णय सुनाते हुए एमबीए के अंकित एवं सत्विका को मि.एवं मिस फ्रेशर चुना गया, वहीं शुभम बांसल एवं सारिका नेहरा को मि.एवं मिस.पर्सनेलिटी के खिताब से नवाजा गया। वहीं बीबीए के रणजीत एवं कोमलदीप कौर को क्रमश: मि.एवं मिस.फ्रेशर चुना गया,वहीं अंकित एवं करिना को मि.एवं मिस पर्सनेलिटी चुना गया। उधर बीबीए के छात्र पवन ने पॉप डांस प्रस्तुत करके अपनी अलग पहचान कायम की। इस अवसर पर जेसीडी आईबीएम कॉलेज के समस्त स्टाफ सदस्य,विद्यार्थीगण एवं अन्य अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

JCDV Cultural Night 24 september 2017 (8)

Celebraton of Ch. Devi Lal Jyanti – September 22, 23 & 25

रसा 25 सितम्बर 2017: जेसीडी विद्यापीठ में चौ. देवीलाल जी के जयंति के उपलक्ष्य में आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय कार्यक्रमो का आज प्रात:कालीन सत्र में चौ. देवीलाल जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके विधिवत् समापन किया गया। इससे पूर्व 22 व 23 सितम्बर को विद्यापीठ में वृक्षारोपण कार्यक्रम, जेसीडी अस्पताल में रक्तदान शिविर एवं स्वास्थ्य जांच कैंप व शिक्षण महाविद्यालय के सभागार में मेधावी विद्यार्थियों एवं शिक्षा में उत्कष्र्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृति के चैक इत्यादि कार्यक्रम आयोजित हुए तथा इसी दिन सांध्यकालीन सत्र में प्रतिभा खोज कार्यक्रम का फाईनल एवं सांस्कृतिक संध्या का आयोजन हुआ था। इसी के तहत सोमवार को चौ. देवीलाल जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में उनकी प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित करके उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए गए, जिसमें जेसीडी विद्यापीठ के शैक्षणिक निदेशक डॉ. आर.आर. मलिक बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए।



जेसीडी विद्यापीठ में चौ. देवीलाल जयंति समारोह का आयोजन, अनेकों कार्यक्रमों के माध्यम से किए गए श्रद्धासुमन अर्पित

उत्कृष्ठ एवं मेधावी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति, जेसीडी अस्पताल द्वारा 100 यूनिट से अधिक रक्त हुआ एकत्रित, जन्मदिवस के अवसर पर ही आयोजित हुआ टैलेंट हंट फिनाले एवं सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम -पंजाबी गायक मैहताब विर्क ने बिखेरा अपनी आवाज का जादू

सिरसा 25 सितम्बर 2017: जेसीडी विद्यापीठ में चौ. देवीलाल जी के जयंति के उपलक्ष्य में आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय कार्यक्रमो का आज प्रात:कालीन सत्र में चौ. देवीलाल जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके विधिवत् समापन किया गया। इससे पूर्व 22 व 23 सितम्बर को विद्यापीठ में वृक्षारोपण कार्यक्रम, जेसीडी अस्पताल में रक्तदान शिविर एवं स्वास्थ्य जांच कैंप व शिक्षण महाविद्यालय के सभागार में मेधावी विद्यार्थियों एवं शिक्षा में उत्कष्र्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृति के चैक इत्यादि कार्यक्रम आयोजित हुए तथा इसी दिन सांध्यकालीन सत्र में प्रतिभा खोज कार्यक्रम का फाईनल एवं सांस्कृतिक संध्या का आयोजन हुआ था। इसी के तहत सोमवार को चौ. देवीलाल जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में उनकी प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित करके उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए गए, जिसमें जेसीडी विद्यापीठ के शैक्षणिक निदेशक डॉ. आर.आर. मलिक बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य समन्वयक डॉ. जयप्रकाश के अलावा विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यगण डॉ. विनय लाठर, इंजी. आर.एस. बराड़, डॉ. हिमांशु मोंगा, डॉ. रोशन लाल, डॉ. राजेश्वर चावला, डॉ. अरिन्दम सरकार, जेसीडी विद्यापीठ के रजिस्ट्रार श्री सुधांशु गुप्ता के अलावा अनेक अन्य अधिकारीगण एवं स्टाफ सदस्यों ने भी अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए। वहीं इस कार्यक्रम का मंच संचालन जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय के प्रो. डॉ. राजेन्द्र कुमार द्वारा बखूबी किया गया।

