Follow us:-
Extension Lecture on Economics – 19/09/2017
  • By
  • September 19, 2017
  • No Comments

Extension Lecture on Economics – 19/09/2017

जेसीडी आईबीएम कॉलेज में आयोजित हुआ विशेषज्ञ व्याख्यान
अर्थव्यवस्था विषय पर गुरू जम्भेश्वर विश्वविद्यालय से पधारे प्रो.एन.के.बिश्रोई ने किया विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को शांत

सिरसा 19 सितम्बर, 2017 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित इंस्टीच्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट कॉलेज द्वारा अर्थशास्त्र विषय पर एक विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया, जिसमें गुरू जम्भेश्वर विश्वविद्यालय हिसार के हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट के प्रो. डॉ.एन.के.बिश्रोई ने बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित होकर विद्यार्थियों की अर्थशास्त्र विषय सम्बन्धी जिज्ञासाओं को शांत किया गया। इस मौके पर प्रो. बिश्रोई का कॉलेज पधारने पर प्राचार्य डॉ.रोशन लाल सहित समस्त स्टॉफ सदस्यों द्वारा स्वागत किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

इस मौके पर अपने संबोधन में डॉ.रोशन लाल ने मुख्य वक्ता का स्वागत करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य हमारे विद्यार्थियों को बेहतर ज्ञान प्रदान करके उनके ज्ञान में वृद्धि करना है, इसलिए ऐसे आयोजन सभी के लिए लाभदायक साबित होते हैं। उन्होंने कहा कि प्रो. बिश्रोई द्वारा दिया जाने वाला विषय सम्बन्धी शिक्षा विद्यार्थियों को काफी लाभ प्रदान करेगी। उन्होंने विद्यार्थियों को मुख्य वक्ता से परिचित करवाया तथा उनके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की।

बतौर मुख्य वक्ता अपने संबोधन में प्रो.एन.के.बिश्रोई ने सर्वप्रथम जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंधन समिति के सदस्यों का आभार प्रकट किया कि वे अपने विद्यार्थियों हेतु ऐसे आयोजन समय-समय पर करवाता रहता है, जिससे विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों को भी बेहतर जानकारी उपलब्ध हो पाती है। उन्होंने अपने व्याख्यान में बताया कि अर्थशास्त्र समस्त विषयों में सम्मिलित है तथा प्रत्येक क्षेत्र की धुरी के समान है। उन्होंने कहा कि अगर किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में गिरावट आती है तो उसका सम्पूर्ण क्षेत्रों में दुष्प्रभाव देखने को मिलता है। प्रो.बिश्रोई ने कहा कि अगर हम देश का भला करना चाहते हैं तो सर्वप्रथम हमें खुद को ऊपर उठना होगा तभी यह संभव हो पाएगा। उन्होंने कहा कि जो कुछ भी समाज में घट रहा है उसके पीछे आर्थिक शक्तियां होती है इसलिए समाज को समझने ओर इसे बेहतर बनाने के लिए हमें इसके आर्थिक आधार को समझने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आपके क्षेत्र में इसका बहुत ही अधिक महत्व है। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा अर्थशास्त्र विषय सम्बन्धी पूछे गए अनेक सवालों का संतुष्टीपूर्ण उत्तर देकर विद्यार्थियों की अनेक जिज्ञासाओं को शांत किया।

इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई प्रेषित करते हुए जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला एवं शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक ने मुख्य वक्ता प्रो एन.के.बिश्रोई का इस व्याख्यान के माध्यम से बेहतर जानकारी प्रदान करने के लिए उनका धन्यवाद करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य हमारे विद्यार्थियों को समय-समय पर ऐसे आयोजनों के माध्यम से नवीनतम जानकारियां उपलब्ध करवाकर उनका सर्वांगीण विकास करना है, जिसके लिए हम सदैव प्रयासरत्त हैं तथा बहुचर्चित विशेषज्ञों को संस्थान में आमंत्रित करके विद्यार्थियों से रूबरू करवाया जाता है ताकि वे बेहतर जानकारी हासिल कर पाएं।

इस अवसर पर जेसीडी आईबीएम कॉलेज के समस्त स्टाफ सदस्यों के अलावा बीबीए एवं एमबीए के विद्यार्थियों सहित अनेक अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।