Or 01666-238105
Mon - Sat: 9:00AM - 5:00PM All Holidays and Saturday - Open

Tree Plantation by N.S.S – Mata Harki Devi College, Odhan

माता हरकी देवी कॉलेज की एन.एस.एस.यूनिट ने लगाया पौधारोपण शिविर
वृक्ष ही पर्यावरण को सुंदर एवं स्वच्छ बनाते है : डॉ.शमीम शर्मा

औढां में स्थापित माता हरकी देवी कॉलेज के राष्ट्रीय स्वयंसेवकों द्वारा जल शक्ति अभियान के अंतर्गत पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ.शमीम शर्मा बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुई। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज की प्रबंधन समिति के सचिव मन्दर सिंह ने की। इस मौके पर सभी स्वयंसेवक विद्यार्थियों द्वारा महत्वपूर्ण स्थानों का निरीक्षण करके उनकी सफाई भी की गई।

सर्वप्रथम कॉलेज की कार्यकारी प्राचार्या डॉ.अभिलाषा ने मुख्यातिथि एवं अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि कॉलेज द्वारा समय-समय पर एनएसएस शिविर का आयोजन करके विद्यार्थियों को सामाजिक कार्यों हेतु प्रेरित करने का प्रयास किया जाता है तथा संस्थान द्वारा समय-समय पर नजदीकी गांवों एवं स्थानीय कॉलोनियों में भी ऐसे शिविरों का आयोजन किया जा चुका है, जिसके दौरान विद्यार्थियों ने स्वच्छता अभियान, जागरूकता कैंप, पौधारोपण सहित अनेक अन्य सामाजिक कार्यों को करने का काम किया है।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को अपने संबोधन में डॉ.शमीम शर्मा ने कहा कि एन.एस.एस.इकाई को केवल वहीं विद्यार्थी चुनता है,जिसमें सेवा एवं सहयोग की भावना निहित होती है। उन्होंने कहा कि इस शिविर में हिस्सा लेने से विद्यार्थियों में कार्य करने, सेवाभाव एवं सहयोग की भावना का विकास होता है, जो राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका अदा करता है। उन्होंने कहा कि मानवसेवा ही सबसे बड़ी सेवा है तथा स्वयंसेवक अपने इस कार्य से समाज में एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत करते हैं, इसलिए ऐसे शिविरों में विद्यार्थियों को पूरी लग्र एवं निष्ठा से हिस्सा लेना चाहिए। डॉ.शर्मा ने अपने संबोधन में विद्यार्थियों से आह्वान किया कि प्रत्येक को अपने जीवन में कम से कम एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए तथा उसके पेड़ बनने तक उसकी सेवा करनी चाहिए ताकि वह अगली पीढ़ी को छाया व फल इत्यादि प्रदान कर सके। उन्होंने कहा कि वृक्ष हमारे जीवन की महत्वपूर्ण इकाई है क्योंकि इनसे हमें जीवनयापन की अनेक वस्तुएं प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि केवल वृक्ष ही एकमात्र ऐसा विकल्प है जो पर्यावरण को सुंदर एवं स्वच्छ बनाए रखने में सहायक सिद्ध होता है।

इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए मन्दर सिंह ने कहा कि हमारा उद्देश्य हमारे ग्रामीण इलाकों की बच्चियों को मानव सेवा एवं अन्य सामाजिक दायित्वों का निर्वाह करने लायक बनाना है, जिसमें ऐसे कार्यक्रम अपनी अह्म भूमिका अदा करते हैं। उन्होंने कहा कि संस्थान समय-समय पर ऐसे आयोजन करवाता रहता है ताकि विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ नैतिकता के गुण भी प्राप्त हो सकें।

इस मौके पर कॉलेज के स्टाफ सदस्य, एन.एस.एस.इकाई के समस्त स्वयंसेवक तथा अन्य छात्राओं ने भी अपने-अपने नाम का पौधारोपण करके उसकी रक्षा करने का प्रण लिया।