Follow us:-
  • By JCDV
  • July 10, 2023
  • No Comments

25,000 teaching positions vacant in Haryana government schools – Dr. Dhindsa

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में अध्यापकों के लगभग 25000 पद खाली – डाॅ. ढींडसा

dr. Kuldeep dhindhsaसिरसा 10 जुलाई 2023: अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक एवं जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक डाॅ. कुलदीप सिंह ढींडसा ने बताया कि हरियाणा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 25192 पद खाली पड़े हैं, जोकि स्वीकृत पदों का लगभग 20 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि यह चिंता का विषय है कि शिक्षा मंत्री के अपने गृह जिले यमुनानगर में ही 1744 अध्यापकों के पद रिक्त हैं। खाली पड़ें पदों में नूंह जिले का नाम सर्वोपरि आता है जहां कि 4353 पद खाली हैं। वहीं सिरसा जिला की स्थिति भी 1535 रिक्तियों के साथ कोई अधिक अच्छी नहीं है।

डाॅ. ढींडसा ने कहा कि सरकारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में 1,15,230 अध्यापकों के स्वीकृत पद हैं जिनमें से 25192 पद खाली हैं तथा इन खाली पड़े पदों में से 1253 पदों पर हरियाणा कौशल रोजगार निगम द्वारा भेजे गए अध्यापकों को लगाया गया है। सोचने का विषय है कि एक ओर तो सरकार नई शिक्षा नीति को लागू कर शिक्षा का स्तर सुधारने का प्रयास कर रही है, वहीं दूसरी ओर खाली पड़े पद उनके लिए एक बड़ा चैलेंज बना हुआ है।

डाॅ. कुलदीप सिंह ढींडसा ने बताया कि यह हालात तब है जब हजारों प्रशिक्षित शिक्षक बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज का युग ज्ञान और विज्ञान का युग है। प्रदेश को प्रगति के पथ पर दु्रतगति से आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने की आवश्यकता है। अतः सरकार को चाहिए कि वह खाली पदों पर शीघ्रताशीघ्र नियुक्तियां करे।

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× How can I help you?