Follow us:-
Valedictory Function of Two days 13th. Annual Athletic Meet – 10/03/2017
  • By
  • March 10, 2017
  • No Comments

Valedictory Function of Two days 13th. Annual Athletic Meet – 10/03/2017

जेसीडी विद्यापीठ में दो दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का शुक्रवार को विधिवत् समापन
विद्यार्थियों द्वारा मनवाया गया अपनी खेल प्रतिभा का लोहा, जेसीडी मैमोरियल कॉलेज बना ओवरऑल विजेता, दीप सिंह लड़कों में तथा सुमन लड़कियों में रही बेस्ट एथलीट

सिरसा 10 मार्च, 2017 : जेसीडी विद्यापीठ में शुक्रवार को डॉ.अजय सिंह चौटाला जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही दो दिवसीय 13वीं वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का विधिवत् समापन हुआ। इस मौके पर ओलम्पिक में बेहतर प्रदर्शन करके हरियाणा का नाम रोशन करने वाली कुश्ती खिलाड़ी बबीता फौगाट ने बतौर मुख्यातिथि उपस्थित होकर खिलाडिय़ों का हौंसला अफजाई की तथा उनके साथ इस अवसर पर उनके भाई राहुल फौगाट ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत की। वहीं इस मौके पर जेसीडी विद्यापीठ के चेयरमैन श्री दिग्विजय सिंह चौटाला द्वारा इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की गई। इस मौके पर जेसीडी विद्यापीठ के शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक, विद्यापीठ की प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला, प्रबंधन समिति के सदस्य श्री सिद्धार्थ झींझा,रजिस्ट्रार श्री सुधांशु गुप्ता के अलावा जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यगण डॉ.विनय लाठर, डॉ.जयप्रकाश, डॉ. रोशन लाल, डॉ.प्रदीप स्नेही, कर्नल (रिटायर्ड) डॉ.सतीश गुप्ता, डॉ.हिमांशु मोंगा, इंजी.आर.एस.बराड़,जेसीडी विद्यापीठ के खेल अधिकारी मि.अमरीक सिंह गिल के अलावा अन्य अधिकारीगण व विद्यार्थीगण इत्यादि भी उपस्थित रहे। वहीं आज के प्रात:कालीन सत्र में इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के डिन ऑफ कॉलेजिज प्रो.एस.के.गहलावत तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ.विष्णु भगवान ने विजेता खिलाडिय़ों को पुरस्कार प्रदान करके सम्मानित किया।

इस मौके पर डॉ.आर.आर.मलिक एवं इंजी.आकाश चावला ने मुख्यातिथि बबीता फौगाट एवं अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए विगत दिवस आयोजित हुई प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले तथा विजेता खिलाडिय़ों को बधाई प्रेषित की। डॉ. मलिक ने चेयरमैन महोदय का भी इस कार्यक्रम में पहुंचने पर आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी में एक गुण होता है परंतु जरूरत है उसको पहचानने की तथा हमारा प्रयास सदैव यहीं रहता है कि हम हमारे विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाओं के साथ-साथ उनके सर्वांगीण विकास हेतु तत्पर रहते हैं। उन्होंने कहा कि समय-समय पर आयोजित होने वाली खेल प्रतिस्पर्धाओं एवं अन्य गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थी शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी हिस्सा ले सकते हैं, जो एक अच्छी बात है।

