Follow us:-
Scholarships for Meritorious Students
  • By JCDV
  • June 27, 2023
  • No Comments

Scholarships for Meritorious Students

जेसीडी विद्यापीठ में दाखिले लेने वाले मेधावी विद्यार्थियों को दी जाएंगी विभिन्न छात्रवृत्तियाँ।
छात्रवृत्ति रूपी प्रेरणा छात्र के अच्छा प्रदर्शन करने के लिए है अच्छा साधन : प्रो ढींडसा

सिरसा 27 जून 2023: जेसीडी विद्यापीठ में दाखिले लेने वाले मेधावी विद्यार्थियों को सत्र 2023-24 में विभिन्न छात्रवृत्तियाँ प्रदान की जाएंगी। इस बारे में जानकारी देते हुए जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक एवं अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक प्रोफेसर कुलदीप सिंह ढींडसा ने बताया कि जेसीडी विद्यापीठ में स्थित मेमोरियल कॉलेज , आईबीएम और फार्मेसी कॉलेज में दाखिला लेने के इच्छुक जिन विद्यार्थियों ने 12वीं कक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं उनको 3 वर्ष तक 5000 रूपये तथा 85 प्रतिशत से अधिक अंक लेने वाले विद्यार्थियों को 3 वर्ष तक 3000 रूपये की छात्रवृत्ति तब दी जाएगी अगर वे यूनिवर्सिटी परीक्षाओं में 90 प्रतिशत से अधिक अपने अंक बनाए रखेंगे । इसी प्रकार स्नातक कक्षाओं में 80 और 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 2 वर्ष तक क्रमश: 5000 रुपए और 3000 रुपए की छात्रवृत्ति तब दी जाएगी अगर वे यूनिवर्सिटी परीक्षाओं में क्रमश: 80 और 75 प्रतिशत से अधिक अपने अंक बनाए रखेंगे।। केवल दो बहनों व केवल एक लड़की को भी तीन वर्ष के लिए 3000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

प्रोफेसर कुलदीप सिंह ढींडसा ने बताया कि जेसीडी विद्यापीठ में स्थित सभी कॉलेजेस में दाखिला लेने वाले राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण एवं रजत विजेता 12वीं उत्तीर्ण खिलाड़ियों को प्रतिवर्ष क्रमश: 5000 रुपए और 3000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी ।इसी प्रकार राज्य स्तरीय स्वर्ण एवं रजत विजेता खिलाड़ियों को प्रतिवर्ष क्रमश: 3000 रुपए और 2000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी । इसी तरह राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर की भागीदारी वाले 12वीं उत्तीर्ण खिलाड़ियों को प्रतिवर्ष क्रमश: 3000 रुपए और 1500 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसी तरह अंतर-विश्वविद्यालय पोजीशन होल्डर और अंतर-विश्वविद्यालय भागीदारी वाले खिलाड़ियों को एक बार क्रमश: 3000 रुपए और 1500 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसी तरह सांस्कृतिक गतिविधियों में विश्वविद्यालय युवा उत्सव में प्रथम या द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को एक बार 3000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसके इलावा राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी क्षेत्र में कोई उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल करने वाले विद्यार्थियों को एक बार 3000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

प्रोफेसर ढींडसा ने कहा कि स्कॉलरशिप एक महत्वपूर्ण साधन है जो विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें उच्च शिक्षा लेने का मौका देती है। छात्रवृत्ति से गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों की पढ़ाई में मदद मिलती है और इसके साथ साथ होनहार और मेधावी विद्यार्थियों को प्रेरणा मिलती है और वे भविष्य में और अधिक एकाग्रता के साथ पढ़ाई करते हैं। उन्होंने कहा कि योग्यता के आधार पर छात्रवृत्ति मिलने से छात्रों का आत्मविश्वास बढ़ता है इसके साथ साथ लक्ष्य-उन्मुख दृष्टिकोण सुनिश्चित करने के अलावा छात्रवृत्ति छात्रों को उनके शैक्षणिक विकास को मजबूत करने में भी मदद करती है। डॉक्टर ढींडसा ने कहा कि केवल अपनी प्रतिभा और कौशल के आधार पर छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करना वास्तव में एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा छात्रवृत्ति रूपी प्रेरणा एक छात्र के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के लिए एक अच्छा साधन है। उन्होंने कहा कि प्रतिभाओं का समर्थन करने के लिए खेल छात्रवृत्ति भी उनकी शैक्षणिक और खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देकर भी अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।