7 Days NSS Camp Inaugural – 11/01/2018


चौ. देवीलाल मेमौरियल कॉलेज की एन.एस.एस यूनिट के द्वारा वेदवाला गांव में सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभ-आरम्भ किया

जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित चौ देवीलाल मेमौरियल कॉलेज की एन.एस.एस इकाई ने वेदवाला गांव में सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया। कैम्प के शुभ अवसर पर चौ.देवीलाल विश्वविद्यालय के एन.एस.एस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रो.(डॉ.) विष्णु भगवान ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस मौके पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ प्रदीप स्नेही ने मुख्यातिथि को फूलों का गुलदस्ता भेंट करके उनका स्वागत किया। मंच का संचालन प्रो.सुमन व प्रो.कमलदीप ने किया।

इस शिविर का शुभारंम्भ कॉलेज के प्राचार्य डॉ.प्रदीप स्नेही,मुख्यातिथि डॉ.विष्णु भगवान,एन.एस.एस के कार्यकारी अधिकारी सुधीर दगेलिया व अन्य प्राध्यापकों ने सरस्वती देवी की प्रतिभा के आगे दीप प्रज्ज्वलित करके किया। डॉ स्नेही ने एन.एस.एस के वॉलंटियर्स को सम्बोधित करते हुए कहा कि निस्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा करना ही एन.एस.एस का सही मायनों में अर्थ है। उन्होंने कहा कि एन.एस.एस कैम्प के दौरान संचालित होने वाली गतिविधियाँ हमें जीवन के वो मायने भी सिखाती है जो कि कॉलेज के प्रांगण में शायद ना सिखा पाये। मुख्यधिकारी डॉ.विष्णु भगवान ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि एन.एस.एस के वॉलंटियर्स इस सात दिवसीय कैम्प को केवल सर्टिफिकेट प्राप्त करने का जरिया ना समझे बल्कि,सामाजिक भाव से सेवा करे। उन्होंने अपने अनुभव एन.एस.एस के वॉलंटियर्स के साथ सांझा करते हुए कहा कि मैने यह अनुभव किया है कि आज का युवा सामाजिक गतिविधियों से दूर होता जा रहा है और हकीकत यह है कि आज के युग में युवा पीढ़ी को अच्छे कार्य के लिए प्रेरित करना अपने आप में एक चुनौती है,आज हर कोई निस्वार्थ भाव से सेवा करने से बच रहा है वही जेसीडी मैमोरियल कॉलेज की एन.एस.एस यूनिट अपने समाजिक कार्य के उददेश्य को विशेष शिविरों के माध्यम से प्राप्त करती जा रही है,इसलिए ये बधाई के पात्र है।

एन.एस.एस के कार्यकारी अधिकरी प्रो.सुधीर दगेलिया ने कैम्प की गतिविधियों के बारे मे विस्तारपूर्वक बताते हुए कहा कि सात दिवसीय एन.एस.एस कैम्प ”बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ थीम” के साथ वेदवाला गांव में 9 अगस्त से 15 अगस्त तक चलेगा। इस कैम्प के दौरान बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता,जल संरक्षण,साक्षरता जैसे विषयों को लेकर अभियान चलाया जाएगा। रैडक्रॉस सोसाईटी की तरफ से श्रीमान् राजेन्द्र वॉलंटियर्स को कैम्प के दौरान सात दिन तक प्राथमिक उपचार के गुर भी सिखायेंगे। वॉलंटियर्स के लिए होम नर्सिग का विशेष ट्रेनिंग केम्प का आयोजन भी किया जाएगा ताकि किसी दुर्घटना के वक्त ये वॉलंटियर्स घायल व्यक्ति के लिए जीवनदाता की भूमिका अदा कर सके। गांव के अनपढ़ व्यक्तियों के लिए साक्षरता अभियान चलाया जाऐगा। राष्ट्रिय एकता,समाजिक भाई-चारा जैसे सामाजिक विषयों पर विशेष जागरूकता रैली पूरे गाँव में निकाली जाएगी। गंदगी हटाओं स्वास्थ बनाओं जैसे विषयों पर ना केवल लोगों को जागरूक किया जाऐगा बल्कि वॉलंटियर्स खुद भी सफाई अभियान चलाकर स्वच्छता का संदेश देंगे। इस अवसर पर प्रो.सुमन,प्रो.अरूण,प्रो.मंजू गोदारा,प्रो.पूनम,प्रो.दीपिका, प्रो.सोमवीर,प्रो.सविता,प्रो.कमलदीप व वॉलंटियर्स मौजूद थे।

You may also like

Visit Us On TwitterVisit Us On FacebookVisit Us On Google PlusVisit Us On PinterestVisit Us On YoutubeVisit Us On LinkedinCheck Our FeedVisit Us On Instagram