jcd-memorial-college-admissions

JCD Memorial College is going to be the first choice of students for admission

दाखिले के लिए जेसीडी मैमोरियल कॉलेज बन रहा है विद्यार्थियों की पहली पसंद
हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग की स्कीम साथर्क शिक्षा-सक्षम युवा की तर्ज पर होगी दाखिला प्रक्रिया

सिरसा 28 जून, 2018 : शैक्षणिक गुणवत्ता एवं विशाल भव्य भवन एवं अन्य सुविधाओं के कारण जेसीडी मैमोरियल कॉलेज बन रहा है विद्यार्थियों की पहली पसंद। इस कॉलेज की स्थापना की नींव के समय यही आकांक्षा थी कि सर्वसुविधा सम्पन्न एक ऐसा महाविद्यालय स्थापित हो जिसमें पढ़ाई के साथ-साथ उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ-साथ युवाओं को सांस्कृतिक विरासत, अनुशासित माहौल एवं भारतीय संस्कृति के संस्कार भी प्रदान किये जा सकें, जिस पर यह संस्थान खरा उतरता है। इस संस्थान का हरा-भरा एवं भव्य विशाल कैम्पस अपनी बेहतर पहचान बना चुका है, जिसके चलते विद्यार्थी काफी हद तक इसी संस्थान में दाखिला लेने की इच्छा प्रकट कर रहे हैं। विद्यार्थियों की अभी तक मैरिट सूची चस्पा किए जाने से पूर्व ही विद्यार्थियों का एक हुजूम उमड़ पड़ा और विद्यार्थियों में सबसे पहले दाखिला लेने के लिए जदोजहद देखी गई। यह केवल कॉलेज की लोकप्रियता तथा यहां पर व्याप्त अनुशासित, संस्कारित एवं स्वच्छ वातावरण में प्रदान की जाने वाली शिक्षा के कारण ही है। आज जहां कुछ विद्यार्थियों के चेहरों पर मुस्कान खिली वहीं कुछ विद्यार्थियों का इस अच्छे संस्थान में दाखिला न हो पाने की निराशा भी साफ देखी गई।

JCD-college-admissions-2इस बारे विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि हरियाणा सरकार उच्चतर विभाग द्वारा सभी विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा हेतु एक पोर्टल पर आवेदन करने के निर्देश प्रदान किए गए थे, जिसके तहत विद्यार्थी 6 जून से अपने आवेदन प्रथम चरण हेतु विद्यार्थी जमा करवा सकते थे तथा उनके इस चरण के अंतर्गत पहली मैरिट सूची प्रथम जुलाई को चस्पा की जाएगी तथा द्वितीय राऊंड का प्रारंभ 7 जुलाई 2018 को होगा एवं द्वितीय मैरिट सूची 12 जुलाई तक ऑनलाईन बैबसाईट पर डाल दी जाएगी। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे शीघ्र अति शीघ्र अपने दाखिले करवाएं अन्यथा देरी होने पर उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है। वहीं डॉ. स्नेही ने कहा कि जेसीडी विद्यापीठ जैसाकि आप सभी की पहली पसंद हैं परंतु इस बारे कई बच्चों को जिन्हें यहां दाखिला न मिलने के कारण निराश होना पड़ता है तो हम सरकार से बातचीत करके उन्हें बेहतर संस्थान में अपना भविष्य बनाने हेतु पुरजोर कोशिश करेंगे। उन्होंने आगे संस्थान के नंबर वन होने के कुछ टिप्स निम्रानुसार सुझाए हैं :-

कैसे बन रहा है कॉलेज विद्यार्थियों की पहली पसंद?

