Inaugural of Annual Athletic Meet-2020

जेसीडी विद्यापीठ में 16वीं वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का रंगारंग आगाज
असफलता को जीत मानकर आगे बढोंगे तो सफलता निश्चित है : मनदीप जांगड़ा

जेसीडी विद्यापीठ में शुक्रवार को दो दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का विधिवत् शुभारंभ बतौर मुख्यातिथि अर्जुन अवार्डी व अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सर श्री मनदीप जांगड़ा उपस्थित हुए। इस मौके पर उनके साथ उनकी धर्मपत्नी श्रीमती पायल जांगड़ा भी मौजूद रही। कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंध निदेशक डॉ.शमीम शर्मा द्वारा की गई। इस खेलकूद प्रतियोगिता के समन्वयक प्राचार्य डॉ.कुलदीप सिंह के अलावा जेसीडी विद्यापीठ के डेन्टल कॉलेज के निदेशक डॉ.राजेश्वर चावला के आवा विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यगण डॉ.जयप्रकाश, डॉ.अरिन्दम सरकार, डॉ.दिनेश गुप्ता, डॉ.राजेन्द्र कुमार, डॉ.अनुपमा सेतिया व इंजी.आर.एस.बराड़ के अलावा डॉ.पृथ्वीराज कायस्थ, श्री सुधांशु गुप्ता सहित अनेक गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यार्थियों द्वारा मॉर्च पास्ट के माध्यम से तथा मुख्यातिथि महोदय द्वारा ध्वजारोहण करके एवं गुब्बारे हवा में छोड़कर किया गया, जिसमें सभी विद्यार्थियों का उत्साह देखने लायक था।

सर्वप्रथम डॉ.शमीम शर्मा ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त की गई अनेक उपलब्धियों की जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि हमें नाज है हमारे विद्यार्थियों पर जो विभिन्न कलाओं में अपनी बेहतरीन प्रस्तुति के माध्यम से संस्थान का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने छात्र खिलाडिय़ों को खेल को खेल की भावना से खेलने का आह्वान किया। डॉ.शमीम शर्मा ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेलों का भी जीवन में अत्यंत महत्व है, इससे ना केवल बौद्धिक विकास होता है बल्कि शारीरिक तौर से भी व्यक्ति चुस्त-दुरुस्त रहता है। बहुत ही गर्व की बात है कि आज भारत देश के खिलाडियों ने विश्व भर में खेलों में अपना लोहा मनवाया है। डॉ.शर्मा ने कहा कि खेलकूद प्रतियोगिता के आयोजन से छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिस तरह से युवा नशे के दलदल में जा रहे है, ऐसे में इस तरह के आयोजन लाभदायक है। उन्होंने कहा कि नशे से युवा पीढ़ी खत्म होने की कगार पर है तथा अब जरूरत आ गई है कि नशे के खिलाफ जंग छेड़कर कर युवाओं को खेल के मैदान से जोड़ा जाए।

बतौर मुख्यातिथि श्री मनदीप जांगड़ा ने अपने संबोधन में सर्वप्रथम संस्थान की प्रबंधक समिति तथा आयोजकों का उन्हें आमंत्रित करने के लिए आभार प्रकट करते हुए कहा कि युवा पीढ़ी में जोश एवं होश दोनों ही होना अतिआवश्यक है क्योंकि इससे ही देश समृद्धि की ओर अग्रसर हो सकता है। उन्होंने कहा कि जब दो खिलाड़ी मैदान में उतरते हैं, तो एक जीत और एक को हार मिलती है। हार स्वीकार करने वाला खिलाड़ी उस हार को आने वाली खेलों में जीत में तबदील करें। ऐसी प्रेरणा उस हार से लेनी चाहिए। इंटरनेशनल बॉक्सर श्री मनदीप जांगड़ा ने कहा कि खेल आज कॅरिअर का एक बेहतरीन विकल्प बन चुके हैं। इसलिए विद्यार्थियों को चाहिए कि वे अपनी पढ़ाई के साथ साथ खेलों में भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लें। श्री जांगड़ा ने कहा कि ग्रामीण खिलाडिय़ों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं होती। अगर उन्हें भी पूरा मौका दिया जाए तो वे भी अभिभावकों व अपने शैक्षणिक संस्थान का नाम रोशन कर सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे अपनी पढ़ाई के साथ साथ खेलों में भी हिस्सा लें। खेलों से मानसिक, शारीरिक व बौद्धिक विकास होता है। आज खेल केवल खेल तक सीमित नहीं है, यह रोजगारपरक भी है।

