Follow us:-
5,350 people arrested under Haryana NDPS Act in the year 2023
  • By Davinder Sidhu
  • January 9, 2024
  • No Comments

5,350 people arrested under Haryana NDPS Act in the year 2023

वर्ष 2023 में हरियाणा एनडीपीएस अधिनियम के तहत 5,350 लोगों को गिरफ्तार किया गया- डा. ढींडसा

सिरसा 07 जनवरी 2024: अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक एवं जननायक चौधरी देवीलाल विद्यापीठ सिरसा के महानिदेशक डाॅ. कुलदीप सिंह ढींडसा ने बताया कि हरियाणा पुलिस ने, हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एचएसएनसीबी) के साथ एक ठोस प्रयास में, मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ एक मजबूत अभियान चलाया, जिसमें 5,350 लोगों की गिरफ्तारी हुई। बरामदगी में 590 किलोग्राम चरस 4,950 किलोग्राम गांजा और दूसरे नशीले पदार्थ शामिल है।

डा. ढींडसा ने बताया कि गिरफ्तारियों के अलावा पुलिस ने नशीली दवाओं के नेटवर्क की बुनियादी संरचना को नष्ट करने पर ध्यान केंद्रित किया। 82 तस्करों से जुड़ी 46 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली गई। इसके अलावा, नशीली दवाओं के तस्करों से संबंधित 86 अवैध संरचनाओं को ध्वस्त किया गया। साथ ही फॉरेंसिक रिपोर्ट के लिए समय घटाकर 15 दिन कर दिया गया है, जिससे त्वरित परीक्षण की सुविधा मिल सके।

वर्ष 2024 में, पुलिस सूत्रों के अनुसार, हरियाणा पुलिस और एचएसएनसीबी की ड्रग तस्करों के खिलाफ अपने प्रयासों को और अधिक तेज करने की योजना है। संपत्ति की कुर्की जारी रखने और अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए बुलडोजर के इस्तेमाल के साथ-साथ व्यापक जांच, अभियोजन और निवारक हिरासत पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

ज्ञातव्य है कि सभी अपराधी नशीली दवाओं के व्यापार में शामिल नहीं हैं, अतः एचएसएनसीबी ने छोटे और मध्यवर्ती स्तर के नशीली दवाओं के अपराधों में शामिल व्यक्तियों के लिए पुनर्वास पथ की पेशकश की है। हृदय परिवर्तन कार्यक्रम द्वारा जिनका उद्देश्य इन व्यक्तियों को समाज में फिर से एकीकृत करना है। 2023 में, लगभग 10 लाख व्यक्तियों तक पहुँचने के लिए लगभग 2,000 नशा विरोधी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। एचएसएनसीबी ने 2024 में इस रीत को जारी रखने की योजना बनाई है, जिसमें अनुभवात्मक और गहन शिक्षण तकनीकों पर जोर दिया जाएगा, जैसा कि डीएवी पुलिस प्यूबिक स्कूल, अंबाला में चक्रव्यूह कार्यक्रम से पता चलता है।