बतौर मुख्यातिथि बबीता फौगाट ने अपने संबोधन में सभी खिलाडिय़ों का उत्साहवद्र्धन करते हुए कहा कि प्रत्येक खिलाड़ी को हार-जीत को भुलाकर अपने प्रतिस्पर्धा की ओर ध्यान देना चाहिए तथा अपना प्रदर्शन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी खेल या अन्य प्रतियोगिता में हमारी जीत हो यह जरूरी नहीं है परंतु सबसे महत्वपूर्ण बात उसमें प्रतिभागिता है क्योंकि अगर हम उसका हिस्सा बनेंगे और कड़ी मेहनत करेंगे तभी जीत निश्चित हो पाएगी। बबीता फौगाट ने सभी प्रतिभागियों का हौंसला बढ़ाते हुए कहा कि हारने के बाद किसी को निराश नहीं होना चाहिए बल्कि उससे सीख लेकर ओर ज्यादा मेहनत करनी चाहिए ताकि सफलता हासिल हो सके। उन्होंने कहा कि आप सौभाग्यशाली है कि आपको जेसीडी विद्यापीठ में इतने बेहतर खेल मैदान एवं सुविधाएं प्राप्त हो रही है, आप इनका अधिक से अधिक लाभ उठाएं तथा अपने संस्थान के साथ-साथ जिला व हरियाणा का नाम रोशन करने का काम करें। मेहनत करने वाला इंसान कभी हारता नहीं बल्कि हार भी उसको एक बेहतर मार्ग प्रदान करती है। उन्होंने इस कार्यक्रम का हिस्सा बनाने के लिए जेसीडी विद्यापीठ के चेयरमैन श्री दिग्विजय सिंह चौटाला, प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला, शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर. मलिक एवं अन्य सभी का आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर मुख्यातिथि एवं अन्य का इस कार्यक्रम में पधारने पर धन्यवाद करते हुए श्री दिग्विजय सिंह चौटाला ने कहा कि बबीता फौगाट तथा उनकी बहन गीता ने ओलम्पिक व कॉमनवेल्थ गेम्स में बेहतर प्रदर्शन करके हरियाणा की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जो पहचान कायम की है उसके लिए वे बधाई की पात्र हैं। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि जेसीडी विद्यापीठ की स्थापना चौ. देवीलाल जी द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े इलाके में देखे गए सपने का साकार रूप है। श्री चौटाला ने देश में महिलाओं के प्रति हो रहे दिन-प्रतिदिन अत्याचार तथा समाज में फैली कन्या भ्रूण हत्या जैसी बुराईयों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि बबीता फौगाट जैसी बहनें आगे आकर जो समाज में लड़कियों के प्रति सोच को बदलने में जो कार्य कर रही हैं उनको हम पूर्ण समर्थन प्रदान करते हुए सहयोग करने के लिए कृतसंकल्प है तथा उनकी हरसंभव सहायता हेतु उन्हें जेसीडी विद्यापीठ का हिस्सा बनाते हुए प्रबंधन समिति की सदस्य मनोनीत करने की औपचारिक घोषणा की। उन्होंने कहा कि जो समाज में बेटियों के प्रति अत्याचारों के प्रति जागरूकता लाने में एक बेहतर कदम साबित होगा। उन्होंने इस अवसर पर सभी उपस्थितजनों को डॉ. अजय सिंह चौटाला जी के जन्मदिन की अग्रिम बधाई देते हुए इस कार्यक्रम के आयोजन हेतु सभी अधिकारियों, कर्मचारियों एवं टीम सदस्यों व विद्यार्थीगणों को हार्दिक बधाई देते हुए होली के पावन त्यौहार की शुभकामनाएं व बधाई दी।

प्रात:कालीन सत्र में बतौर मुख्यातिथि डॉ.एस.के.गहलावत ने सर्वप्रथम सभी को डॉ.अजय सिंह चौटाला जी के जन्मदिवस की अग्रिम बधाई प्रेषित करते हुए कहा कि जेसीडी विद्यापीठ द्वारा विद्यार्थियों के बेहतर विकास हेतु अनेक आयोजन करवाए जाते हैं जिनमें सभी को हिस्सा लेकर बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए ताकि उनका सर्वांगीण विकास हो पाए। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों में जो गुण है वे अपनी-अपनी गुणवत्ता के अनुसार ही उसे कायम रखते हुए तथा अपनी इच्छा अनुसार किसी न किसी खेल को अवश्य चुनें। डॉ.गहलावत ने कहा कि विद्यार्थियों का दृष्टिकोण बहुत ही सकारात्मक होता है, जिसके कारण वे जीवन में बहुत ही आगे बढ़ते हैं। विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ.विष्णु भगवान ने सभी खिलाडिय़ों को कहा कि हमेशा एक खिलाड़ी को खेल को खेल भावना से खेलना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी सदैव प्रेमभाव का प्रदर्शन करते हैं तथा किसी भी प्रतियोगिता में खिलाड़ी के पीछे वाला उसे आगे बढऩे की प्रेरणा प्रदान करता है। डॉ.विष्णु भगवान ने कहा कि जेसीडी विद्यापीठ ने वर्तमान में जो पूरे भारत वर्ष में अपनी पहचान कायम की है वह यहां के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों के सहयोग से ही संभव हो पाई है।

