Follow us:-
  • By
  • March 29, 2017
  • No Comments

Six Day Jan Nayak Ch. Devi Lal T-20 Cricket tournament – 28/03/2017

जेसीडी राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में खिलाड़ी दिखा रहे अपना दमखम
छह दिवसीय जननायक चौ. देवीलाल टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही है अनेक राज्यों की धुंरधर टीमें, जेसीडी एनसीए क्रिकेट अकादमी के खिलाड़ी छाए

T-20-Cricket-Tournament-Inaugural-Photoसिरसा 28 मॉर्च, 2017 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित जेसीडी राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय क्रिकेट मैदान में आयोजित किए जा रहे छह दिवसीय जननायक चौ. देवीलाल टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों से भी टीमें पहुंच रही है। इस बारे जानकारी प्रदान करते हुए क्रिकेट अकादमी के कोच श्री शंकर सैनी ने बताया कि अकादमी के अध्यक्ष श्री दिग्विजय सिंह चौटाला जी के अथक प्रयासों से अनेक नए खिलाडिय़ों को इस प्रकारकी प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है, जिसमें विगत दिवस राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैदान में टी-20 क्रिकेट मैचों का शुभारंभ हुआ, जिसका श्री दिग्विजय सिंह चौटाला द्वारा शुभारंभ करवाया गया।

इस मौके पर खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए तथा बाहर से पधारी टीमों का स्वागत करते हुए श्री दिग्विजय सिंह चौटाला ने कहा कि हमारा उद्देश्य ग्राम्यांचल में सुविधाओं के अभाव में पिछड़ जाने वाले विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा एवं खेलों में इस प्रकार के आयोजनों से आगे लाकर उन्हें कामयाब करना है, जिसमें यह टी-20 मैच एक ओर कड़ी का काम करेगा। उन्होंने सभी युवाओं से आह्वान किया कि वे अपने जीवन में नशे से दूर रहकर किसी न किसी खेल को अवश्य अपनाएं तो उनकी ऊर्जा का बेहतर प्रयोग हो सकता है क्योंकि अगर युवा पीढ़ी खेलों की ओर आकर्षित होगी तो उससे जहां उनका शरीर मजबूत बनेगा वहीं उनका मस्तिष्क भी तेज होगा तथा आपसी भाईचारा एवं सौहार्द फैलेगा। श्री दिग्विजय सिंह चौटाला ने कहा कि खिलाड़ी को किसी भी खेल को हार-जीत को भुलाकर आपसी प्रेम, ईमानदारी, भाईचारे तथा खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए तो उन्हें सफलता अवश्य प्राप्त होती है। उन्होंने समापन तक खेले जाने वाले मैचों के लिए सभी टीमों के खिलाडिय़ों को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की।

क्रिकेट कोच शंकरसैनी ने विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि इन छह दिवसीय लीग एवं नॉकआऊट क्रिकेट टूर्नामेंट में अनेक राज्यों से टीमें हिस्सा ले रही हैं तथा इसमें विजेता टीमों हेतु बेहतर पुरस्कार एवं ट्राफी रखी गई है, वहीं उन्होंने बताया कि इनमें 12 से अधिक टीमें इन छह दिनों में आपस में खेलेंगी तथा 31 मॉर्च को फाईनल मुकाबलों का आयोजन किया जाएगा। इन मैचों में दो मैच प्रात: तथा एक मैच रात्रिकालीन सत्र में खेले गए, जिसमें पहले दिन पहला मैच जेसीडीएनसीए की टीम तथा बालाजी अकादमी की टीमों के मध्य खेला गया, जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए जेसीडीएनसीए की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 189 रन बनाए तथा बालाजी अकादमी की टीम मात्र 122 रनों पर ही ढेर हो गई। इस मैच में मैन ऑफ द मैच जेसीडीएनसीए के राजपाल को चुना गया, जिसने 48 गेंदों में सर्वाधिक 70 रनों का योगदान दिया। वहीं इसका दूसरा मैच राजस्थान के सूरतगढ़ की टीम एवं बालाजी अकादमी के मध्य खेला गया, जिसमें बालाजी अकादमी ने मात्र 19 ओवरों में ही जीत हासिल की। इसमें मैन ऑफ द मैच का खिताब केशव को मिला, जिसने 4 विकेट हासिल की तथा सर्वाधिक 32 रनों का योगदान दिया। वहीं इस दिन रात्रिकालीन मैच जेसीडीएनसीए एवं सूरतगढ़ की टीमों के मध्य खेला गया, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी सूरतगढ़ की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में जीत के लिए 126 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे जेसीडीएनसीए की टीम ने तीव्र गति से प्राप्त करके अगले राऊंड हेतु अपनी बढ़त दर्ज की। इस मैच में मैन ऑफ द मैच जेसीडी के विकास चौधरी को मिला, जिसने 38 गेदों में सर्वाधिक 65 रनों का योगदान दिया। यह श्रृंखला अभी जारी रहेगी तथा इन मैचों का फाइनल 31 मार्च को होगा।

इन मैचों के अंत में मैन ऑफ द मैच रहने वाले खिलाडिय़ों को ट्राफी प्रदान करके सम्मानित किया। इस मौके पर जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी. आकाश चावला, शैक्षणिक निदेशक डॉ. आर.आर. मलिक, जेसीडी विद्यापीठ के रजिस्ट्रार सुधांशु गुप्ता के अलावा अनेक अन्य गणमान्य लोग तथा बाहर से आई टीमों के कप्तान व खिलाडिय़ों के अलावा विद्यार्थीगण भी मौजूद रहे तथा खेल का लुत्फ उठाया।

× How can I help you?