Follow us:-
Valedictory of Annual Athletic meet
  • By JCDV
  • March 4, 2023
  • No Comments

Valedictory of Annual Athletic meet

जेसीडी विद्यापीठ में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिताओं का समापन ।जेसीडी मेमोरियल कॉलेज बना ओवरऑल विजेता । मनीषा एवं सार्तिक बने बेस्ट एथलीट।
खेलकूद समाज व देश में एकता की भावना पैदा करता है – जितेन्द्र

सिरसा 04 मार्च, 2023: जेसीडी विद्यापीठ में 17वीं दो दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का विधिवत् समापन हुआ, समापन समारोह अवसर पर अर्जुन अवार्डी अन्तर्राष्ट्रीय मुक्केबाज श्री जितेन्द्र बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यापीठ के महानिदेशक अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा द्वारा की गई। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर अर्जुन अवार्डी अन्तर्राष्ट्रीय मुक्केबाज जय भगवान , पीआरओ श्री मनप्रीत, डॉक्टर विश्वदीप जैन रहे। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. जयप्रकाश एवं कुलसचिव डॉ. सुधांशु गुप्ता ने मुख्यातिथि एवन अन्य अतिथि गण की हरे पौधे देकर मेजबानी की। वहीं प्रतियोगिता के दुसरे दिन के प्रांत: कालीन सत्र के कार्यक्रम के मुख्यातिथि श्री कश्मीरी सिंह करिवाला, विशिष्ट अतिथि डॉ. ओमप्रकाश, इनैलो जिला संयोजक सिरसा, श्री विनोद, किसान सैल प्रधान, सिरसा रहे।

समारोह में सर्वप्रथम मुख्य संयोजक डॉ. जयप्रकाश ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि खेल हमें जोड़ने का काम करते हैं, खिलाड़ियों को असफलता मिलने पर कभी निराश नहीं होना चाहिए। इस दौरान उन्होंने इस 17वीं एथलीट मीट के शानदार सफल आयोजन में साथ देने वाले सभी सदस्यों व कमेटियों का धन्यवाद किया।

प्रतियोगिता के मुख्यातिथि श्री जितेन्द्र ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में समय के सदुपयोग की सीख भी छात्र खेलकूद के जरिये सीखते हैं। अनुशासन, प्रतिस्पर्धा और हार के गम को झेलना और ख़ुशी को स्वीकार करने की क्षमता का विकास होता हैं। पढाई के साथ साथ खेलकूद देश के भविष्य को स्वस्थ और बहुत मजबूत बनाता हैं। खेल समाज व देश में एकता की भावना पैदा करता हैं। छात्रों के स्वास्थ्य को अच्छा करता हैं। समय- समय पर खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन भी समाज में पर्व से माहौल को जन्म देते हैं। गुरु के प्रति समर्पण भाव होना जरूरी है उसके बीच कभी अपनी इगो को नही आने देना चाहिए। यह उम्र बहुत महत्वपूर्ण हैं और इस उम्र में ज्यादा से ज्यादा समय अपने गुरुजनों से सीखने में लगाना चाहिए।

कार्यक्रम के अध्यक्षता कर रहे अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक व विद्यापीठ के महानिदेशक डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा ने विद्यार्थियों को विद्यापीठ में आयोजित 17वीं खेलकूद प्रतियोगिता के सफल आयोजन व प्रतियोगिता में भाग लेने पर बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि खेलकुद प्रतियोगिता एक विद्यार्थी के दिमाग को स्वस्थ और सक्रिय रखने में मदद करता है। जिसके कारण उनकी नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और सभी जगहों पर सकारात्मक ऊर्जा फैल जाती है। यह विद्यार्थी को मजबूत, आत्मविश्वासी और कुशल बनाता हैं तथा उसके मानसिक एवं शारीरिक विकास और चरित्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। खेलकूद हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग है, पर आज के इस जीवन ने इस भाग को गंवा दिया है। बच्चें मोबाइल में अपना मनोरंजन कर लेते हैं, जिस कारण वे खेलों को भूलते जा रहे हैं पर बेहतर शारीरिक स्थिति के लिए खेल बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं।

