Follow us:-
Celebration of Ch. Devi Lal Jayanti Morning Session – 23/09/2017
  • By
  • September 23, 2017
  • No Comments

Celebration of Ch. Devi Lal Jayanti Morning Session – 23/09/2017

चौ. देवीलाल जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित
कमेरे,किसान व मजूदर वर्ग के हितैषी तथा बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे ताऊ देवीलाल : स.चरणजीत सिंह रोड़ी
राष्ट्र व समाज के निर्माण में शिक्षा का अह्म योगदान, विकास में मूल स्तम्भ : डॉ.मलिक

सिरसा 23 सितम्बर, 2017 : जेसीडी विद्यापीठ द्वारा विभिन्न आयोजनों के माध्यम से शिक्षा की अलख जगाने वाले एवं युगपुरूष महानायक के रूप में पहचाने जाने वाले पूर्व उपप्रधानमंत्री स्व.चौ.देवीलाल जी का जन्मदिवस बड़े ही धूमधाम से गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी विभिन्न सामाजिक एवं ज्ञानात्मक तीन दिवसीय कार्यक्रमों के आयोजन के तीसरे दिन यानि शनिवार को वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन करके मनाया गया,जिसमें बतौर मुख्यतिथि सिरसा के सांसद स.चरणजीत सिंह रोडी उपस्थित हुए,वहीं कार्यक्रम में सिरसा के विधायक श्री मखनलाल सिंगला विशेष अतिथि के रूप में शिरकत की। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी. आकाश चावला एवं शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक द्वारा की गई। वहीं इस कार्यक्रम के समन्वयक फार्मेसी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विनय लाठर थे। उनके साथ इस अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यगण डॉ.जयप्रकाश,डॉ.रोशन लाल,डॉ.राजेश्वर चावला,डॉ.हिमांशु मोंगा व इंजी.आर.एस.बराड़,जेसीडी विद्यापीठ के रजिस्ट्रार श्री सुधांशु गुप्ता सहित अनेक अन्य अधिकारीगण एवं गणमान्य लोग भी मौजूद रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यातिथि एवं अन्य अतिथियों व पदाधिकारियों द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला एवं शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया तथा विद्यार्थियों एवं अन्य उपस्थित सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्र के विकास के लिए शिक्षा महत्वपूर्ण तथा मूल स्तंभ है,अगर किसी देश का आंकलन करना है तो वहां की शिक्षा की स्थिति का आंकलन किया जाना चाहिए।

इस वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में प्रवेश परीक्षा व अंको के आधार पर मैरिट प्राप्त करने वाले व वार्षिक तथा सैमेस्टर परीक्षा में शीर्ष पर रहने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की गई। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि स.चरणजीत सिंह रोड़ी ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को हार्दिक शुभकामनाए देते हुए कहा कि विद्यार्थी की मेहनत से ही वह शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोपरी स्थान अर्जित करके खुद का,अपने माता-पिता एवं अपने अध्यापकों व देश का नाम रोशन करता है। प्रत्येक विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई के साथ-साथ देश व समाज के प्रति अपने विभिन्न दायित्वों को भली-भाँति निभाना चाहिए। विद्यार्थी जो भी काम करे वह अनुशासन और निर्धारित सीमाओं में रहकर करे। उन्होंने अपने संबोधन में चौ. देवीलाल जी के बारे में बताते हुए कहा कि उनका स्वप्र था कि शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े हुए सिरसा को शिक्षा का हब बनाने हेतु जेसीडी विद्यापीठ जैसी संस्था को साकार रूप प्रदान करवाकर यहां के विद्यार्थियों को लिए बेहतर कार्य किया।

कार्यक्रम में विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित विधायक श्री मखन लाल सिंगला ने सभी छात्र-छात्राओं को बधाई प्रेषित करते हुए कहा कि चौ देवीलाल जी सदैव साकारात्मक सोच वाले व्यक्तित्व के धनी थे,व खुद कम पढ़े-लिखे होने के बावजूद हमेशा ग्राम्यांचल में शिक्षा की अलख जगाने हेतु प्रयास किए जो जेसीडी विद्यापीठ एवं चौ.देवीलाल विश्वविद्यालय के रूप में साकार रूप में है। भारत के उपप्रधानमंत्री रहते हुए भी उन्होंने सदैव समाजहित में तथा गरीब, कमेरे व मजदूर वर्ग के लिए सराहनीय कार्य किए।

इस कार्यक्रम के अंत में जेसीडी फार्मेसी कॉलेज के प्राचार्य डॉ विनय लाठर ने धन्यवादी अभिभाषण प्रस्तुत करते हुए समस्त अतिथियों एवं अन्य का आभार प्रकट करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य सदैव बेहतर से बेहतर शिक्षा प्रदान करना तथा आर्थिक रूप से कमजोर एवं शिक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सहायता प्रदान करके उन्हें बेहतर शिक्षा हेतु हरसंभव सहयोग प्रदान करना है। वहीं उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में सांध्यकालीन सत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं टैलेंट हंट के फाईनल का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें पंजाबी के नामी-गिरामी गायक कलाकार भी शिरकत करेंगे तथा अपनी आवाज का जादू बिखेरेंगे।

इस अवसर पर छात्रवृत्ति का चैक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों ने जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंधन समिति एवं अन्य का इस सराहनीय कार्य एवं समय-समय पर आयोजित होने वाले अनेक आयोजनों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस मौके पर जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के स्टाफ सदस्यों के अलावा विद्यार्थीगण भी मौजूद रहे।