Follow us:-
Birthday of Ch. Abhay Singh Chautala
  • By Davinder Sidhu
  • February 15, 2024
  • No Comments

Birthday of Ch. Abhay Singh Chautala

अभय सिंह चौटाला हैं  संघर्षशील नेता : डॉ. ढींडसा
जेसीडी विद्यापीठ में धूम धाम से मनाया गया अभय सिंह चौटाला का जन्म दिवस ।

सिरसा 14 फरवरी 2024: जेसीडी विद्यापीठ में स्थित जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय में आज चौधरी अभय सिंह चौटाला का जन्म दिवस बड़ी धूम धाम से मनाया गया। इसके साथ साथ बसंत पंचमी के पावन अवसर पर पतंग उडाओ प्रतियोगिता आयोजित की गई तथा संस्थान में स्थापित संगीत कक्ष में विद्या एवं ज्ञान की देवी मां सरस्वती जी का पूजन भी किया गया । इस अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक एवं अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक प्रोफेसर डॉक्टर कुलदीप सिंह ढींडसा मुख्य अतिथि उपस्थित हुए तथा प्राचार्य डॉ जयप्रकाश द्वारा अध्यक्षता की गई । इस अवसर पर सर्वप्रथम प्राचार्य डॉ जयप्रकाश ने सभी का स्वागत किया तत्पश्चात् मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथिगण द्वारा  केक काटकर सभी द्वारा उनके लंबे और खुशहाल जीवन की कामना की ।

डॉक्टर ढींडसा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि अभय सिंह चौटाला एक संघर्षशील नेता तथा जुबान के धनी हैं और उन्होंने सदैव चौधरी देवीलाल और चौधरी ओमप्रकाश के नेतृत्व में तैयार किए गए कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भाग लिया। वह सामाजिक, शैक्षिक और धार्मिक संस्थानों और संगठनों के प्रचार में सक्रिय रहे हैं। वह रचनात्मक गतिविधियों में युवाओं को एकत्र करने और उन्हे प्रेरित करने का काम करते हैं। वह नेता होने के नाते कृषि, उद्योग, पर्यावरण और शिक्षा के विकास के बारे में काफी चिंतित है। उन्होंने खेल गतिविधियों, टूर्नामेंट और चैंपियनशिप भी आयोजित करवाए हैं। वह ग्रामीण विकास के लिये काम करते हैं।  उन्होंने पन्निवला मोटा में जननायक चौधरी देवी लाल मेमोरियल कॉलेज नामक एक इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने में अहम भूमिका निभाई। वह महिलाओं के लिए श्रीमती हरकी देवी मेमोरियल कॉलेज के संस्थापक भी हैं, जहां गरीब लेकिन मेधावी लड़कियों को मुफ्त बोर्डिंग, आवास और शुल्क रियायतें मुहैया कराई जाती हैं। वह गांधी ग्रामोथन विद्यापिठ, संगरिया के अध्यक्ष भी रहे हैं । इसके इलावा अभय सिंह चौटाला जेसीडी विद्यापीठ के संस्थापक भी हैं और वर्तमान में वे चौधरी देवीलाल मेमोरियल ट्रस्ट के प्रेसिडेंट भी हैं।

अभय सिंह चौटाला को हरियाणा ओलंपिक संघ के अध्यक्ष भी रहे हैं ।वह हरियाणा राज्य एथलेटिक एसोसिएशन के आजीवन अध्यक्ष भी रहे हैं। अभय सिंह चौटाला  हरियाणा के बॉक्सिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष के साथ साथ भारत के भारतीय बॉक्सिंग फेडरेशन के अध्यक्ष नियुक्त हुए थे । अभय सिंह चौटाला ओलंपिक एसोसिएशन के उपाध्यक्ष, एशियाई मुक्केबाजी संघ के उपाध्यक्ष और राष्ट्रमंडल खेलों की आयोजन समिति सदस्य के रूप में निर्वाचित किया गया था। अभय सिंह चौटाला को भारतीय ओलंपिक निकाय का अध्यक्ष चुना गया था। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया इस अवसर पर कॉलेज का समूचा स्टाफ और विद्यार्थी गण उपस्थित रहे।

× How can I help you?