Follow us:-
74th Independence Day Celebration – JCD Vidyapeeth
  • By
  • August 16, 2020
  • No Comments

74th Independence Day Celebration – JCD Vidyapeeth

जेसीडी विद्यापीठ में ध्वजारोहण कर मनाया गया 74वां स्वतंत्रता दिवस
शिक्षण महाविद्यालय में ऑनलाइन कविता पाठ व नृत्य प्रतियोगिता आयोजित, मैमोरियल व शिक्षण महाविद्यालय के एनएसएस के स्वयंसेवकों द्वारा भी ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित

सिरसा 15 अगस्त, 2020 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित क्रिकेट मैदान में शनिवार को स्वतन्त्रता दिवस के उपलक्ष्य में ध्वजारोहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश, आईबीएम के प्राचार्य डॉ. कुलदीप सिंह, शिक्षण महाविद्यालय से डॉ. राजेन्द्र कुमार व जेसीडी विद्यापीठ के रजिस्ट्रार श्री सुधांशु गुप्ता के अलावा अन्य अधिकारीगण एवं सफाई कर्मचारी, मालियों सहित अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर संस्थान में लगभग 15 वर्षों से कार्य कर रही सफाई कर्मचारी कृष्णा देवी द्वारा ध्वजारोहण किया गया ताकि इनसे प्रेरणा हासिल हो सके।

सर्वप्रथम इस मौके पर समस्त उपस्थितजनों को अपनी शुभकामनाएं एवं 74वें स्वतन्त्रता दिवस की हार्दिक बधाई प्रेषित करते हुए डॉ. राजेन्द्र कुमार ने अतिथियों एवं अन्य का स्वागत करते हुए कहा कि हमें भारत राष्ट्र की एकता व अखण्डता को कायम रखते हुए इसकी सम्पूर्ण देशों में बेहतर पहचान कायम करनी है तो सभी को मिलकर व मेहनत से कार्य करना होगा। हमें इसे बेहतर बनाने तथा इसके विकास के लिए मिल-जुलकर तथा एकजुट होकर कार्य करना होगा।

अपने संबोधन में बोलते हुए डॉ. जयप्रकाश ने इस पावन अवसर के आयोजन के लिए जेसीडी विद्यापीठ के चेयरमैन श्री अर्जुन सिंह चौटाला एवं प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा का आभार प्रकट करते हुए अपनी शुभकामनाएं एवं बधाईयां प्रेषित की। उन्होंने  इस आजादी को प्राप्त करने के लिए हमारे अनेक शहीदों ने कुर्बानी दी थी वो हमें सदा स्मरण रखनी चाहिए तथा अपने देशहित के लिए कर्तव्य का बेहतर तरीके से निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज इस पावन अवसर पर हम सभी को अपने भारत देश को कामयाबी के उच्च शिखर तक पहुंचाने तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक एक बेहतर पहचान कायम करने की शपथ लेनी चाहिए ताकि देश ओर अधिक तरक्की कर सके।
कार्यक्रम के अंत में सभी लोगों ने राष्ट्रीय गान में सम्मिलित होकर राष्ट्र के प्रति अपनी सच्ची निष्ठा व देशप्रेम को प्रस्तुत किया। इसके पश्चात् उपस्थित सभी को मिठाईयां बांटकर कार्यक्रम का समापन किया गया।

वहीं इस उपलक्ष्य में ऑनलाइन डांस व कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें बी.एड. व एम.एड. के विद्यार्थियों द्वारा बढ़-चढ़कर भाग लिया। महाविद्यालय की ओर से डॉ0 जयप्रकाश व डॉ0 राजेन्द्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य विद्यार्थियों में सृजनात्मकता तथा सांस्कृतिक मूल्यों का विकास करना था। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए विद्यार्थियों ने अपना वीडियो बनाकर व्हाट्सएप व ईमेल पर भेजें। इस आयोजन के लिए जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ0 शमीम शर्मा ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लेने से विद्यार्थियों में उनकी कला को प्रदर्शित करने का मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि आओ हम सभी मिलकर संकल्प लें कि जिन महापुरुषों ने वास्तव में स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए त्याग एवं बलिदान दिया उनके विषय में जानें तथा उनका सम्मान करें।

इन प्रतियोगिताओं में निर्णायक मंडल की भूमिका अदा करते हुए मैमोरियल कॉलेज के प्राध्यापक डॉ. इष्टप्रीत कौर तथा मि. अमरीक सिंह गिल ने अपना निष्पक्ष निर्णय सुनाते हुए डांस प्रतियोगिता में शिखा जिंदल को प्रथम, सरोज को द्वितीय व संतोख को तृतीय स्थान के लिए चुना गया। वहीं कविता पाठ में सुखप्रीत सिंह ने प्रथम, शालू ने द्वितीय व जगतार सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इन प्रतियोगिताओं का आयोजन शिक्षण महाविद्यालय की प्राध्यापक डॉ. कमलजीत कौर के मार्गदर्शन में करवाया गया था। वहीं इस मौके पर मैमोरियल एवं शिक्षण महाविद्यालय की एनएसएस इकाई द्वारा भी ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित करवाया गया, जिसका आयोजन डॉ. सत्यनारायण के मार्गदर्शन में करवाया गया।