Follow us:-
Inauguration of the first District level cosco cricket tournament
  • By JCDV
  • May 10, 2023
  • No Comments

Inauguration of the first District level cosco cricket tournament

जेसीडी विद्यापीठ के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैदान में 7 दिवसीय कोस्को क्रिकेट प्रतियोगिता का हुआ विधिवत् आगाज़।
स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का होता है निवास : डॉ. ढींडसा

सिरसा 10 मई 2023 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित जननायक चौ. देवीलाल राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैदान में 7 दिवसीय जिला स्तरीय कॉस्को क्रिकेट टूर्नामेंट जिसके आयोजक यूथ क्लब एसोसिएशन, सिरसा और किसान मैराथन सपोर्ट सिरसा हैं , इस कोस्को क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक प्रोफेसर डॉ कुलदीप सिंह ढींडसा द्वारा बतौर मुख्यातिथि उपस्थित होकर किया गया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि श्री कश्मीर सिंह करीवाला थे । इस मौके पर प्राचार्य डॉक्टर जय प्रकाश, सरपंच संतोष बेनीवाल, सरपंच जसकरण कंग, गुरदयाल सिंह , मोनिका गोदारा , भूपिंदर सिंह , मलकीत सिंह , गुरदीप, आजाद, कंवलप्रीत, जेसीडी विद्यापीठ के कुलसचिव डॉ सुधांशु गुप्ता, खेल अधिकारी मि. अमरीक सिंह गिल व कोच महावीर सिंह भी मौजूद रहे तथा फरवाई क्रिकेट और बप्पा क्रिकेट टीमों के मध्य सर्वप्रथम मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि द्वारा टॉस करवाया गया।

बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में खिलाडिय़ों का हौंसलाफजाई करते हुए डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा ने कहा कि खेल को सदैव खेल की भावना से ही खेलना चाहिए तथा खिलाडिय़ों को अपने खेल में ईमानदारी, सजगता एवं कड़ी मेहनत के साथ लगन से खेलना चाहिए तभी उनको सफलता हासिल होती है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में किसी न किसी खेल को अवश्य अपनाना चाहिए ताकि उनकी दिनचर्या बेहतर बन सके तथा स्वास्थ्य भी सही रहे क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। डॉ. ढींडसा ने कहा कि खेलों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करके खिलाड़ी एक बेहतर मुकाम हासिल कर सकता है। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित खिलाड़ियों की खूब वाहवाही करते हुए कहा कि खिलाड़ी देश के भविष्य होते हैं तथा खेलों में रूचि उनको एक बेहतर सफलता की ओर अग्रसर करती है क्योंकि इससे उनमें अनुशासन की भावना आती है। डॉक्टर ढींडसा ने कहा कि खिलाड़ियों को नशे से दूर रहने के लिए हर गांव में क्रिकेट स्टेडियम के साथ साथ लाइब्रेरी खुलवाने के लिए सरकार से अपील करेंगे। ताकि आज का युवा नशे से दूर रह सके । उन्होंने हरियाणा के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि हरियाणा में इस समय 6 प्रशासनिक मंडल, 22 जिले, 72 उप-मंडल, 93 राजस्व तहसील, 50 उप-तहसील, 140 सामुदायिक विकास खंड, 154 शहर और कस्बे, 7,356 गाँव और 6,222 ग्राम पंचायतें हैं। इस टूर्नामेंट में अकेले सिरसा जिले से 48 पंचायतों की टीमें हिस्सा ले रहीं हैं ।

विशिष्ट अतिथि कश्मीर सिंह करीवाला ने में भी सभी खिलाड़ियों को अपना आशीर्वाद प्रदान किया और कहा कि इस टूर्नामेंट से ग्रामीण अंचल के खिलाड़ियों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

जेसीडी विद्यापीठ के खेल अधिकारी अमरीक सिंह और यूथ क्लब एसोसिएशन के जिला प्रधान लवप्रीत खेरेकां ने बताया कि इस 7 दिवसीय प्रतियोगिताओं के लिए सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। टूर्नामेंट में प्रथम स्थान पाने वाली टीम को ₹41000 नकद पुरस्कार दिया जाएगा और द्वितीय रहने वाली टीम को 21000 और तृतीय रहने वाली टीम को ₹11000 और चतुर्थ स्थान पर रहने वाली टीम को ₹5100 का नकद इनाम दिया जाएगा और मैन ऑफ द सीरीज खिलाड़ी को रेफ्रिजरेटर तथा बेस्ट बैट्समैन को किसान क्रिकेट किट और बेस्ट बॉलर को किसान लोअर टीशर्ट दी जाएगी। इस टूर्नामेंट के यूथ क्लब एसोसिएशन के डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट लवप्रीत और राजकुमार केलनिया का इस टूर्नामेंट को करवाने में विशेष योगदान है। कार्यक्रम के अंत में आयोजकों ने मुख्य अतिथि व अन्य अतिथि गण को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।