सर्वप्रथम डॉ. जयप्रकाश ने सभी अतिथियों एवं अन्य उपस्थितगणों का स्वागत करते हुए इस कार्यक्रम में पधारने पर आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि चौ. देवीलाल जी को केवल कोई एक विशेष वर्ग ही नहीं अपितु प्रत्येक व्यक्ति उनके महानतम कार्यों के कारण मन से नमन करता है क्योंकि चौ. देवीलाल जी ने सदैव असहाय वर्गों की आवाज बनकर उनके हितार्थ कार्य किया और उनके मर्म को समझकर उनकी पीड़ा को दूर करने का प्रयास किया, उसी तर्ज पर उनकी आगामी पीढिय़ां भी प्रत्येक वर्ग को अपना सहयोग प्रदान करने का कार्य कर रही है।

अपने संबोधन में डॉ. आर.आर. मलिक ने युगपुरुष चौ. देवीलाल जी की जयंति की सर्वप्रथम सभी को हार्दिक बधाई देते हुए अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की। उन्होंने कहा कि चौ. देवीलाल जी सदैव गरीब, असहाय, कमेरे, किसान व मजदूर वर्ग के हितैषी रहे तथा उनके लिए वे अनेकों बार जेल भी गए तथा उन्होंने अपने परिवार से पूर्व इन वर्गों को वरियता दी इसीलिए आज प्रत्येक वर्ग उन्हें याद करता है तथा केवल सिरसा जिला ही नहीं अपितु अनेक राज्यों में उनके जन्मोत्सव को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने अपने संबोधन में सभी से आग्रह किया कि हमें चौ. देवीलाल जी के सपनों को ध्यान में रखकर अपनी जिम्मेदारियों को भली-भांति निभाना चाहिए ताकि सच्चे अर्थों में उनकी जयंति मनाई जा सके। डॉ. मलिक ने कहा कि आप आने वाले समय के निर्माता हो इसलिए आपकी जिम्मेवारी बनती है कि आप चौ. देवीलाल जी के आदर्शों एवं उनके द्वारा दिखाएं गए भलाई व कर्मठता के रास्तों पर चलकर अपनी एक अलग पहचान कायम करें। उन्होंने कहा कि चौ. देवीलाल जी के सपनों को साकार रूप प्रदान करने के लिए डॉ. अजय सिह चौटाला ने प्रयास किए, जिसके तहत आज सिरसा जैसे शिक्षा में पिछड़े इलाके में बेहतर शिक्षा संस्थान स्थापित हैं तथा हमारे विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा हेतु कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं रह गई है।

इसके पश्चात् विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यगण ने विभिन्न स्थानों जैसे दिशा संस्थान, प्रयास, वृद्धाश्रम एवं भाई कन्हैया आश्रम में अनाज एवं फल व जेसीडी अस्पताल के मरीजों को फल वितरित किए गए। वहीं इस मौके पर सभी कॉलेजों के प्राचार्यगण एवं द सिरसा स्कूल के प्राचार्य श्री मनोज कुमार के अलावा अनेक स्टाफ सदस्यों के अलावा माली, स्वीपर एवं अन्य अनेक वर्ग के लोग भी मौजूद रहे तथा अपने चहेते चौ. देवीलाल जी को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

See Related News: https://jcdv.edu.in/celebration-ch-devi-lal-jayanti-morning-session-23092017/

Celebration of Ch. Devi Lal Jayanti Morning Session – 23/09/2017

चौ. देवीलाल जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित
कमेरे,किसान व मजूदर वर्ग के हितैषी तथा बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे ताऊ देवीलाल : स.चरणजीत सिंह रोड़ी
राष्ट्र व समाज के निर्माण में शिक्षा का अह्म योगदान, विकास में मूल स्तम्भ : डॉ.मलिक

सिरसा 23 सितम्बर, 2017 : जेसीडी विद्यापीठ द्वारा विभिन्न आयोजनों के माध्यम से शिक्षा की अलख जगाने वाले एवं युगपुरूष महानायक के रूप में पहचाने जाने वाले पूर्व उपप्रधानमंत्री स्व.चौ.देवीलाल जी का जन्मदिवस बड़े ही धूमधाम से गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी विभिन्न सामाजिक एवं ज्ञानात्मक तीन दिवसीय कार्यक्रमों के आयोजन के तीसरे दिन यानि शनिवार को वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन करके मनाया गया,जिसमें बतौर मुख्यतिथि सिरसा के सांसद स.चरणजीत सिंह रोडी उपस्थित हुए,वहीं कार्यक्रम में सिरसा के विधायक श्री मखनलाल सिंगला विशेष अतिथि के रूप में शिरकत की। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी. आकाश चावला एवं शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक द्वारा की गई। वहीं इस कार्यक्रम के समन्वयक फार्मेसी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विनय लाठर थे। उनके साथ इस अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यगण डॉ.जयप्रकाश,डॉ.रोशन लाल,डॉ.राजेश्वर चावला,डॉ.हिमांशु मोंगा व इंजी.आर.एस.बराड़,जेसीडी विद्यापीठ के रजिस्ट्रार श्री सुधांशु गुप्ता सहित अनेक अन्य अधिकारीगण एवं गणमान्य लोग भी मौजूद रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यातिथि एवं अन्य अतिथियों व पदाधिकारियों द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला एवं शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया तथा विद्यार्थियों एवं अन्य उपस्थित सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्र के विकास के लिए शिक्षा महत्वपूर्ण तथा मूल स्तंभ है,अगर किसी देश का आंकलन करना है तो वहां की शिक्षा की स्थिति का आंकलन किया जाना चाहिए।

