Follow us:-
Wheat procurement increased by 74 lakh tonnes
  • By JCDV
  • July 25, 2023
  • No Comments

Wheat procurement increased by 74 lakh tonnes

गेहूं की खरीद पिछले साल की अपेक्षा 74 लाख टन अधिक हुई – डाॅ. ढींडसा

dr. Kuldeep dhindhsaसिरसा 25 जुलाई 2023: अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक एवं जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक डाॅ. कुलदीप सिंह ढींडसा ने कहा कि इस साल भारत में गेहूं की खरीद पिछले साल की तुलना में 40 फीसदी अधिक हुई। भारतीय खाद्य निगम ने इस सीजन में 262 लाख टन गेहूं खरीदा है, जो पिछले साल से 74 लाख टन ज्यादा है।

डाॅ. ढींडसा ने आगे बताया कि अब देश अपनी खाद्यान्न आवश्यकता को पूरा करने के लिए आरामदेह स्थिति में है। फिलहाल सेंट्रल पूल में गेहूं का स्टाॅक 312 लाख टन से ज्यादा है जबकि एफसीआई के अनुसार यह 1 जुलाई को 245 लाख टन होना चाहिए। इस सेंट्रल पूल में प्रमुख योगदानकर्ता पंजाब, मध्य प्रदेश और हरियाणा हैं, जिन्होंने क्रमशः 121.27 लाख टन, 70.98 लाख टन और 63.17 लाख टन का योगदान दिया।

डाॅ. कुलदीप सिंह ढींडसा ने आगे कहा कि एफसीआई ने चालू रबी सीजन के दौरान 314 लाख टन खरीद का लक्ष्य रखा है जबकि केवल 187 टन खरीद कर सका। इसका मुख्य कारण शुरूआत में जल्दी ग्रीष्म लहर का आना और आढ़तियों द्वारा अधिक दाम पर गेहूं खरीद कर उसका स्टाॅक करना इत्यादि हैं। यद्यपि सरकार का सदैव यह प्रयत्न रहता है कि किसान को फसल का उचित दाम मिले तथा एफसीआई को भी भण्डारण के लिए प्रयाप्त अनाज मिल सके।