Follow us:-
Music Concert (Satinder Sartaj)
  • By JCDV
  • November 9, 2023
  • No Comments

Music Concert (Satinder Sartaj)

जेसीडी विद्यापीठ में सतिंदर सरताज बिखेरेंगे अपनी आवाज का जादू: डॉ ढींडसा

सिरसा 08 नवम्बर 2023: विश्व विख्यात पंजाबी कलाकार सतिंदर सरताज इसी महीने आने वाली 17 नवंबर को जेसीडी विद्यापीठ , सिरसा में अपनी आवाज का जादू बिखेरने के लिए शिरकत करेंगे। उन्हें सुनने के लिए उनके प्रशंसक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक एवं अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक प्रोफेसर डॉक्टर कुलदीप सिंह ढींडसा ने बताया कि सतिंदर सरताज के चाहने वाले न केवल हरियाणा , पंजाब और राजस्थान में बल्कि देश के अन्य हिस्सों में भी बड़ी संख्या में है। ऐसे में सतिंदर सरताज की इस स्टार नाइट का सभी को बेसब्री से इंतजार है।

शहर के लोगों में सतिंदर सरताज को रूबरू सुनने का भारी उत्साह है। कार्यक्रम को लेकर इतना उत्साह है कि सिरसा ,फतेहाबाद , हिसार के साथ-साथ दूरस्थ क्षेत्रों गुड़गांव, फरीदाबाद, कुरुक्षेत्र, यमुना नगर, पंजाब , दिल्ली ,राजस्थान आदि से भी लोगों ने फोन कर इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जानकारी लेकर इस स्टार नाइट में शामिल होने की इच्छा जाहिर की है। उन्होंने बताया कि इस लाइव कंसर्ट के लिए प्रवेश केवल टिकट से होगा। इस लाइव म्यूजिक कॉन्सर्ट के लिए जेसीडी विद्यापीठ केवल वेन्यू है। टिकट बुक कराने के लिए मैग्नस सिरसा से इन फोन नंबर पर 98130-20422, 99963-79332 संपर्क कर सकते हैं।

उन्हें अपने हिट गीत “साईं” से प्रसिद्धि मिली । तब से दुनिया भर के कई देशों में उनके शो आयोजित होने से पंजाबी प्रवासियों के बीच उनकी लोकप्रियता में लगातार वृद्धि देखी गई है। उन्हें गुरुमुखी भाषा, पंजाबी संस्कृति, परंपराओं और लोक का रक्षक माना जाता है। डॉक्टर ढींडसा ने बताया कि सतिंदर सरताज एक दुर्लभ गायक हैं जो डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त कर बेहद योग्य हैं। जबकि भारत में अधिकांश लोक गायक और फिल्म गायक अपनी शैक्षणिक योग्यता के लिए नहीं जाने जाते हैं, सरताज उन युवा गायकों में से एक हैं जो औपचारिक शिक्षा की कठिनाइयों से गुजरे हैं। उन्होंने होशियारपुर के गवर्नमेंट कॉलेज से संगीत में डिग्री प्राप्त की। सतिंदर सरताज ने सूफी संगीत गायन में एम.फिल और बाद में पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से सूफी गायन (गायन) में पीएचडी करने के बाद अपने सूफी संगीत करियर पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय में संगीत भी सिखाया। सतिंदर ने फ़ारसी भाषा में सर्टिफिकेट कोर्स और डिप्लोमा भी पूरा किया। यह कॉलेज में था, जब उन्होंने कविता लिखना भी शुरू किया और अपना तखल्लुस (काव्यात्मक नाम) सरताज अपनाया।

डॉक्टर ढींडसा ने बताया कि डॉ.सतिंदर सरताज के पास उपलब्धियों की एक अभूतपूर्व सूची है और वह अपनी कला में सबसे आगे हैं, एक सच्ची प्रेरणा हैं। एक कलाकार के रूप में वह जीवन के अर्थ और गहरी भावनाओं की अंतर्दृष्टि के साथ अपने प्रशंसकों को उत्साहित, प्रबुद्ध, नेतृत्व और गले लगाते हैं। उनकी कविता में पैतृक मूल्य गहरे तक समाहित नजर आते हैं। सतिंदर सरताज अपने शब्दों और गीतों की ताकत और सुंदरता से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। उनके गीत आत्माओं को आंदोलित करते हैं, शरीर को ऊर्जावान बनाते हैं, मन को मुक्त करते हैं और दिलों को स्वस्थ करते हैं। सतिंदर सरताज एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध गायक हैं जिन्हें पंजाबी-सूफी संगीत में उनके सुशोभित करियर के लिए जाना जाता है। कान्स में रेड कार्पेट पर पगड़ी के साथ चलने वाले पहले भारतीय व्यक्ति होने का उनका विनम्र प्रतिबिंब विनम्र सरताज चैंपियन के समान है। उनका 2014 का रॉयल अल्बर्ट हॉल सेलआउट प्रदर्शन कई चौंकाने वाली उपलब्धियों में से पहला था जो तब से एक आम कदम बन गया है। मानव तस्करी के खिलाफ लड़ाई के लिए धन जुटाने में मदद करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के साथ उनकी उपलब्धियों ने उन्हें एआर रहमान, सोनू निगम, क्विंसी जोन्स, राष्ट्रपति जिमी कार्टर जैसे सांस्कृतिक राजघरानों के साथ काम करने और दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अपराध को खत्म करने में मदद करने के लिए काम किया।

× How can I help you?