इस वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में प्रवेश परीक्षा व अंको के आधार पर मैरिट प्राप्त करने वाले व वार्षिक तथा सैमेस्टर परीक्षा में शीर्ष पर रहने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की गई। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि स.चरणजीत सिंह रोड़ी ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को हार्दिक शुभकामनाए देते हुए कहा कि विद्यार्थी की मेहनत से ही वह शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोपरी स्थान अर्जित करके खुद का,अपने माता-पिता एवं अपने अध्यापकों व देश का नाम रोशन करता है। प्रत्येक विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई के साथ-साथ देश व समाज के प्रति अपने विभिन्न दायित्वों को भली-भाँति निभाना चाहिए। विद्यार्थी जो भी काम करे वह अनुशासन और निर्धारित सीमाओं में रहकर करे। उन्होंने अपने संबोधन में चौ. देवीलाल जी के बारे में बताते हुए कहा कि उनका स्वप्र था कि शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े हुए सिरसा को शिक्षा का हब बनाने हेतु जेसीडी विद्यापीठ जैसी संस्था को साकार रूप प्रदान करवाकर यहां के विद्यार्थियों को लिए बेहतर कार्य किया।

कार्यक्रम में विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित विधायक श्री मखन लाल सिंगला ने सभी छात्र-छात्राओं को बधाई प्रेषित करते हुए कहा कि चौ देवीलाल जी सदैव साकारात्मक सोच वाले व्यक्तित्व के धनी थे,व खुद कम पढ़े-लिखे होने के बावजूद हमेशा ग्राम्यांचल में शिक्षा की अलख जगाने हेतु प्रयास किए जो जेसीडी विद्यापीठ एवं चौ.देवीलाल विश्वविद्यालय के रूप में साकार रूप में है। भारत के उपप्रधानमंत्री रहते हुए भी उन्होंने सदैव समाजहित में तथा गरीब, कमेरे व मजदूर वर्ग के लिए सराहनीय कार्य किए।

इस कार्यक्रम के अंत में जेसीडी फार्मेसी कॉलेज के प्राचार्य डॉ विनय लाठर ने धन्यवादी अभिभाषण प्रस्तुत करते हुए समस्त अतिथियों एवं अन्य का आभार प्रकट करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य सदैव बेहतर से बेहतर शिक्षा प्रदान करना तथा आर्थिक रूप से कमजोर एवं शिक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सहायता प्रदान करके उन्हें बेहतर शिक्षा हेतु हरसंभव सहयोग प्रदान करना है। वहीं उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में सांध्यकालीन सत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं टैलेंट हंट के फाईनल का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें पंजाबी के नामी-गिरामी गायक कलाकार भी शिरकत करेंगे तथा अपनी आवाज का जादू बिखेरेंगे।

इस अवसर पर छात्रवृत्ति का चैक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों ने जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंधन समिति एवं अन्य का इस सराहनीय कार्य एवं समय-समय पर आयोजित होने वाले अनेक आयोजनों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस मौके पर जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के स्टाफ सदस्यों के अलावा विद्यार्थीगण भी मौजूद रहे।

Page 1 of 1412345...10...Last »
Secured By miniOrange
JCD Dental College - BDS Admission
Contact before counselling date, 24.07.2017
The process of BDS Admission to JCD Dental College is already started. Click on "Registration link"
Admissions
JCDV Admission 2017!
Ready to start your Application Process? Online registration for all courses started now. Fill the details, we will send instructions. Hurry Up!.
JCDV Colleges - UG/PG Admissions - 2017
Dear Students, Admissions to UG/PG Courses will be through Online Counseling from June 6th to June 30th. We will help you & be providing facility of filling the registration form at the campus. Please come at JCDV Admission Cell & take part in the counseling process.
Admissions Cell, JCDV, Sirsa, 99912-56795 99917-56795, 94172-88855
Admissions
B.Tech/M.Tech 2017!
How to get 50% Tution Fee Discount .
Dear Students, fill your information and, we will emails details to get a tution fee discount.
Admissions
BDS 2017
Contact us before August 18th..
The process of BDS Admission to JCD Dental College is already started. Fill your information to get more details or Call us at: 70159-88970
JCDV Talent Hunt 2017
Audition & Presentation on 14th & 15th September, 2017
talent hunt 2017