Follow us:-
A group of students of JCD Vidyapeeth returning from international academic tour of Dubai
  • By
  • April 15, 2019
  • No Comments

A group of students of JCD Vidyapeeth returning from international academic tour of Dubai

अंतर्राष्ट्रीय शैक्षणिक भ्रमण कर लौटा जेसीडी विद्यापीठ के विद्यार्थियों का दल
दुबई में जाकर विद्यार्थियों ने जाना वहां की तकनीकी एवं धरोहर के बारे में, ज्ञान के साथ-साथ सीखे प्रबंधन सम्बन्धी गुर

जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित विभिन्न कॉलेजों के विद्यार्थियों को संस्थान द्वारा अनेकों बार राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर तो भ्रमण करवाए जाते थे परंतु इस बार उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भ्रमण करवाकर विदेशों की संस्कृति एवं धरोहर इत्यादि की जानकारी हासिल करवाने के लिए विगत दिवस सात दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय शैक्षणिक भ्रमण करके विद्यार्थियों का दल जेसीडीआईबीएम कॉलेज के प्राचार्य डॉ.कुलदीप सिंह की अगुवाई में संस्थान में वापिस लौटा। इस मौके पर भ्रमण से लौटने पर उसकी रिपोर्ट जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ.शमीम शर्मा को प्रदान करते हुए डॉ.कुलदीप ने इस भ्रमण के बारे में जानकारी देते हुए जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंधन समिति का आभार प्रकट करते हुए बताया कि इस सात दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों द्वारा दुबई, आबूधबी और शारजहां इत्यादि स्थानों पर स्थापित अनेक स्थानों की यात्रा की गई। उन्होंने बताया कि इस भ्रमण का आयोजन संस्थान तथा विश्व प्रसिद्ध टूर ऑपरेटर कॉक्स-एन-किंग के माध्यम से किया गया था। डॉ.सिंह ने बताया कि जेसीडी विद्यापीठ के विद्यार्थियों द्वारा दुबई पहुंचने पर होटल संचालकों द्वारा सभी का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। इस भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने ऐतिहासिक तथा बहुआयामी चर्चित स्थानों जैसेकि बुर्ज खलीफा, दुबई फ्रेम, ग्रैंड मस्जिद अबू धाबी के अलावा मॉल ऑफ एमिरेट्स, जुमेरा बीच, फेरारी दुनिया, दुबई मिरेकल गॉर्डन के अलावा डेजर्ट सफारी तथा रेगिस्तानी बाइक एवं स्थानीय सांस्कृतिक शो बेली डांस तथा फायर शो इत्यादि में हिस्सा लेकर खूब मनोरंजन के साथ-साथ वहां की ऐतिहासिक, तकनीकी एवं अद्भुत स्थानों की जानकारी हासिल करने के अलावा अनेक प्रबंधन तथा धरोहर सम्बन्धी जानकारी हासिल की। उन्होंने इन स्थानों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विपणन रणनीतियों को बेहतर ढंग से जाना, वहीं उन्होंने विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों व स्थानीय व्यापारियों से बातचीत की और विविध उत्पादों और विपणन प्रधाओं के बारे में जानकारी हासिल करने के अलावा खरीददारी भी की।

इस मौके पर भ्रमण से लौटे सभी विद्यार्थियों एवं प्राचार्य का स्वागत करते हुए प्रबंध निदेशक डॉ.शमीम शर्मा ने कहा कि जेसीडी विद्यापीठ ने एक नई प्रथा का प्रारंभ किया है, जिसके तहत प्रत्येक वर्ष विद्यार्थियों को राज्य, राष्ट्रीय स्तरीय ही नहीं अपितु सुविधानुसार विदेश स्तरीय भ्रमणों का आयोजन भी करेगी तथा विद्यार्थियों को अपनी भारतीय संस्कृति के साथ-साथ अन्य देशों की संस्कृति तथा वहां के रहन-सहन के अलावा तकनीकी एवं ज्ञान के बारे में जानकारी प्रदान करवाने के साथ-साथ उन्हें मनोरंजन के भी अवसर प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के भ्रमण से विद्यार्थियों को शैक्षणिक, मानसिक एवं स्वयं के परीक्षण द्वारा ज्ञान की प्राप्ति होती है, जो कि स्थाई ज्ञान होता है। इस भ्रमण के आयोजन के लिए उन्होंने विद्यार्थियों की अनुशासन में रहकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जेसीडी विद्यापीठ की अमिट छाप छोडऩे के लिए पीठ थपथपाई तथा जो विद्यार्थी इस टूर से वंचित रह गए हैं उनको विश्वास भी दिलाया कि निकट भविष्य में भी विदेशी भ्रमणों का आयोजन करवाया जाएगा, जिसमें विद्यार्थी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर देश ही नहीं अपितु विदेशों के बारे में भी जानेंगे। वहीं उन्होंने इस भ्रमण का सफल आयोजन करने के लिए डॉ.कुलदीप सिंह को भी बधाई दी।

इस सात दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय भ्रमण से लौटे सभी विद्यार्थियों ने अपना अनुभव सांझा करते हुए जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंधन समिति का विदेशी भ्रमण हेतु आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा विद्यार्थियों के लिए लिया गया यह निर्णय काफी लाभदायक साबित होगा ताकि विद्यार्थी मनोरंजन के साथ-साथ अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन में विदेशों का भी बेहतर ज्ञान हासिल कर पाएंगे जो कि सराहनीय कदम है।