इस सम्पूर्ण प्रतियोगिता में जेसीडी मेमोरियल कॉलेज के विद्यार्थियों ने कब्जा जमाते हुए ओवरऑल विजेता का खिताब जीता और जेसीडी डेंटल कॉलेज उप विजेता टीम रही । जेसीडी मेमोरियल कॉलेज की मनीषा एवं जेसीडी इंजीनियरिंग कॉलेज के सार्तिक बेस्ट एथलीट रहे। वहीं दुसरे दिन के अनेक रोमांचक मुकाबले हुए जिनमें मुख्यतया 3000 मीटर दौड़ में प्रथम व द्वितीय स्थान मेमोरियल कालेज से क्रमशः करण व देवेंद्र, तृतीय स्थान इंजीनियरिंग कॉलेज के मुकेश कुमार ने प्राप्त किया। महिला वर्ग के ट्रिपल जंप में प्रथम स्थान मेमोरियल कालेज से मनिषा, द्वितीय स्थान शिक्षण महाविद्यालय से किरण कुमारी एवं तृतीय स्थान मेमोरियल कालेज से सकीना ने प्राप्त किया। पुरुष वर्ग के ट्रिपल जंप में प्रथम स्थान मेमोरियल कालेज से सोनु राम, द्वितीय स्थान शिक्षण महाविद्यालय से अमन एवं तृतीय स्थान फार्मेसी कॉलेज से प्रिंस ने प्राप्त किया। लड़कियां की बाधा दौड़ में इंजीनियरिंग कॉलेज से अनुजा प्रथम स्थान, मिताली डेन्टल कालेज से द्वितीय स्थान एवं शिक्षण महाविद्यालय से किरण कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। लड़कों की बाधा दौड़ में प्रथम स्थान इंजीनियरिंग कॉलेज से सार्तिक, द्वितीय स्थान फार्मेसी कॉलेज से प्रिंस एवं तृतीय स्थान शिक्षण महाविद्यालय से अमन ने प्राप्त किया। लम्बी कूद लड़कों में प्रथम स्थान मेमोरियल कालेज से अरूण, द्वितीय स्थान शिक्षण महाविद्यालय से अमन, तृतीय स्थान डेन्टल कालेज से सौरभ ने प्राप्त किया। लम्बी कूद लड़कियों में प्रथम स्थान मेमोरियल कालेज से मनिषा, द्वितीय स्थान शिक्षण महाविद्यालय से किरण कुमारी एवं तृतीय स्थान डेन्टल कालेज से मिताली ने प्राप्त किया। 200 मीटर दौड़ पुरुष वर्ग में मेमोरियल कालेज से प्रथम व द्वितीय स्थान मनप्रीत व अरूण ने एवं तृतीय स्थान इंजीनियरिंग कॉलेज से बसंत ने प्राप्त किया। 400 मीटर दौड़ महिला वर्ग में प्रथम स्थान मेमोरियल कालेज से सकीना , द्वितीय स्थान डेन्टल कालेज से आस्था एवं तृतीय स्थान शिक्षण महाविद्यालय से रानी ने प्राप्त किया।

400 मीटर दौड़ पुरुष वर्ग में प्रथम स्थान डेन्टल कालेज से जसवंत सिंह, द्वितीय स्थान मेमोरियल कालेज से मुकेश कुमार एवं तृतीय स्थान संयुक्त रूप से इंजीनियरिंग कॉलेज मनिंदर व मेमोरियल कालेज से करण ने प्राप्त किया। रस्साकशी में इंजीनियरिंग कॉलेज विजेता रहा। 100 मीटर दौड़ पुरुष वर्ग में इंजीनियरिंग कॉलेज से सार्तिक प्रथम स्थान, मेमोरियल कालेज से मनप्रीत द्वितीय स्थान एवं फार्मेसी कॉलेज से प्रिंस तृतीय स्थान पर रहा।100 मीटर दौड़ महिला वर्ग में प्रथम व द्वितीय स्थान मेमोरियल कालेज से मनिषा व सकीना एवं तृतीय स्थान डेन्टल कालेज से निहारिका ने प्राप्त किया। मुख्य अतिथि द्वारा सभी खिलाड़ियों को मेडल पहनाकर और ईनाम देकर सम्मानित किया गया और विजेता और उपविजेता टीमों को ट्रॉफी दी गई। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि व अन्य अतिथि गण को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया और खेल अधिकारी डॉ. अमरीक गिल ने आएं हुए अतिथियों एवं सभी प्रतिभागियों का 17वीं खेलकूद प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए धन्यवाद किया।