Follow us:-
Participation in 22nd National Youth Festival at the Gautam Budha University
  • By
  • January 19, 2018
  • No Comments

Participation in 22nd National Youth Festival at the Gautam Budha University


नैशनल यूथ पार्लियामेंट में जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के दीपक ने प्रस्तुत किए तकनीकी शिक्षा पर सुझाव
गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी, नोएडा उत्तर प्रदेश में आयोजित हुए नैशनल यूथ फेस्टीवल में प्रस्तुत किए अपने सुझाव

जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित मैमोरियल पीजी कॉलेज के एम.एस.सी फिजिक्स के छात्र व एन.एस.एस वोलिंटियर दीपक कुमार ने 22वेें नेशनल यूथ फेस्टीवल में हिस्सा लेकर शुक्रवार को सिरसा लौटे। केंद्र सरकार के युवा कार्यक्रम खेल मंत्रायल की ओर से हर साल आयोजित किए जाने वाले नेशनल यूथ फेस्टीवल का आयोजन इस बार गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी उतर प्रदेश नोएड़ा में 12 जनवरी से 16 जनवरी तक आयोजन करवाया गया, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों एवं विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों से एनएसएस के वोलिंटियर्स द्वारा हिस्सा लिया गया था जिसमें जेसीडी मैमोरियल पीजी कॉलेज के विद्यार्थी दीपक कुमार ने भी हिस्सा लेकर अपने सुझाव प्रस्तुत किए। इस बारे जानकारी देते हुए एन.एस.एस प्रोग्राम आफिसर प्रों सुधीर दगेलिया ने बताया कि कॉलेज की तरफ से एम.एस.सी फिजिक्स के छात्र दीपक कुमार का इस नैशनल यूथ फेस्टीवल हेतु चयन करके भेजा गया था तथा इस चार दिवसीय यूथ फेस्टीवल मे दीपक कुमार ने कॉलेज का प्रतिनिधित्व करते हुए विभिन्न प्रतियोगिता में भाग लेकर अपनी प्रस्तुति दी। इस बार नेशनल यूथ फेस्टीवल में भारत के माननीय प्रधानमत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने व्यक्तिगत रूचि लेते हुए आयोजकों से नेशनल यूथ पार्लियामेंट आयोजन करने को कहा। जिसका उददेश्य युवा पीढ़ी की ओर से सरकार को अलग-अलग विषयों पर सुझाव देना था। नेशनल यूथ पार्लियामेंट में देश के विभिन्न भागों से आए हुए एन.एस.एस के 500 युवा स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया। इस पार्लियामेंट में सभी प्रतिभागियों को अपना-अपना पक्ष रखने के लिए डेढ़ मिनट का समय दिया गया था। महोत्सव के दौरान भारत के खेल मंत्री श्री राज्यवर्धन राठौड मुख्य अतिथि के तौर पर व उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने विशेष अतिथि के तौर पर कार्यक्रम में शिरकत की गई थी।

इस राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में हिस्सा लेकर वापिस लौटने पर जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला, शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक एवं जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.प्रदीप स्नेही ने विद्यार्थी की इस उपलब्धि के लिए उसे बधाई प्रेषित करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य हमारे विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा के अलावा अन्य गतिविधियों में भी हिस्सा लेने हेतु प्रोत्साहित करना है, जिसका एक उदाहरण हमारे विद्यार्थी दीपक कुमार द्वारा प्रस्तुत किया गया। वहीं उन्होंने इस मौके पर एनएसएस के इंचार्ज प्रो.सुधीर दगेलिया की सराहनीय कार्य हेतु पीठ थपथपाई एवं दीपक के उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ-साथ अपना आशीर्वाद प्रदान किया।

इस राष्ट्रीय यूथ पार्लियामेंट में जेसीडी मैमोरियल पीजी कॉलेज के एन.एस.एस वोलिंटियर दीपक कुमार ने भी तकनीकी शिक्षा पर अपना पक्ष रखते हुए कहा कि आज के मौजूदा दौर में तकनीकी शिक्षा का विशेष महत्व है। आज जापान, जर्मनी, इजराइल अमेरिका, चीन आदि देश अपनी तकनीकी की बदौलत विश्व में एक अलग मुकाम हासिल किया है। इसके पीछे टैक्नोलॉजी का विशेष महत्व रहा है। भारत को भी अपनी शिक्षा नीतियों में बदलाव करना चाहिए। नेशनल यूथ फेस्टीवल में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

इस मौके पर विद्यार्थी को प्रमाण-पत्र प्रदान करके तथा उसका मुंह मीठा करवाकर कॉलेज में सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कॉलेज के प्राचार्य एवं अन्य प्राध्यापकगण भी मौजूद रहे तथा विद्यार्थी को उसकी इस उपलब्धि हेतु अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की।