National level poster making competition JCDM

National Level Poster Making and Slogan Writing Competition JCD Memorial College

जेसीडी मेमोरियल कॉलेज द्वारा पोस्टर मेकिंग एवं स्लोगन राइटिंग ऑनलाईन प्रतियोगिताओं का आयोजन 32 से अधिक कॉलेजों के 300 प्रतिभागियों ने ऑनलाईन प्रस्तुत की अपनी प्रतिभाएं

An online national level poster making and slogan writing competition was organized by the Memorial College established at JCD Vidyapeeth to improve the talent of students in the event of a lockdown. The theme of this competition was ‘Battle against Corona Virus’ with subtitles importance of lockdown in Covid-19 Epidemic, Covid-19 Warrior, preventive measures against Covid-19, Social distancing against Covid-19 etc. In addition to Haryana, Punjab, Rajasthan, Delhi, more than 300 participants from 32 colleges including countries outside India.

सिरसा 4 मई, 2020: जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित मैमोरियल कॉलेज द्वारा लॉकडाउन की स्थिति में विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारने के लिए ऑनलाइन राष्ट्रीय स्तरीय पोस्टर मेकिंग एवं स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई। इस प्रतियोगिता का विषय ‘कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई’ था जिसके उपशीर्षक कोविड-19 महामारी में लॉकडाउन का महत्व, कोविड-19 योद्धा, कोविड-19 के खिलाफ निवारक उपाय, कोविड-19 के खिलाफ सोशल डिस्टेन्सिंग इत्यादि रखे गए। इसमें हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली के अलावा भारत से बाहर के देशों सहित 32 कॉलेजों के 300 से भी अधिक प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर इस राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में ईमेल के माध्यम से पोस्टर एवं स्लोगन की प्रविष्टियां भेजकर बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया गया।

उक्त प्रतियोगिता के आयोजन के सम्बन्ध में अपने संबोधन में जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने सभी प्रतिभागियों को बधाई प्रेषित करते हुए कहा कि पोस्टर मेकिंग के माध्यम से विद्यार्थियों में रचनात्मकता व सृजनात्मकता का विकास होता है व इसका उद्देश्य विद्यार्थियों के लॉकडाउन के समय का सदुपयोग करते हुए घर रहकर उन्हें बेहतर ज्ञान प्रदान करना था। इसके साथ ही विद्यार्थियों को आधुनिक तकनीकी के साथ जुडऩे का भी इससे अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि हमें घर पर रहकर ही इस भयानक महामारी से जीतने की लड़ाई को लडऩी है तथा इसके साथ-साथ हमें बच्चों के ज्ञान एवं शिक्षण को भी बनाए रखना है, जिसमें ऐसी प्रतियोगिताएं काफी सहायक सिद्ध होंगी। उन्होंने कहा कि देशहित एवं समाज की भलाई के लिए सभी को मिलकर सहयोग करना होगा तभी हमारी जीत निश्चित होगी। डॉ. शर्मा ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले डॉक्टर्स, पुलिस जवानों, सफाई कर्मचारी एवं अन्य का धन्यवाद करते हुए उनका आभार प्रकट किया।
इस सम्बन्ध में कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश ने सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद करते हुए बताया कि इन प्रतियोगिताओं के आयोजन का उद्देश्य प्रवृष्टियों को देखते हुए फलीभूत होते नजर आया। यह प्रतियोगिताएं छात्रों को सीखने में मजबूत बनाने के साथ उनमें सीखने का अवसर प्रदान करता है। इसलिए विद्यार्थियों को इस प्रकार के आयोजनों में हिस्सा लेकर अपने लेखन कौशल को बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ पाठ्यक्रम से हटकर अन्य गतिविधियों में भी बढ़-चढकर हिस्सा लेना चाहिए ताकि उनका सर्वांगीण विकास हो सके तथा यह उनके लिए आगे चलकर काफी सहायक सिद्ध होता है।

इन प्रतियोगिताओं के निर्णायक मंडल की भूमिका अदा करते हुए डॉ. नीलम प्रभा एवं डॉ. संतोष सेठी ने विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाईन भेजी गई प्रवृष्टियों का आंकलन करने उपरांत पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में एम.एम. कॉलेज फ तेहाबाद की प्रतिभागी दीक्षा को प्रथम, जेसीडी मैमोरियल कॉलेज की वंदना को द्वितीय तथा कनाडा से भेजी गई प्रवृष्टि की प्रतिभागी अर्शदीप एवं एमआरएस पीटीयू बठिंडा के सौरभ को संयुक्त रूप से तृतीय घोषित किया गया। वहीं स्लोगन लेखन प्रतियोगिता में जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के आदित्य व सहज को क्रमश: प्रथम एवं द्वितीय चुना गया तथा माता हरकी देवी कॉलेज ओढा की प्रतिभागी सरिता एवं मैमोरियल कॉलेज की एमएससी की छात्रा ममता को तृतीय चुना गया। इन प्रतियोगिताओं का आयोजन महाविद्यालय की प्रवक्ता डॉ. ईस्टप्रीत कौर, डॉ. इंदु यादव व डॉ. अनीता मक्कड़ के नेतृत्व में करवाया गया। सभी विजेता प्रतिभागियों को ईमेल के माध्यम से उनके ई-सर्टिफिकेट प्रदान किए गए हैं।