Follow us:-
3-Day Interview Program from Placement Cell – JCD PG College of Education
  • By
  • January 17, 2017
  • No Comments

3-Day Interview Program from Placement Cell – JCD PG College of Education

जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय में छात्र-अध्यापकों हेतु साक्षात्कार आयोजित
विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा के साथ-साथ रोजगार दिलाना हमारा उद्देश्य : डॉ. आर.आर. मलिक

सिरसा 17 जनवरी, 2017 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित शिक्षण महाविद्यालय के बहुउद्देश्यी कक्ष में विगत दिवस संस्थान की प्लेसमेंट सैल द्वारा बेहतर अध्यापकों के चयन हेतु विभिन्न स्कूलों के प्राध्यापकों द्वारा छात्र-अध्यापकों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए तीन दिवसीय साक्षात्कार प्रोग्राम का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर जेसीडी विद्यापीठ के शैक्षणिक निदेशक डॉ. आर. आर. मलिक, जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश, जेसीडी विद्यापीठ के ट्रेंनिंग एंड प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. मनीष चन्द्र, द सिरसा स्कूल के प्राचार्य श्री मनोज कमार, स्वामी विवेकानंद वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अरनियांवाली के प्राचार्य श्री रामकिशन जी, कागदाना में स्थापित नामी संस्थान श्री बालाजी स्कूल के निदेशक, नव ’योति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा के प्राचार्य श्री साधुराम इत्यादि ने छात्र-अध्यापकों का साक्षात्कार लिया। इस कैम्पस प्लेसमेंट प्रक्रिया में बी.एड. व एम.एड. के 50 से अधिक विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया, जिनमें से साक्षात्कार तथा शैक्षणिक योग्यता के आधार पर विद्यार्थियों का आगामी प्रक्रिया हेतु चयन किया जाएगा।

इस बारे विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए शिक्षण महाविद्यालय के प्लेसमैंट सैल के प्रभारी डॉ. सत्यनारायण ने बताया कि विद्यार्थियों द्वारा अधिक से अधिक संख्या में अपनी रजिस्ट्रेशन करवाई गई थी परंतु टीम द्वारा शैक्षणिक योग्यता में बेहतर विद्यार्थियों को ही साक्षात्कार हेतु चयन किया गया, जिनमें से 50 से अधिक छात्र-अध्यापकों को शीघ्र ही रोजगार मुहैया हो पाएगा। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास विभिन्न स्कूलों एवं शैक्षणिक संस्थाओं के पदाधिकारियों को संस्थान में आमंत्रित करके विद्यार्थियों को रोजगार प्रदान कराना है, जिसके लिए हम सदैव प्रयासरत्त रहेंगे।

इस मौके पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश एवं विद्यापीठ के टे्रनिंग एवं प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. मनीष चंद्र ने सर्वप्रथम इस साक्षात्कार को लेने पधारे विभिन्न संस्थानों के प्राचार्यगणों का स्वागत करते हुए आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी कैम्पस प्लेसमेंट का अधिक से अधिक लाभ उठाते हुए अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं ताकि उनको बेहतर रोजगार उपलब्ध हो सके । उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य हमारे विद्यार्थियों को अ‘छा शिक्षक बनाकर बेहतर रोजगार उपलब्ध करवाना है, जिसके लिए हम आगे भी ऐसे आयोजन करवाते रहेंगे ताकि विद्यार्थियों का आत्मविश्वास बढ़े और वे प्रत्येक साक्षात्कार के लिए पूर्व में तैयारी कर सकें। डॉ. जयप्रकाश ने सभी विद्यार्थियों का उत्साहवद्र्धन करते हुए कहा कि यह तीन दिवसीय साक्षात्कार कार्यक्रम में विभिन्न विषयों के शिक्षकों की अनेक स्कूलों में भर्ती हेतु साक्षात्कार लिए जाएंगे, जिसका हमारे विद्यार्थियों को काफी लाभ पहुंचेगा, इसलिए विद्यार्थी इस प्रक्रिया में बढ़-चढक़र हिस्सा लें ताकि उनको इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

जेसीडी विद्यापीठ के शैक्षणिक निदेशक तथा मुख्यातिथि डॉ. आर.आर. मलिक ने अपने संबोधन में कहा कि हमारा उद्देश्य विद्यापीठ के विद्यार्थियों को कामयाबी दिलाना है, जिसमें कैम्पस प्लेसमेंट भी अपनी अह्म भूमिका अदा करता है। उन्होंने कहा कि हम विद्यार्थियों के लिए समय-समय पर ऐसे प्लेसमेंट कार्यक्रमों का आयोजन करवाते रहेंगे ताकि हमारे विद्यार्थियों को बेहतर कम्पनियों, शिक्षण संस्थानों व अन्य क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य हमारे विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा, संस्कार, अनुशासित नागरिक बनाने के साथ-साथ रोजगार प्रदान करवाना है, जिस पर हम सदैव खरा उतरने का प्रयास करते रहेंगे। वहीं हम विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दे रहे हैं ताकि विद्यार्थी किसी एक क्षेत्र में नहीं अपितु शिक्षा के साथ-साथ सांस्कृतिक गतिविधियों, खेल-कूद प्रतिस्पर्धाओं इत्यादि में भी बेहतर प्रदर्शन करके अपना, अपने माता-पिता व संस्थान के साथ-साथ सम्पूर्ण राष्ट्र का नाम रोशन कर सकें। डॉ. मलिक ने इस आयोजन के लिए प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश, टीपीओ डॉ. मनीष चन्द्र तथा शिक्षण संस्थान के प्लेसमैंट सैल के प्रभारी डॉ. सत्यनारायण तथा विभिन्न स्कूलों से पधारे हुए प्राचार्यगणों की प्रशंसा की एवं धन्यवाद किया।