Follow us:-
Nidhi Aapke Nicket-2 awareness program organized at JCD Vidyapeeth
  • By JCDV
  • February 27, 2023
  • No Comments

Nidhi Aapke Nicket-2 awareness program organized at JCD Vidyapeeth

जेसीडी विद्यापीठ में निधि आपके निकट-2 जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन
ईपीएफओ का ‘निधि आपके निकट कार्यक्रम’ शिकायतों के निवारण और सूचनाओं के आदान-प्रदान का मंच : गुरदीप कौर

सिरसा 27 फरवरी 2023ः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा जेसीडी विद्यापीठ के सभागार में 27 फरवरी 2023 को 12 बजे निधि आपके निकट-2 जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम के मुख्यातिथि जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा रहे। इस अवसर पर भविष्य निधि जिला कार्यालय हिसार प्रभारी एवं सहायक आयुक्त श्रीमती गुरदीप कौर विशेष रूप् से सम्मिलित हुई। ईपीएफओ के नोडल ऑफिसर एवं प्रवर्त्तन अधिकारी अनुरंजन कपूर व उनकी टीम द्वारा उपस्थित जनों की समस्याएं सुनी गई तथा मौके पर उनका निवारण भी किया गया। इस मौके पर सिरसा के आयकर अधिकारी सुरेश कुमार नांगरू विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। सर्वप्रथम मुख्यातिथि व अन्य अतिथियों का डॉ. सुधांशु गुप्ता एवं डॉ. जयप्रकाश द्वारा हरा पौधा देकर स्वागत किया गया। नीलम लूथरा नोडल ऑफिसर अनुरंजन कपूर ने ईपीएफओ की नई पहल की विस्तारपूर्वक जानकारी पीपीटी प्रस्तुतिकरण के माध्यम से देते हुए बताया कि यह फंड कर्मचारियों के भविष्य की फाइनेंशियल सिक्योरिटी के लिए बहुत जरूरी है। ईपीएफ में निवेश से कर्मचारियों को कर लाभ मिलते हैं। इसमें निवेश आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत आयकर से छूट प्राप्त है। नियोक्ता भी ईपीएफ में योगदान करते हैं, जिस कर्मचारी को अतिरिक्त बचत का विकल्प मिलता है। यह एक कम जोखिम और अधिक सुरक्षा वाला निवेश विकल्प है। ईपीएफ खाताधारकों को अग्रिम एवं आंशिक भुगतान लेने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे उन्हें वित्तीय आपात स्थिति से निपटने में सहायता प्राप्त होती है। अनुरंजन कपूर ने उपस्थित सैंकड़ों कर्मचारियों को भुगतान, ट्रांसफर, अपने यूएएन जानने और नया यूएएन बनाने बारे स्लाईड एवं विडियो के माध्यम से समझाया। इस अवसर पर उन्होंने अपनी पुरस्कृत लघुफिल्म ‘मुमकिन है’ प्रदर्शित की जिसे उपस्थित समूह ने खूब सराहा।

सहायक भविष्य निधि आयुक्त श्रीमती गुरदीप कौर ने बताया कि हर महीने 27 तारीख को हर जिले में कैंप लगाकर कर्मचारियों की समस्याओं को सुना जायेगा और एक हफ्ते के अंदर ही समस्याओं का निवारण कर दिया जायेगा। उन्होंने यह कार्यक्रम आयोजित करने के लिए जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक प्रो. डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा और रजिस्ट्रार डॉ. सुधांशु गुप्ता का धन्यवाद किया।

जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक एवं अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप सिंह ढींढसा ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम सभी कर्मचारियों को नवीनतम सूचनाएं प्रदान करने में सहायक होते हैं। उन्होंने कहा कि आज का युग सूचना एवं प्रौद्योगिकी का युग है इसीलिए इस प्रकार के आयोजनों की नितांत आवश्यकता है।

इस दौरान जेसीडी विद्यापीठ के रजिस्ट्रार डॉ. सुधांशु गुप्ता ने धन्यवाद करते हुए बताया कि ईपीएफओ ने देश के सभी जिलों में ‘निधि आपके निकट-2 कार्यक्रम’ के माध्यम से लोगों से संपर्क स्थापित करने का एक उपयोगी कार्यक्रम शुरू किया है। निधि आपके निकट-2 जागरूकता कार्यक्रम कर्मचारियों और मालिकों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान का एक मंच है। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से कर्मचारियों को विशेष जानकारी हासिल होगी, जिससे वह अपने भविष्य निधि खाते का उचित रख-रखाव कर सकेंगे।

इस दौरान जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश, डॉ. दिनेश कुमार गुप्ता डॉ. अनुपमा सेतिया, डॉ. हरलीन कौर एवं सामाजिक सुरक्षा सहायक नीलम लूथरा अन्य स्टाफ सदस्य भी मौजूद रहे। वही इस मौके पर एसडीएम कार्यालय, सेंट फ्रांसिस स्कूल, तलवाड़ नर्सिंग होम, जनता भवन सहित शहर के अनेकों संस्थानों के सैंकड़ों कर्मचारी और नियोक्ता मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में कर्मचारियों की समस्याओं और शंकाओं का निवारण भी किया गया। इसमें कर्मचारियों को ईपीएफओ के नियमों, प्रक्रियाओं और उत्थान सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई। इसके अलावा कार्यक्रम में एक प्रश्नोत्तरी सत्र भी शामिल था, जिसमें कर्मचारियों ने अपने शंकाओं और सवालों को सामने रखा और उनका निवारण भी किया गया।

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× How can I help you?