Follow us:-
Status of unemployment in Haryana
  • By JCDV
  • September 11, 2023
  • No Comments

Status of unemployment in Haryana

हरियाणा में बेरोजगारी की दर 8.8 प्रतिशत- डाॅ. ढींडसा

dr. Kuldeep dhindhsaसिरसा 11 सितंबर 2023: अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक एवं जननायक चौधरी देवीलाल विद्यापीठ सिरसा के महानिदेशक डाॅ. कुलदीप सिंह ढींडसा के अनुसार हरियाणा में बेरोजगारी की दर (8.8 प्रतिशत) चिन्ता का विषय है। हाल ही में ग्रुप सी की 35,000 रिक्तियों के लिए 11.22 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया, जो नौकरी बाजार की गंभीर स्थिति को दर्शाता है!

डाॅ. ढींडसा ने आगे कहा कि सरकारी आंकड़ो के अनुसार राज्य में लगभग 5.43 लाख पंजीकृत बेरोजगार हैं। उच्च बेरोजगारी वाले राज्यों की सूची में जम्मू-कश्मीर के बाद हरियाणा को दूसरे स्थान पर रखा गया है। डाॅ. ढींडसा ने बताया कि यद्यपि पिछले दशक में

लगभग एक लाख पद भरे गए है फिर भी अभी दो लाख से अधिक पद खाली पड़े हैं और यह प्रायः दुखद परिणामों का कारण बनते है। अवसरों की कमी के कारण इस अवधि में 12 लोगों ने आत्महत्या कर ली और बहुत से बेरोजगारों ने नशीली दवाओं का सहारा लिया।

डाॅ. कुलदीप सिंह ने कहा कि यह गहन चिंता का विषय है ‘नौकरियों के लिए नकद‘ व ‘पेपर लीक’ जैसे घोटालों को बढ़ावा दे रहे है, कई बार मुकदमेबाजी भी भर्ती क्रिया पर रोक लगा देती है! निजी क्षेत्रों में भी सरकार 75 प्रतिशत नौकरियों को राज्य के मूल निवासियों के लिए आरक्षित कर दिये जाने से भर्ती प्रक्रिया को धक्का लगा है ।

डाॅ. कुलदीप सिंह ढींडसा ने अन्त में कहा कि बेरोजगारों के लिए नई नौकरियों का सृजन व स्व-रोजगार की प्रक्रिया को और सरल बनाकर एक अच्छा समाधान निकाला जा सकता है!