M.Tech. Courses starting from this session – JCDM Engineering College, Sirsa

एम.टेक कोर्स में दाखिले हेतु जेसीडी इंजीनियरिंग कॉलेज को मिली मंजूरी
5 विभागों में 18-18 सीटों के लिए इसी सत्र से दाखिले आरंभ, अब एम.टेक. के लिए नहीं जाना पड़ेगा सिरसा से बाहर

JCDM Engineering College gets approved for M.Tech Courses. Providing information about this in detail, Principal of the college, Dr. Dinesh Kumar Gupta, told that 18-18 seats in 5 departments of M.Tech is approved by AICTE from this session. B.Tech admission process also has started in the In same 5 departments.

जेसीडी विद्यापीठ प्रांगण में स्थापित इंजीनियरिंग कॉलेज में जहां पहले ही बी.टेक. से अपार सफलता के पश्चात् संस्थान के अध्याय में एक ओर स्वर्णिम अध्याय जुड़ गया है। ज्ञातव्य है कि इंजीनियरिंग कॉलेज को एआईसीटीई द्वारा एम.टेक. कोर्स पुन: प्रारंभ करने की सम्पूर्ण औपचारिकताएं पूर्ण होने के पश्चात् इसी सत्र से 5 शाखाओं में 18-18 सीटों के लिए दाखिलों की मंजूरी प्राप्त हो चुकी है। गौरतलब है कि जेसीडी विद्यापीठ एक ऐसा संस्थान है, जिसमें डेन्टल कॉलेज, मैनेजमेंट कॉलेज, शिक्षण महाविद्यालय, फार्मेसी कॉलेज, मैमोरियल कॉलेज व जेसीडी सुपरस्पैशलिटी अस्पताल एवं ट्रामा सेंटर अपनी अभूतपूर्व सेवाएं प्रदान कर रहे हैं, वहीं अब सिरसा जिला के एकमात्र कॉलेज में एम.टेक कोर्स हेतु पुन: इसी वर्ष से दाखिले करने की मोहर लग जाने से सिरसा जिला के उन विद्यार्थियों में खुशी की लहर है जिनका सपना जेसीडी विद्यापीठ जैसे भव्य, स्वच्छ, सुंदर, हरे-भरे एवं अनुशासित कैम्पस में शिक्षा हासिल करके एक बेहतर इंजीनियर बनना था।

इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हुए कॉलेज के प्राचार्य डॉ.दिनेश कुमार गुप्ता ने बताया कि एआईसीटीई द्वारा 5 विभागों में 18-18 सीटों पर एम.टेक. में दाखिले करने की अनुमति प्रदान कर दी है, जबकि इन्ही पांचों विभागों में बी.टेक. की भी दाखिला प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य सिरसा के विद्यार्थियों को एक बेहतर तथा उच्च गुणवत्तायुक्त संस्थान में शिक्षा प्रदान करना है, जिसके लिए हम सदैव हरसंभव सुविधाएं मुहैया करवाने का प्रयास करेंगे ताकि विद्यार्थी एक बेहतर इंजीनियर बनकर सफलता हासिल कर सकें। उन्होंने बताया कि इस सत्र से बी.एस.सी. के छात्र भी बी.टेक. द्वितीय वर्ष में दाखिला ले पाएंगे तथा एम.एस. के विद्यार्थियों को भी एम.टेक. करने का लाभ मिलेगा जो कि एक सराहनीय कदम है।

इस अपार सफलता के लिए विद्यापीठ की प्रबन्ध निदेशक डॉ.शमीम शर्मा ने कॉलेज के प्राचार्य डॉ. दिनेश कुमार गुप्ता तथा विभागाध्यक्षों के अलावा समूचे स्टाफ को बधाई प्रेषित करते हुए कहा कि जहां इससे पूर्व जेसीडी विद्यापीठ में बेहतर तकनीकी शिक्षा प्रदान की जा रही है वहीं अब सिरसा जिला एवं आसपास के विद्यार्थियों के लिए एम.टेक. का पुन: प्रारंभ होने पर बेहतर इंजीनियर बनने का रास्ता भी साफ हो गया है। डॉ.शर्मा ने कहा कि चौ. देवीलाल जी ने सदैव ग्राम्य आंचल के विद्यार्थियों के लिए गुणवत्तायुक्त, अनुशासित एवं संस्कारित शिक्षा का स्वप्र देखा था, जिसे हम सदैव पूर्ण करने का प्रयास करते रहे हैं तथा आगे भी इस कार्य को पूर्ण करने के लिए वचनबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला के ऐसे विद्यार्थियों को इस कोर्स के प्रारंभ होने का लाभ होगा जो हरे-भरे एवं स्वच्छ वातावरण एवं जेसीडी विद्यापीठ की मूलभूत संसाधनों के बीच शिक्षा प्राप्त करके एक बेहतर इंजीनियर बनने का सपना देखते हैं।

एम.टेक. कोर्स में इसी सत्र से दाखिलों की मंजूरी मिलने पर इंजी.कॉलेज के डिप्टी रजिस्ट्रार एस.एल. सैनी ने विद्यापीठ के रजिस्ट्रार श्री सुधांशु गुप्ता के अलावा सभी विभागाध्यक्षों एवं अन्य स्टाफ सदस्यों एवं सिरसावासियों को हार्दिक बधाई प्रेषित करते हुए कहा कि अब सिरसा के दूर-दूराज इलाकों एवं शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों को एम.टेक करने के लिए सिरसा से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उन्होंने सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं अन्य से आह्वान किया कि वे संस्थान में आकर इस सम्बन्धी जानकारी हासिल करके शीघ्र अति शीघ्र दाखिला लें।