आज आयोजित करवाई गई पुरुषों की 800 मीटर दौड़ में मैमोरियल कॉलेज के अजय सिंह ने प्रथम, डेन्टल कॉलेज के निहाल सिंह व विनय कुमार ने क्रमश: द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं 800 मीटर महिला वर्ग में मैमोरियल कॉलेज की मनदीप कौर व भूवि ने क्रमश: प्रथम व द्वितीय तथा डेन्टल कॉलेज की छात्रा अंजू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पुरूष वर्ग की डिस्कश थ्रो प्रतियोगिता में आईबीएम के रणजोत ने प्रथम, इंजीनियरिंग के अमित ने द्वितीय तथा मैमोरियल के सुनील कुमार ने तृतीय स्थान पाया। वहीं महिला वर्ग में डेन्टल की नैन्सी ने प्रथम, बी.एड. कॉलेज की ज्योति ने द्वितीय तथा मैमोरियल की जैसमीन ने तृतीय स्थान अर्जित किया। महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में मैमोरियल की पिंकी ने प्रथम, डेन्टल की रितू ने द्वितीय तथा बीएड की सरोज ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पुरूषों की शॉटपुट प्रतियोगिता में इंजीनियरिंग का नवजोत प्रथम व अमित द्वितीय तथा डेन्टल के रिशांत एवं गोविन्द तृतीय स्थान पर रहे। महिला वर्ग में बीएड की ज्योति व दलजीत ने क्रमश: प्रथम एवं द्वितीय तथा मैमोरियल की कंचन ने तृतीय स्थान अर्जित किया। 1500 मीटर पुरूषों की दौड़ में डेन्टल के निहाल सिंह व विनय यादव ने क्रमश: प्रथम व द्वितीय तथा मैमोरियल के योगेश ने तृतीय स्थान पाया। ट्रिपल जंप पुरूषों में इंजीनियरिंग के गुरलाल ने प्रथम, मैमोरियल के साहिल ने द्वितीय एवं मैमोरियल के विनोद कुमार ने तृतीय रहे। वहीं महिला वर्ग में मैमोरियल की पिंकी ने प्रथम, डेन्टल की रितू ने द्वितीय एवं मैमोरियल की कंचन ने तृतीय स्थान पाया। 400 मीटर पुरूषों की दौड़ में फार्मेसी के तनुज ने प्रथम, इंजीनियरिंग के बसंत ने द्वितीय एवं डेन्टल के सौरभ ने तृतीय स्थान अर्जित किया। वहीं महिला वर्ग में मैमोरियल की मनदीप कौर व भावि ने क्रमश: प्रथम व द्वितीय स्थान पाया तथा डेन्टल कॉलेज की रितू ने तृतीय स्थान अर्जित किया।

इस मौके पर अपने धन्यवादी अभिभाषण में जेसीडी आइबीएम के प्राचार्य व समन्वयक डॉ.कुलदीप सिंह ने मुख्यातिथि, वशिष्ट अतिथि एवं अन्य गणमान्य अतिथियों का इस अवसर पर पधारने पर धन्यवाद करते हुए कहा कि इंटरनेशनल बॉक्सर श्री मनदीप जांगड़ा के पधारने पर विद्यार्थियों में उत्साह, उमंग एवं स्फूर्ति का संचार होगा। उन्होंने कहा कि खेलों से हमारा शरीर ही बलिष्ठ नहीं बनता बल्कि इससे मस्तिष्क भी बेहतर होता है जिससे विद्यार्थी अपने शिक्षण कार्य को बेहतर तरीके से कर पाता है। इस कार्यक्रम में जेसीडी विद्यापीठ के खेल अधिकारी श्री अमरीक सिंह गिल के अलावा अन्य संस्थानों से पधारे हुए खेल कोच एवं अन्य ने इसे कामयाब बनाने हेतु अपना अमूल्य योगदान प्रदान किया। इस अवसर पर विभिन्न कॉलेजों के प्राध्यापकगण, अधिकारीगण एवं अन्य गणमान्य लोगों के अलावा सभी कॉलेजों के विद्यार्थीगण भी मौजूद रहे।