Competition of Food without Flame – 09/09/2017

जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के वाणिज्य विभाग द्वारा फूड विदाऊट फ्लेम व सलाद डेकोरेशन प्रतियोगिता आयोजित
सभी विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता में लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा,फूड विदाऊट फ्लेम में जेसिका तथा सलाद डेकोरेशन में प्रभजोत ने मारी बाजी

सिरसा 9 सितम्बर,2017 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित मैमोरियल कॉलेज के वाणिज्य विभाग द्वारा महाविद्यालय प्रांगण में कुकिंग बीदाउट फलेम प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया,जिसमें कॉलेज के प्राचार्य डॉ प्रदीप स्नेही ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत करके विद्यार्थियों की हौंसला अफजाई की गई। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने अपनी रूचि दिखाते हुए बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तथा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम का संचालन प्रो.अनिता मक्कड़ व प्रो सविता शर्मा द्वारा किया गया। उन्होंने इस प्रतियोगिता के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि इस प्रतियोगिता में विद्याथियों ने देश-विदेश के विभिन्न सुप्रसिद्ध व्यजंनों को बिना घी-तेल व बिना ताप के तैयार किया। विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता में विशेष तौर से सैंडविच,भेलपूरी,आइसक्रिम पुडिग़,फ्रूटकेक,वेलकम भेलपूरी एवं सलाद के माध्यम से विभिन्न प्रकार की कृतियां तैयार की गई,जिसकी सभी ने सराहना की।

इस मौके पर अपने संबोधन में प्राचार्य डॉ प्रदीप स्नेही ने प्राध्यापकों को बधाई देते हुुए कहा कि वर्तमान में हमारे खान-पान में रसायनिक व जहरीले पदार्थो की मात्रा दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है जिसके चलते हमारा स्वास्थ्य ठीक नहीं रह पाता है। उन्होंने कहा कि पौराणिक काल में भोज्य पदार्थ को बेहतर तरीके से पकाया जाता था तथा उसमें पौष्टिकता इसीलिए विद्यमान रहती थी परंतु आज हम जल्दबाजी में व्यंजनों को केवल गलाते हैं बल्कि पकाते नहीं क्योंकि कूकर में पकने वाला भोजन केवल गलता है पकता नहीं। वहीं उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों के माध्यम से विद्यार्थियों को नवीनतम तकनीकों का ज्ञान भी प्राप्त होता है। डॉ. स्नेही ने कहा कि आज भोजन में जहरीले तत्वों की मात्रा बढ़ऩे से मानव को शारीरिक,मानिसक व आर्थिक तीनों प्रकार का नुकसान उठाना पड़ रहा है। वहीं उन्होंने समय-समय पर इस प्रकार के आयोजनों हेतु उचित मार्गदर्शन एवं हरसंभव सहयोग प्रदान करने के लिए जेसीडी विद्यापीठ के चेयरमैन श्री दिग्विजय सिंह चौटाला, प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला व शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक के अलावा अन्य अधिकारियों का आभार प्रकट करते हुए उनका धन्यवाद किया।

इस प्रतियोगिता में निर्णायक मण्डल की भूमिका अदा करते हुए प्रो.शिखा गोयल,प्रो.विकास भार्गव ने सभी व्यंजनों की परख करने उपरांत अपना निर्णय सुनाते हुए फूड विदाउट फलेम में जेसिका को प्रथम,चारू को द्वितीय तथा करण व गरिमा को तृतीय घोषित किया गया। वहीं सलाद डेकोरेशन में प्रभजोत को प्रथम,उपासना को द्वितीय तथा प्रीति को तृतीय घोषित किया गया। कार्यक्रम के अंत में मुख्यातिथि महोदय एवं इस मौके पर उपस्थित वाणिज्य विभागाध्यक्ष राहुल छाबडा के अलावा समस्त शिक्षकगणों द्वारा विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। वहीं इस अवसर पर जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के अन्य स्टॉफ सदस्य के अलावा वाणिज्य विभाग के समस्त विद्यार्थीगण व अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

You may also like

Visit Us On TwitterVisit Us On FacebookVisit Us On Google PlusVisit Us On PinterestVisit Us On YoutubeVisit Us On LinkedinCheck Our FeedVisit Us On Instagram