Or 01666-238105
Mon - Sat: 9:00AM - 5:00PM All Holidays and Saturday - Open

Awareness Rally Against Drug Addiction – JCD Vidyapeeth, Sirsa

जेसीडी के युवाओं ने संभाला होश, नशे के खिलाफ दिखाया जोश
युवा पीढ़ी को लीलने का काम कर रहा है नशा, युवाओं को बचाने के लिए जागरूकता जरूरी : डॉ.शमीम शर्मा

आज की युवा पीढ़ी अपनी पहचान खो रही है क्योंकि नशे ने उन्हें अपनी गिरफ्त में ले लिया है। नशा केवल नाश ही नहीं अपितु जीवन को लीलने का काम कर रहा है इसीलिए आज हमने इसका मिलकर विनाश करना है तथा इसे सम्पूर्ण सिरसा जिला में जागरूकता फैलाकर नशे की लत को नष्ट करने का काम करना है। यह उद्गार जेसीडी विद्यापीठ की प्रबन्ध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने शुक्रवार को जेसीडी विद्यापीठ के विद्यार्थियों एवं स्टाफ सदस्यों द्वारा नशे के खिलाफ एक जागरूकता रैली में शिरकत करते हुए कही। इस रैली के लिए विद्यार्थियों एवं स्टाफ सदस्यों का उत्साह देखने लायक था, सभी ने अपने हाथों में नशे से दूर रहने का संदेश प्रदान करती स्वयं द्वारा बनाई गई स्लोगन तख्तियां, चार्ट व अन्य सामग्री लेकर आमजन को जागरूक किया गया।

विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए डॉ.शमीम शर्मा ने कहा कि जेसीडी विद्यापीठ ने महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में संकल्प लिया है कि हम सभी एकजुट होकर नशे का नाश करने का काम करेंगे तथा इस कार्य में विशेषकर युवाओं की भागीदारी बहुत ही अह्म है। उन्होंने युवाओं से कहा कि नशे की बजाए अपने आप को किसी खेल या सांस्कृतिक विधाओं में लगाएं ताकि वे इस गलत आदत के शिकार न हो पाएं। आजकल प्रत्येक नशे का व्यापारी केवल यह सोचता है कि उसे ग्राहक मिले परंतु यह हमारे ऊपर आधारित है कि हम नशे के ग्राहक बनते हैं या इसके ग्रास बनते हैं। डॉ.शर्मा ने कहा कि युवा पीढ़ी भटक चुकी है जिसके चलते वह वर्तमान की चकाचौंध को देखकर अपने जीवन को गर्त की ओर ले जाने से गुरेज-परहेज नहीं करती है। उन्होंने कहा कि युवा देश की रीढ़ के समान होते हैं तथा नशा इन्हें खोखला करने पर तुला हुआ है, इसीलिए सभी जागरूक होकर इसके खिलाफ एकजुट हों तथा इसे खत्म करने में शासन-प्रशासन का सहयोग करें तथा अधिक से अधिक संख्या में जो लोग नशे के आदि हो रहे हैं उन्हें जागरूक करके भी इसे छुड़वाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि नशा केवल एक इंसान को ही नहीं अपितु सम्पूर्ण परिवार को समाप्त करने का काम करता है इसीलिए हमें इसे खत्म करना अतिआवश्यक है।

यह जागरूकता रैली टाउन पार्क से हरी झंडी दिखाकर रवाना की गई जो लालबत्ती चौक, सांगवान चौक, जगदेव सिंह चौक, सुभाष चौक, भगत सिंह चौक से परशुराम चौक से होते हुए वापिस टाउन पार्क में सम्पन्न हुई। इस रैली में डेन्टल कॉलेज के निदेशक डॉ. राजेश्वर चावला, जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य डॉ.जयप्रकाश, डॉ.अरिंदम सरकार, डॉ.राजेन्द्र कुमार, डॉ.कुलदीप सिंह, इंजी.आर.एस.बराड़, डॉ.दिनेश कुमार गुप्ता व डॉ.अनुपमा सेतिया के अलावा सभी कॉलेजों के गैर-शिक्षण स्टाफ सदस्य, विद्यार्थीगण के अलावा अन्य अनेक लोगों ने हिस्सा लिया। यह रैली सिरसा शहर के मुख्य बाजारों से गुजरी तो लोगों ने इसकी काफी सराहना करते हुए इसे एक बेहतर कदम बताया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने नशा न करने का संकल्प भी लिया।