इन खेल प्रतिस्पर्धाओं में पुरूषों की 3000 मीटर दौड़ में मैमोरियल के दीप सिंह प्रथम, विक्रम द्वितीय एवं संदीप तृतीय रहा। महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में डेन्टल की अर्शदीप प्रथम, बहुतकनीकी की हरप्रित द्वितीय एवं मैमोरियल की पूजा तृतीय रही वहीं पुरूषों की 400 मीटर दौड़ में मैमोरियल के दीप सिंह प्रथम, फार्मेसी के सोमवीर द्वितीय एवं इंजीनियरिंग के वीर सिंह तृतीय रहा। उधर पुरूषों की लंबी कूद में इंजीनियरिंग का अरूण प्रथम, मैमोरियल का विनोद द्वितीय तथा गुरजीवन तृतीय रहा तो महिला वर्ग में इंजीनियरिंग की सुमन प्रथम, डेन्टल की अर्शदीप द्वितीय तथा मैमोरियल की कृष्णा कौर तृतीय रही। 4 राऊंड की 200 मीटर पुरूषों की रिले दौड़ में मैमोरियल कॉलेज प्रथम, इंजीनियरिंग कॉलेज द्वितीय तथा डेन्टल कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा, वहीं महिला वर्ग में डेन्टल ने प्रथम, मैमोरियल कॉलेज ने द्वितीय एवं इंजीनियरिंग के खिलाडिय़ों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस मौके पर 2 राऊंड में 100 मीटर पुरूषों की रिले दौड़ में मैमोरियल कॉलेज प्रथम, इंजीनियरिंग द्वितीय तथा डेन्टल तृतीय रहा, वहीं महिलाओं की रिले दौड़ में डेन्टल प्रथम, मैमोरियल द्वितीय तथा इंजीनियरिंग तृतीय स्थान पर रहा। वहीं 100 मीटर पुरूषों की दौड़ में मैमोरियल का अजनिश प्रथम, दिवाकर द्वितीय तथा शिक्षण महाविद्यालय का पुनीत तीसरे स्थान पर रहा। उधर महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में इंजीनियरिंग की सुमन प्रथम, डेन्टल की सांची द्वितीय एवं शिक्षण महाविद्यालय की रितू तृतीय रही। इन प्रतिस्पर्धाओं के अंत में निर्णायक मण्डल द्वारा घोषित परिणामों के अनुसार जेसीडी मैमोरियल कॉलेज 118 अंकों से ओवरऑल विजेता बना, वहीं जेसीडी डेन्टल कॉलेज रनर-अप रहा। इसमें बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों में पुरूषों में जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के दीप सिंह तथा महिलाओं में जेसीडी इंजीनियरिंग कॉलेज की सुमन बेस्ट एथलीट के खिताब से नवाजे गए। कार्यक्रम के अंत में सभी खिलाडिय़ों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया तथा मुख्यातिथि एवं अन्य अतिथियों को श्री दिग्विजय सिंह चौटाला एवं अन्य प्रबंधन समिति के सदस्यों द्वारा स्मृति चिह्न प्रदान किए गए। इस दो दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर सभी कॉलेजों के स्टाफ सदस्य, विद्यार्थीगण एवं अन्य अतिथिगण भी मौजूद रहे।

× How can I help you?