Or 01666-238105
Mon - Sat: 9:00AM - 5:00PM All Holidays and Saturday - Open

Educational and Industrial tour – JCD IBM College, Sirsa

जेसीडी आईबीएम कॉलेज के विद्यार्थियों का दल लौटा शैक्षणिक भ्रमण करके
किताबों एवं कक्षा से हटकर सीखने को मिलता है शैक्षणिक भ्रमण द्वारा विद्यार्थियों को : डॉ.शमीम शर्मा

जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित बिजनेस मैनेजमेंट कॉलेज के बीबीए व एमबीए के विद्यार्थी विगत दिवस पांच दिवसीय शैक्षणिक एवं प्राकृतिक भ्रमण करके लौटे। इस भ्रमण के दौरान 55 विद्यार्थियों के दल द्वारा राजस्थान के विभिन्न ऐतिहासिक व प्राकृतिक स्थलों के अलावा अनेक रमणीक स्थलों एवं दार्शनिक स्थानों का भ्रमण किया गया। इस दल में सभी विद्यार्थियों को कॉलेज के प्राचार्य डॉ.कुलदीप सिंह द्वारा रवाना किया गया था। उन्होंने इस मौके पर मार्गदर्शन कर रहे सभी शिक्षकों को बेहतर दिशा-निर्देशन प्रदान किए।

इस मौके पर विद्यार्थियों को कुशलतम वापसी पर अपनी शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ.शमीम शर्मा ने कहा कि प्रत्येक स्थान पर केवल रोमांच व मनोरंजन के साथ-साथ अनेक सीखने योग्य चीजें भी जुड़ी होती है इसलिए आप सभी जहां भी जाएं वहां के बारे में बेहतर ज्ञान प्राप्त करें क्योंकि स्वयं के अनुभव से सीखा हुआ ज्ञान हमेशा पुख्ता व बेहतर होता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में इस प्रकार के आयोजन जहां विद्यार्थियों में एक नई ऊर्जा का संचार करते हैं वहीं उन्हें नए स्थानों तथा नई जानकारी से भी अवगत करवाते हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की शैक्षणिक गतिविधियों से छात्र-छात्राओं में रचनात्मकता व सर्जशीलता की क्षमता बढती है तथा विद्यार्थियों को किताबों और कक्षा-कक्ष से अलग कुछ नया स्वयं के अनुभव से सीखने का अवसर मिलता है।

कॉलेज के प्राचार्य डॉ.कुलदीप सिंह ने बताया कि इस भ्रमण के दौरान सभी विद्यार्थियों द्वारा उदयपुर के पिचौला झील, बहुचर्चित मंदिर, रोप-वे एवं सिटी पैलेस के साथ-साथ जयपुर में स्थित नाहरगढ़ का किला, चौकी ढाणी के अलावा अनेक अन्य दार्शनिक स्थानों का भ्रमण किया तथा उनसे जुड़े इतिहास एवं जानकारी हासिल की। वहीं इस भ्रमण में विद्यार्थियों द्वारा उदयपुर में स्थापित प्रसिद्ध अग्रवाल नमकीन प्लांट में बनने वाले उत्पादों, मशीनों एवं कार्यशैली से सम्बन्धित जानकारी हासिल की तथा अपना ज्ञानवद्र्धन किया। डॉ. सिंह ने इस आयोजन के लिए जेसीडी के चेयरमैन, प्रबंध निदेशक एवं अन्य अधिकारियों का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा समय-समय पर ऐसे भ्रमणों का आयोजन करवाया जाता है ताकि विद्यार्थी किताबों की दुनिया से निकलकर स्वयं कार्यशैली को देखकर ज्ञान अर्जित कर सकें।

इस भ्रमण में गए विद्यार्थियों के दल के विद्यार्थियों ने बताया कि भ्रमण बहुत ही रोमांचित रहा, सभी विद्यार्थियों ने राजस्थान की सुंदरता का मनोहर चित्रण किया व वहां पर मौजूद प्रकृति के मनोहारी दृश्यों व कलाकारों द्वारा की गई नक्काशियों को देखने का भी उनका अनुभव बहुत खास रहा। इस अवसर पर सभी विद्यार्थियों ने वापसी पहुंचकर अपने माता-पिता एवं अपने शिक्षकों के साथ-साथ अपने साथियों से भी अपने अनुभव सांझा किए। इस दल में गए सभी विद्यार्थियों ने जेसीडी विद्यापीठ एवं कॉलेज प्रशासन को इस भ्रमण का आयोजन करने के लिए धन्यवाद दिया।