Follow us:-
Cultural Program on the EVE of Republic Day
  • By
  • January 25, 2018
  • No Comments

Cultural Program on the EVE of Republic Day

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर जेसीडी विद्यापीठ में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित
युवावर्ग सफलता हेतु शहीदों द्वारा दिखाए मार्ग का करें अनुसरण – डॉ.मलिक

जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित मैमोरियल कॉलेज द्वारा 69वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षण महाविद्यालय के सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें जेसीडी विद्यापीठ के शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। वहीं इस मौके पर जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यगण डॉ.जयप्रकश, डॉ.विनय लाठर, डॉ.हिमांशु मोंगा, डॉ.कुलदीप सिंह, इंजी.आर.एस.बराड़, डॉ.अनिंदम सरकार, जेसीडी विद्यापीठ के रजिस्ट्रार श्री सुधांशु गुप्ता के अलावा अन्य अधिकारीगण भी उनके साथ मौजूद रहे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.प्रदीप स्नेही द्वारा की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यातिथि एवं अन्य द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

इस सांस्कृतिक कार्यक्रम के प्रारंभ में विद्यार्थियों ने देश भक्ति से सम्बधित समुह-गान प्रस्तुत करके किया। वहीं इसमें मेमौरियल कॉलेज की छात्रा खुशी ने नृत्य प्रस्तुत किया तथा जेसीडी इंजीनियरिंग के छात्र दुशाल ने देशभक्ति से ओतप्रोत कश्मीर समस्या पर एक कविता प्रस्तुत करके खूब वाहवाही लूटी। वहीं मैमोरियल की छात्रा रितु एकल नृत्य तथा बी.एससी. के छात्रों द्वारा समुह नृत्य प्रस्तुत किया गया। फार्मेसी कॉलेज के विद्यार्थियों के द्वारा पंजाबी संस्कृति को दर्शाता भंगड़ा प्रस्तुत किया गया। सुपिन्द्रकौर व निशा ने सोलों डांस के माध्यम से अपनी प्रस्तुति दी, वही मेमौरियल कॉलेज की बी.एम.सी की छात्रा पूनम ने अपने वेस्टर्न डांस के माध्यम से श्रोतागणों को झूमने के लिए विवश किया। शिक्षण महाविद्यालय के छात्र जितेन्द्र व प्रकाश ने हरियाणवी भाषा में देशभक्ति की झलक दिखाते हुए नृत्य व गायन प्रस्तुत किया। उधर जेसीडी आईबीएम के विद्यार्थियों ने देशभक्ति पर आधारित कोरियोग्राफी प्रस्तुत करके सभी को भावविभोर किया। सभी विद्यार्थियों ने अपनी मनमोहक प्रस्तुतियों के माध्यम से सम्पूर्ण माहौल को देशभक्तिमय करने का काम किया।

इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में डॉ आर.आर मलिक ने सर्वप्रथम सभी को 69वें गणतंत्र दिवस की अग्रिम हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते कहा कि आज हम आजादी के वातावरण में जो सांस ले रहे है वो केवल हमारे शहीदों की बदौलत ही सम्भव हो पाया है। यदि उन्होंने अपने जीवन का बलिदान ना दिया होता तो शायद हम इस आजाद वातावरण में ना रह पा रहे होते इसलिए हमें शहीदों की कुर्बानी को जाहिर नहीं करना चाहिए तथा उनसे सीख हासिल करते हुए देशभक्ति के जज्बे को कायम रखते हुए देशहित में अपनी जिम्मेवारी का ईमानदारी से निर्वहन करना चाहिए। डॉ.मलिक ने कहा कि वर्तमान में सम्पूर्ण भारतवर्ष अनेक आन्तरिक बुराइयों द्वारा आजाद होते हुए भी जकड़ा हुआ है जो ज्ञातक है तथा इन बुराइयों से युवावर्ग खुद को जागरूक रखकर तथा अपने कर्तव्यों का निर्वहन करके ही छुटकारा दिला सकता है,हमें राष्ट्र चिंतन करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हम सभी को शहीदों द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने की आवश्यकता है तथा राष्ट्रनायकों को सच्ची श्रद्धाजंलि अर्पण हेतु कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में शिक्षक तथा युवा पीढ़ी ही देश की दशा और दिशा सुधार सकता है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों द्वारा अपने विद्यार्थियों को राष्ट्रीय भावना का पाठ पढ़ाया जाना चाहिए ताकि वे सभ्य नागरिक बन सकें।

जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.प्रदीप स्नेही ने अपने धन्यवादी अभिभाषण में सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई देते हुए मुख्यातिथि महोदय एवं अन्य का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि हमारा देश अपना 69वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है, जिसे सभी लोगों द्वारा पूर्ण जोश एवं उत्साह के साथ मनाया जाना चाहिए ताकि हमारी देश के प्रति सच्ची भक्ति जाहिर हो सके। उन्होंने अपने संबोधन में इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंधन समिति का भी आभार प्रकट किया।

इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में निर्णायक मण्डल द्वारा विजेता घोषित किए गए प्रतिभागियों को मुख्यातिथि एवं अन्य प्राचार्य व अधिकारियों द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के समस्त स्टॉफ सदस्यों के अलावा,अन्य कॉलेजों के स्टाफ एवं विद्यार्थीगण भी मौजूद रहे।