Follow us:-
Career Counselling
  • By Davinder Sidhu
  • December 30, 2023
  • No Comments

Career Counselling

12वीं के बाद करियर का चुनाव एक अहम निर्णय: डॉ. ढींडसा।
करियर काउंसलिंग है सफल विद्यार्थियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण : प्रोफेसर ढींडसा।

सिरसा 29 दिसंबर 2023: जेसीडी विद्यापीठ में स्थित जेसीडी मेमोरियल इंजिनियरिंग कॉलेज में करियर प्लेसमेंट एंड गाइडेंस सेल की तरफ से स्कूली बच्चों को इंजीनियरिंग से संबंधित जानकारी देने के लिए एक विशेष करियर काउंसलिंग ड्राइव शुरु की गई है जिसके तहत जेसीडी मेमोरियल इंजिनियरिंग स्टाफ 12वीं के विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग कॉलेज में मौजूद कोर्सेज़ की जानकारी व करियर की संभावना पर जानकारी दे रहे हैं। इसके लिए जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा के दिशा निर्देशन में विशेषज्ञों की टीमें तैयार की गई हैं।जो सिरसा व आस-पास के गांवों के स्कूलों का दौरा करके वहां विद्यार्थियों को इंजिनियरिंग शिक्षा से संबंधित हर प्रकार की जानकारी प्रदान कर रही है।

इस अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक एवं अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक डॉ कुलदीप सिंह ढींडसा ने कहा कि 12वीं के बाद करियर का चुनाव एक अहम निर्णय है और सही करियर चुनना न केवल छात्रों अपितु उनके माता-पिता के लिए भी चिंता का विषय बन जाता है ऐसे में करियर काउंसलिंग बहुत हद तक मददगार साबित हो सकती है। उन्होंने कहा कि करियर काउंसलिंग सफल विद्यार्थियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जो जीवन में अपनी पसंद के बारे में आश्वस्त होते हैं। एक अच्छा करियर काउंसलर न केवल मार्गदर्शन करता है बल्कि छात्रों को उत्साह के साथ जीवन में नए रास्ते तलाशने के लिए प्रेरित भी करता है। उन्होंने 12वीं की परीक्षा के बाद छात्रों एवं स्कूल के स्टाफ सदस्यों को जेसीडी विद्यापीठ के भ्रमण के लिए भी आमंत्रित किया जिससे छात्रों को सही निर्णय लेने में सुविधा होगी। डॉ. ढींडसा ने आगे कहा कि जेसीडी विद्यापीठ क्षेत्र का एक मात्र ऐसा संस्थान है जहां हर किसी स्ट्रीम के लिए कोर्स उपलब्ध हैं।

इस चुनौती को ध्यान में रखते हुए जेसीडी इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रोफेसर जनार्दन तिवारी एवं गंगा सिंह ने सीआरडीएवी सीनीयर सेकेंडरी स्कूल ऐलनाबाद एवं राजकीय छात्रा उच्च माध्यमिक विद्यालय ऐलनाबाद का दौरा किया। उन्होंने छात्रों की रुचि क्षमता एवं कौशल का आकलन करके उन्हें उपयुक्त करियर विकल्प सुझाए। इसके अतिरिक्त उन्होंने 12वीं के बाद विभिन्न कोर्सों की जानकारी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी एवं नौकरी की संभावनाओं के बारे में भी मार्गदर्शन किया। उन्होंने छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि 12वीं साइंस के छात्र अपनी रुचि के अनुसार इंजीनियरिंग, बीएससी मेडिकल एवं डिफेंस सर्विसेज में अपना कैरियर बना सकते हैं । इन सभी क्षेत्रों में अपार संभावनाएं मौजूद हैं और छात्र किसी भी क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं।