Follow us:-
Cultural activities – Boys Hostel of JCD Vidyapeeth
  • By JCDV
  • May 28, 2023
  • No Comments

Cultural activities – Boys Hostel of JCD Vidyapeeth

जेसीडी विद्यापीठ के बॉयज हॉस्टल में हुई अनेक सांस्कृतिक गतिविधियां।
विद्यार्थियों के जीवन में सांस्कृतिक गतिविधियों का है बहुत महत्व : प्रोफेसर ढींडसा

सिरसा 28 मई 2023: जननायक चौधरी देवीलाल विद्यापीठ स्थित लड़कों के छात्रावास में एक डीजे नाइट का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक प्रोफेसर डॉक्टर कुलदीप सिंह ढींडसा ने मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की। इस अवसर पर शिरडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य गण गण डॉक्टर जयप्रकाश ,डॉक्टर अरिंदम सरकार , डॉक्टर अनुपमा सेतिया , डॉक्टर हरलीन कौर के इलावा जेसीडी विद्यापीठ के कुलसचिव डॉ सुधांशु गुप्ता उपस्थित रहे। मंच का संचालन छात्र इंदरजीत उज्जवल व सौरव ने किया। मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथि गण का स्वागत चीफ वार्डन सुंदर लाल सैनी एवं वार्डन डॉ सतनारायण द्वारा हरे पौधे भेंट करके किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्वलित करके किया गया ।

मुख्य अतिथि प्रोफेसर डॉक्टर कुलदीप सिंह ढींडसा ने अपने संबोधन में कहा कि विद्यार्थियों के जीवन में सांस्कृतिक गतिविधियों का बहुत महत्व है इसलिए इस तरह की गतिविधियां हॉस्टल में समय-समय पर करवानी चाहिए ताकि विद्यार्थियों को अच्छे समाज और देश के हित में सुनागरिक बनाकर जीवन क्षेत्र में उन्हें आगे बढ़ने और अच्छे समाज के निर्माण के लिए तैयार किया जा सके। उन्होंने कहा कि छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अपना अलग ही महत्व है। इसके माध्यम से बच्चों को आगे बढने का मंच प्राप्त होता है तथा अपना कौशल दिखाने का अवसर भी प्राप्त होता है ।उन्होंने कहा कि छात्रावास में कराई जाने वाली सांस्कृतिक गतिविधियां छात्रों के आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाती हैं जिससे वे बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं । ये गतिविधियाँ छात्रों के व्यक्तित्व का विकास करती हैं और उन्हें एक अच्छा करियर बनाने में सहायता करती हैं। इससे बालक में सामाजिकता, नेतृत्व गुण, सामाजिक उपयोगिता, सहनशीलता की भावनाएं विकसित होती हैं और बालक का सर्वांगीण विकास होता है

सांस्कृतिक गतिविधियों के अंतर्गत सर्वप्रथम पारस के द्वारा सुंदर प्रस्तुति की गई। इस अवसर पर अलग-अलग बच्चों द्वारा भांगड़ा संगीत व नृत्य प्रस्तुत किए गए। छात्रावास के सभी बच्चों ने खूब जमकर आनंद उठाया। इस अवसर पर 50 बच्चों ने अपनी भाव भंगिमाओं के द्वारा गीत संगीत वह विभिन्न कलाओं का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर पुरुष छात्रावास के वार्डन डॉ सत्यनारायण ने भी ताऊ हट जा संगीत पर अपनी प्रस्तुति दी जिससे बच्चों का मन भी विभोर हो गया तथा इस अवसर पर डॉ अमरीक सिंह के द्वारा भांगड़ा प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य गण ने भी विद्यार्थियों को हॉस्टल में कराने वाली सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। मुख्य अतिथि ने हॉस्टल में अच्छे कार्य करने वाले कर्मचारियों को भी सम्मानित किया। कार्यक्रम के अंत में जेसीडी विद्यापीठ के चीफ वार्डन श्री सुंदर लाल सैनी के द्वारा सभी का धन्यवाद किया।