Follow us:-
Achievement of Shooting Range Students – JCD Vidyapeeth, Sirsa
  • By
  • May 2, 2019
  • No Comments

Achievement of Shooting Range Students – JCD Vidyapeeth, Sirsa

जेसीडी विद्यापीठ के विद्यार्थियों ने अलग-अलग शूटिंग प्रतियोगिताओं में प्राप्त किए 7 गोल्ड, 5 सिल्वर तथा एक कांस्य पदक
हमारा प्रयास कि हमारे विद्यार्थी केवल शिक्षा ही नहीं अपितु अन्य क्षेत्रों में भी हो बेहतर : डॉ.शमीम शर्मा

जेसीडी विद्यापीठ में जहां एक ओर बेहतर एवं संस्कारित शिक्षा प्रदान की जाती है, वहीं विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास पर भी पूरा-पूरा ध्यान दिया जाता है। हमारे विद्यार्थी केवल शिक्षा में ही नहीं अपितु अन्य गतिविधियों में भी अपनी एक अलग पहचान कायम कर चुके हैं तथा बेहतर प्रदर्शन करके अपना लोहा मनवाते हैं। यह बात जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने अनेक शूटिंग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर मेडल लेकर लौटे विद्यार्थियों को अपना आशीर्वाद देते हुए कही। उन्होंने कहा कि हम अपने विद्यार्थियों को शिक्षा के अलावा अन्य सांस्कृतिक, खेल एवं अन्य गतिविधियों हेतु समय-समय पर अनेक विकल्प प्रदान करते हैं ताकि वह अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करके केवल संस्थान ही नहीं अपितु सम्पूर्ण जिला के साथ-साथ हरियाणा का भी नाम रोशन करने का काम करें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की अन्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए भी संस्थान के अधिकारी प्रयासरत्त है, जिसके अंतर्गत ही विद्यापीठ में 10 मीटर की अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज की स्थापना करवाई गई है। यहां यह भी ज्ञातव्य रहे कि सिरसा व इसके आसपास के क्षेत्रों में जेसीडी विद्यापीठ के अलावा अन्य किसी भी संस्थान में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज स्थापित नहीं है, जो अपने आप में ही एक महान उपलब्धि है तथा इसमें विद्यार्थियों का भी रूझान बढ़ा है। डॉ.शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए यहां बेहतर कोच का प्रबंध किया गया है, इसलिए विद्यार्थी अधिक से अधिक संख्या में इस शूटिंग रेंज में दाखिला लें तथा राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर की निशानेबाजी का हुनर हासिल करें।

विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त किए गए मेडल तथा प्रतियोगिताओं के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए जेसीडी विद्यापीठ के शूटिंग कोच गुरप्रताप सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों की अथक मेहनत तथा प्रबंधन समिति के सुविधाएं मुहैया करवाने के कारण ही अलग-अलग स्थानों पर आयोजित प्रतियोगिताओं में रेंज के विद्यार्थियों द्वारा 6 गोल्ड, 5 सिल्वर तथा एक कांस्य पदक के अलावा नगद राशि भी जीती गई है। उन्होंने बताया कि हनुमानगढ़ के अल्फा शूटिंग रेंज में आयोजित स.जसपाल सिंह बराड़ मैमोरियल शूटिंग प्रतियोगिता में 7 राज्यों के 550 शूटरों द्वारा हिस्सा लिया गया था, जिसमें विद्यापीठ के सचिन पूनियां ने 10 मीटर एयर राइफल में अपनी प्रतिभा दिखाकर गोल्ड मैडल तथा चैम्पियन ऑफ चैम्पियन में सिल्वर मैडल व 11 हजार का नगद पुरस्कार प्राप्त किया तथा जूनियर कैटेगरी में गोल्ड मैडल हासिल किया।

वहीं प्रदीप मंगलावा ने भी इस प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर राईफल में गोल्ड मैडल पाया। उधर मोहाली के शूटर टेरेस शूटिंग रेंज में आयोजित शूटर मीट चैम्पिनशिप में 5 राज्यों के 600 से अधिक निशानेबाजों ने अपना हुनर दिखाया, जिसमें जेसीडी के प्रदीप मंगलावा ने राइफल में गोल्ड मेडल, सुरिन्द्र बैनीवाल ने गोल्ड तथा मनीषा ने राइफल में सिल्वर मेडल हासिल करके मैमोरियल कॉलेज का नाम रोशन किया। वहीं जेसीडी विद्यापीठ की शूटिंग रेंज में आयोजित मामलों में विभिन्न स्थानों से 40 निशानेबाजों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया, जिसमें संदीप कुमार ने पिस्टल में तथा सचिन पूनियां ने राईफल में गोल्ड मेडल तथा 1100 का नगद ईनाम पाया, वहीं विनय कुमार ने सिल्वर मेडल तथा सुरेन्द्र बैनीवाल ने राईफल में ही कांस्य पदक हासिल किया। अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश के हापुड़ में आयोजित करवाई गई श्री राज किरपाल मैमोरियल शूटिंग प्रतियोगिता में सुरेन्द्र बैनीवाल ने 10 मीटर एयर राइफल में तथा सचिन पूनियां ने भी एयर राइफल में ही सिल्वर मेडल हासिल किया। मि.सिंह ने सभी को अपना आशीर्वाद प्रदान करते हुए कहा कि यह सिरसा जिला के लिए एक बेहतरीन उपलब्धि है, जिससे यहां के विद्यार्थियों को निशानेबाजी में अपने हुनर को ओर तरासने का अवसर मिलेगा और विद्यार्थी अपनी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन करके अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी व संस्थान की एक अमिट छाप छोडऩे का काम करेंगे, जिसके लिए हम विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक महोदया एवं अन्य अधिकारियों का आभार प्रकट करते हैं।

इस अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ के रजिस्ट्रार श्री सुधांशु गुप्ता, शूटिंग रेंज के जूनियर कोच प्रदीप मंगलावा, जेसीडी के खेल अधिकारी अमरीक सिंह गिल के अलावा सभी विद्यार्थीगण एवं अन्य अनेक गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।