Follow us:-
Making future in Army – Guest lecture at JCD IBM College
  • By
  • February 24, 2020
  • No Comments

Making future in Army – Guest lecture at JCD IBM College

जेसीडी विद्यापीठ में सेना में भविष्य बनाने पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन
सैनिकों के सहारे ही आमजन स्वयं को सुरक्षित महसूस करते हैं : डॉ. कुलदीप सिंह

A Guest Lecture was organized for BBA and MBA students of Business Management College established at JCD Vidyapeeth to build a future in the Army. Captain Tribhuvan Tyagi from Hisar Cantonment attended the program as the keynote speaker. He provided proper guidance and detailed information to the students about how to join the Army. The program was presided over by Dr. Kuldeep Singh, the principal of the college. #ArmyLecture #JoinIndianArmy #JCDIBM #JCDV #Sirsa

Captain-Tribhuwan-Tyagiजेसिरसा 24 फरवरी, 2020 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित बिजनेस मैंनेजमेंट के बीबीए एवं एमबीए के विद्यार्थियों के लिए सेना में भविष्य बनाने हेतु एक अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य वक्ता के तौर पर हिसार छावनी से कैप्टन त्रिभुवन त्यागी ने विद्यार्थियों को उचित मार्गदर्शन प्रदान करते हुए सेना में जाने के लिए विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गई। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ. कुलदीप सिंह द्वारा की गई।

इस मौके पर सर्वप्रथम डॉ. कुलदीप सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि सेना के जवानों को हम सैल्यूट करते हैं क्योंकि इनकी मुस्तैदी के कारण ही करोड़ों भारतीय अमन व चैन की नींद सो सकते हैं। वहीं उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप अपनी ऊर्जा को सेना में जाकर सकारात्मक तौर पर प्रयोग कर सकते हैं, देशहित के लिए अपनी जिम्मेवारी बेहतर निभा सकते हंैं। उन्होंने विद्यार्थियों का हौंसला बढ़ाते हुए कहा कि आपको सेना में जाना चाहिए तथा विद्यार्थियों के लिए तो इसमें अनेक संभावनाएं निहित है, जो अपना करियर बनाने के लिए आगे आएं तथा इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी हासिल करें। उन्होंने कहा कि हम आपको भरोसा दिलाते हैं कि निकट भविष्य में भी अनेक सेना के अधिकारियों द्वारा आपसे नवीनतम जानकारियां सांझा की जाएगी ताकि आपको सफलता हासिल हो सके। इस मौके पर कॉलेज के प्राचार्य द्वारा कैप्टन त्यागी एवं उनके साथ पधारे हुए अन्य अधिकारियों का सेना सम्बन्धी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने हेतु धन्यवाद करते हुए इस आयोजन के लिए जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंधन समिति का भी आभार प्रकट किया गया।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता के तौर पर विद्यार्थियों का उत्साहवद्र्धन करते हुए कैप्टन त्रिभुवन त्यागी ने कहा कि देश की रक्षा करना हमारा सामाजिक कर्तव्य है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को देश की रक्षा हेतु अपना कर्तव्य निभाते हुए सेना में अपने करियर के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने अपना उदाहरण पेश करते हुए कहा कि अगर आप खुद को देश को समर्पित करते हैं तो देश की जनता भी आपको पूरा मान-सम्मान प्रदान करती है। कैप्टन त्यागी ने विद्यार्थियों को कहा कि सेना में अनुशासित माहौल है जहां एक इंसान को बेहतर जीवन जीने की सीख प्राप्त होती है, वहीं केवल लड़के ही नहीं अपितु लड़कियों के लिए भी इसमें भविष्य निर्माण की संभावनाएं निहित है। उन्होंने लड़कियों के लिए विभिन्न रैंक्स की जानकारियां भी प्रदान की। उन्होंने कहा कि चाहे किसी भी प्रकार की कोई आपदा आई हो सैनिक कभी डिगे नहीं और उन्होंने सदैव अपना धर्म और कर्म निभाते हुए देश के प्रति अपनी जिम्मेवारी डटकर निभाई है। उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि सैनिकों के मजबूत हाथों में राष्ट्र सुरक्षित है और किसी भी तरह की विषम परिस्थितियों में भी सैनिक राष्ट्र की सीमाओं की रक्षा करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि सैनिकों के प्रति सम्मान की झलक उन्हें जेसीडी विद्यापीठ के मुख्य द्वार पर लगे सेना के टैंक को देखकर ही मिल गई थी इसीलिए उन्होंने इस संस्थान को चुना। उन्होंने इस आयोजन के लिए जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंधन समिति एवं प्राचार्य के अलावा समस्त विद्यार्थियों का भी आभार प्रकट किया।

इस अतिथि व्याख्यान के मौके पर सम्पूर्ण सभागार भारत माता की जय तथा वंदे मातर्म के जयकारों के उद्घोष से गंूज उठा तथा सभी उपस्थित युवाओं में एक नव ऊर्जा का संचार हुआ। वहीं अनेक विद्यार्थियों ने कैप्टन त्यागी को विश्वास दिलाया कि वे सेना में अवश्य जाएंगे। इस मौके पर जेसीडी आईबीएम कॉलेज का समूचा स्टॉफ एवं विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।