Follow us:-
Visit of Ch. Om Parkash Chautala at JCD Vidyapeeth
  • By JCDV
  • July 24, 2023
  • No Comments

Visit of Ch. Om Parkash Chautala at JCD Vidyapeeth

पूर्व मुख्यमंत्री चौ. ओम प्रकाश चौटाला ने किया जेसीडी विद्यापीठ का दौरा।

सिरसा 24 जुलाई 2023: जेसीडी विद्यापीठ में आज पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी ओम प्रकाश चौटाला ने दौरा किया । इस दौरान उन्होंने संस्थान में व्याप्त समस्त सुविधाओं का जायजा लिया । इस मौके पर इनके साथ जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक एवं अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक प्रोफेसर डॉ कुलदीप सिंह ढींडसा मौजूद रहे।

इस बारे विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने जेसीडी विद्यापीठ के प्रांगण का भ्रमण किया तथा उन्होंने यहां के स्वच्छता, रखरखाव तथा अनुशासन एवं अन्य सुविधाओं की भूरि-भूरि प्रशंसा की।इस दौरान उन्होंने संस्थान के छात्रों और कर्मचारियों के लिए की गई व्यवस्थाओं पर संतुष्टि जाहिर की। उन्होंने विद्यापीठ में छात्रों के लिए उपलब्ध आधुनिक सुविधाओं के प्रति भी खुशी व्यक्त की, जिससे छात्र अपने अध्ययन और सामाजिक विकास में सकारात्मक रूप से जुट सकते हैं। इस संदर्भ में, श्री ओम प्रकाश चौटाला जी ने जेसीडी विद्यापीठ के विद्यार्थियों, शिक्षकों और कर्मचारियों की भी प्रशंसा की, जो संस्थान को एक उत्कृष्ट शिक्षा संस्थान बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

डॉक्टर ढींडसा ने कहा कि चौधरी ओम प्रकाश चौटाला जी ने जो पौधा 2003 में लगाया था आज उसने वट वृक्ष का रूप धारण कर गया है। उन्होंने कहा कि जेसीडी विद्यापीठ अपने आप में एक अनोखा संस्थान है यहां के शैक्षणिक क्रियाओं के साथ साथ , पाठ्य सहगामी क्रियाओं और अनुशासन एवं सामाजिक वातावरण के प्रति जागरूकता तथा नैतिक मूल्यों का पाठ भी पढ़ाया जाता है । डॉक्टर ढींडसा ने कहा कि जननायक कहे जाने वाले एवं जनहित की भलाई एवं गरीब वर्ग के सदैव हितैषी रहे चौ.देवीलाल जी का विश्वास था कि एक बेहतर राष्ट्र के निर्माण के लिए व्यक्ति के व्यक्तित्व का विकास हो,जिस के लिए शिक्षा एक अभिन्नअंग है तथा सिरसा जिला जैसे शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े इलाके में एक ऐसा संस्थान बने जिसमें एक ही जगह पर इंजीनियरिंग,डॉक्टर्स,विज्ञान,कला एवं वाणिज्य संबंधी कोर्स करवाएं जाएं, उनके इसी सपने को साकार करने के लिए ही उनके सुपुत्र चौधरी ओमप्रकाश चौटाला जी ने वर्ष 2003 में जेसीडी विद्यापीठ की स्थापना की।उन्होंने यह प्रण लिया कि सिरसा जिला के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्ति हेतु अपने जिला से बाहर नहीं जाना पड़े तथा इंजीनियरिंग एवं विभिन्न ऐसे कोर्स जिनके लिए सिरसा एवं इसके साथ लगते इलाके के निवासियों को चंडीगढ़,गुडगांव याअन्य बड़े जिलों में जाकर शिक्षा हासिल करनी पड़ती थी। उन्होंने जननायक चौ.देवीलाल द्वारा युवाओं के उत्थान तथा विकास हेतु देखे गए इस सपने को जहां साकार करने की पहल की वहीं चौधरी ओमप्रकाश चौटाला जी ने यह भी सोच रखी कि केवल शिक्षा ही नहीं अपितु इस संस्थान के विद्यार्थियों की केवल राज्य स्तर ही नही अपितु राष्ट्रीयस्तर पर अलग पहचान कायम हो सके।इसी कड़ी में जेसीडी विद्यापीठ की स्थापना से अभी तक विद्यार्थियों को मूल्यआधारित,रोजग़ार से संबंधित तकनीकी व व्यावसायिक शिक्षा प्रदान कर रहा है। इस समय जेसीडी विद्यापीठ में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगभग 5000 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।