डिग्री और मेडल से भी पहले जो चीज सबसे आवश्यक है अनुशासन, संस्कार और भयमुक्त माहौल, जिसके लिए जेसीडी विद्यापीठ पूरे भारतवर्ष में बेजोड़ है क्योंकि 180 एकड़ जमीन पर स्थित यह विशाल संस्थान मूलभूत आवश्यकताओं – भव्य-विराट प्रयोगशालाओं एवं योग्य स्टाफ के कारण अपनी तरह की अनूठी संस्था है। जहां डिग्री से पहले अनुशासन के साथ-साथ भारतीय परम्पराओं का अनुसरण भी होता है। इस संस्थान द्वारा समय-समय पर राष्ट्रीय स्तर की अनेक कांफ्रेंसों के माध्यम से विद्यार्थियों को अत्याधुनिक जानकारियां प्रदान की जाती है, वहीं खेलों की सुविधाओं में यह कॉलेज अपना सानी नहीं रखता। कॉलेज द्वारा योग्य एवं जरूरतमंद विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। स्मार्ट क्लास रूम, लैंग्बेज लैब, एंयर कंडीशन सभागार कक्ष, कम्प्यूटर लैब, कम्प्यूटराईज़ड लाइब्रेरी व बुक बैंक सुविधा के साथ-साथ वाई-फाई कैम्पस सुविधा, स्वच्छ पेयजल सुविधा, 24 घंटे विद्युत सप्लाई तथा सोलर पैनल द्वारा ििवद्युत सप्लाई व नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध है। वहीं छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग विशाल छात्रावास सुविधा भी उपलब्ध है, जिसके कारण यह संस्थान अभिभावकों की भी पहली पसंद है। इसी के साथ-साथ इस संस्थान में कैफेट एरिया सहित शॉपिंग काम्पलैक्स इत्यादि की सुविधा विशेष रूप से उपलब्ध है। इस संस्थान में आने वाला हर व्यक्ति एक वाक्य दावे से कह सकता है-‘इतना सुंदर, स्वच्छ व हरा-भरा और अनुशासित कैम्पस हमनें कहीं नहीं देखा।Ó जेसीडी मैमोरियल कॉलेज की एक विशेषता यह भी है कि विद्यार्थी के पूर्ण व्यक्तित्व विकास हेतु यहां समय-समय पर पर्सनेलिटी डिवलेपमेंट कक्षाएं, सांस्कृतिक समारोह के साथ-साथ विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए अपने-अपने क्षेत्र के उच्चकोटि के विशेषज्ञों से मिलने का अवसर उपलब्ध करवाया जाता है।

काऊंसलिंग सुविधा उपलब्ध है-

JCD-college-admissions-3जेसीडी मैमोरियल कॉलेज में विद्यार्थियों को काऊंसलिंग सुविधा प्रदान की जा रही है, जिसके अंतर्गत विद्यार्थी की रूचि के अनुसार निर्धारित करती है कि विद्यार्थी को किस कोर्स में दाखिला लेना है। दाखिला लेने आने वाले विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को पूर्ण सुविधाएं प्रदान की जाती है एवं प्रत्येक कोर्स की जानकारी के लिए अलग-अलग कमेटियां गठित की गई है, जो विद्यार्थियों को फार्म भरने तथा अन्य जानकारी प्रदान करने का कार्य करती है तथा विद्यार्थी की पूरी मदद करती है ताकि विद्यार्थी को कोई परेशानी न हो।

जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंधन समिति चेयरमैन श्री दिग्विजय सिंह चौटाला, इंजी. आकाश चावला एवं शैक्षणिक निदेशक डॉ. आर.आर. मलिक ने विद्यार्थियों एवं अभिभावकों के नाम संदेश में उन्हें आश्वासित करते हुए कहा कि हम झूठे दावो में विश्वास नहीं करते तथा बेहतर एवं उच्च गुणवत्तायुक्त एवं अनुशासित तथा संस्कारयुक्त शिक्षा विद्यार्थियों को प्रदान करते हैं, जिसके आधार पर ही थोड़े ही समय में मैमोरियल कॉलेज ने अपनी एक अलग पहचान कायम की है। उन्होंने कहा कि शिक्षा में गुणवत्ता होने की वजह से ही हमारा संस्थान विद्यार्थियों की पहली पसंद बन रहा है। उन्होंने कहा कि हम बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए कृतसंकल्प है, जिस पर हम पूर्ण रूप से खरे उतरेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि अभिभावक दाखिला लेने से पूर्व एक बार संस्थान में अवश्य आकर देखें ताकि उन्हें हमारी गुणवत्ता, अनुशासन एवं यहां के वातावरण का दृष्टांत हो सकें। उन्होंने विश्वास दिलाया कि संस्थान द्वारा हरसंभव सुविधा मुहैया करवाई जाएगी ताकि उन्हें और अधिक बेहतर शिक्षा प्रदान की जा सकें तथा समय-समय पर अनेक पर्सनेलिटी डेवेलपमेंट एवं अन्य कोर्सों के माध्यम से विद्यार्थियों की प्रतिभाओं में निखार लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी व अभिभावक यहां दाखिला लेने से पूर्व इसे देखिए, परखिए तथा दाखिला लीजिए तथा चौ. देवीलाल जी के इस स्वपन साकार रूप का लाभ होगा।

You may also like

Visit Us On TwitterVisit Us On FacebookVisit Us On Google PlusVisit Us On PinterestVisit Us On YoutubeVisit Us On LinkedinCheck Our FeedVisit Us On Instagram