2 students of JCDV selected in India Camp Shooting Competition – 24/12/2017

जेसीडी विद्यापीठ के दो विद्यार्थी राष्ट्रीय स्तर पर निशानेबाजी का लोहा मनवाकर इंडिया कैम्प हेतु हुए चयनित
ध्यान-साधना के समान है निशानेबाजी विद्यार्थियों में आती एकाग्रता की भावना : डॉ.मलिक

सिरसा 24 दिसम्बर 2017: जेसीडी विद्यापीठ में जहां एक ओर बेहतर शिक्षा के साथ-साथ संस्कारित शिक्षा प्रदान की जाती है, वहीं संस्थान में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास पर भी पूरा-पूरा ध्यान दिया जाता है। इसी कढ़ी में विद्यार्थियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की अन्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए भी संस्थान के अधिकारी प्रयासरत्त है,जिसके अंतर्गत ही विद्यापीठ के चेयरमैन श्री दिग्विजय सिंह चौटाला के अथक प्रयासों से 10 मीटर की अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज की स्थापना जेसीडी विद्यापीठ में करवाई गई है। यहां यह भी ज्ञातव्य रहे कि सिरसा व इसके आसपास के क्षेत्रों में जेसीडी विद्यापीठ के अलावा अन्य किसी भी संस्थान में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज स्थापित नहीं है,जो अपने आप में ही एक महान उपलब्धि है तथा इसमें विद्यार्थियों का भी रूझान बढ़ा है। इस रेंज में विद्यार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए बेहतर कोच को लगाया गया है ताकि विद्यार्थी बेहतर निशानेबाजी सीखकर अपने जिला ही नहीं अपितु सम्पूर्ण हरियाणा का नाम रोशन कर सकें।

इस बारे विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हुए जेसीडी विद्यापीठ के शूटिंग कोच गुरप्रताप सिंह एवं खेल अधिकारी मि.अमरीक सिंह गिल ने बताया कि विद्यार्थियों की मेहनत के चलते ही केरला के तिरूवंतपुरम में 11 दिसम्बर से 30 दिसम्बर तक आयोजित हो रही निशानेबाजी के मुकाबलों में जेसीडी विद्यापीठ के दो विद्यार्थियों द्वारा भी हिस्सा लिया गया तथा अपना बेहतर प्रदर्शन करते हुए आगामी 11 जनवरी 2018 में दिल्ली में आयोजित होने जा रही राष्ट्रीय स्तरीय इंडिया कैम्प में अपनी टिकट पक्की की है। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में कुल 3 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था,जिसमें से निशानेबाज सचिन न्योल एवं केशव शर्मा का इंडिया कैम्प हेतु चयन हुआ है,जिसके लिए इन्होंने क्रमश: 612.4 व 606.3 सिरिज में अंक हासिल करके जीत दर्ज की है।

इस अवसर पर चयनित विद्यार्थियों को बधाई प्रेषित करते हुए तथा उन्हें मेडल पहनाकर सम्मानित करते हुए जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला व शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक ने खिलाडिय़ों के संस्थान में पधारने पर दोनों विद्यार्थियों को अपना आशीर्वाद प्रदान किया व उनका मुंह मीठा करवाया व मेडल पहनाकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य हमारे विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करना है ताकि वह खेलों,सांस्कृतिक तथा शिक्षा में बेहतर से बेहतर प्रदर्शन कर सकें। उन्होंने कहा कि निशानेबाजी एक काफी रोचक खेल है,जिसमें हमारे देशवासियों ने अनेक मैडल हासिल किए हैं,इसलिए ही जेसीडी विद्यापीठ में इस शूटिंग रेंज का निर्माण करवाया गया है ताकि हमारे विद्यार्थी अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक निशानेबाजी में हिस्सा लेकर संस्थान का नाम रोशन कर सकें। डॉ.मलिक ने कहा कि यह एक प्रकार की ध्यान साधना है,जिसमें पूर्ण ध्यानपूर्वक अपने निशाने को बेदना होता है,इससे विद्यार्थियों में एकाग्रता की भावना भी जागृत होगी जो उन्हें कामयाब होने में काफी सहयोग प्रदान करेगी। उन्होंने अपने संबोधन में विद्यापीठ के चेयरमैन श्री दिग्विजय सिंह चौटाला का इस शूटिंग रेंज के लिए प्रयास करने के लिए आभार प्रकट किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला ने बताया कि विद्यार्थियों के लिए यहां बेहतर कोच का प्रबंध किया गया है,इसलिए विद्यार्थी अधिक से अधिक संख्या में इस शूटिंग रेंज में दाखिला लें तथा राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर की निशानेबाजी का हुनर हासिल करें। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में भी ऐसी अनेक प्रयोजनाएं लाई जाएंगी,जिससे विद्यार्थियों को लाभ हो।

दोनों चयनित विद्यार्थियों ने अपना अनुभव सांझा करते हुए बताया कि उनको यहां पर हर प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है,जिसके लिए वे जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंधन समिति तथा चेयरमैन श्री दिग्विजय सिंह चौटाला सहित कोच एवं अन्य अधिकारियों के हार्दिक आभारी है,जिन्होंने इस शूटिंग रेंज को स्थापित करके हमें चंडीगढ़ तथा दिल्ली जैसे शहरों की सुविधा सिरसा जिला में प्रदान करवाने का कार्य किया है, जिसके कारण आज हमें यह सफलता हासिल हो पाई है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि वे निकट भविष्य में भी अपने बेहतर प्रदर्शन के माध्यम से संस्थान के साथ-साथ सम्पूर्ण जिला व राज्य का नाम रोशन करने हेतु प्रयास करेंगे।

You may also like

Visit Us On TwitterVisit Us On FacebookVisit Us On Google PlusVisit Us On PinterestVisit Us On YoutubeVisit Us On LinkedinCheck Our FeedVisit Us On Instagram