Follow us:-
Biz-Quiz Competition held at JCD IBM College, Sirsa
  • By
  • September 12, 2018
  • No Comments

Biz-Quiz Competition held at JCD IBM College, Sirsa

जेसीडी आईबीएम कॉलेज द्वारा प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित
विद्यार्थियों ने अपने ज्ञान का प्रदर्शन करके दिखाया प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता में दमखम

To test the management knowledge of the BBA and MBA students in IBM College, JCD University organized the Questionnaire Competition, where the Principal of the College, Dr. Kuldeep Singh, astonished the students. The knowledge of the students was examined through different stages in this post-competition competition, and the teams were performing better were selected. Each team participating in this competition had to undergo six rounds in which the students showed the particular interest.

जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित आईबीएम कॉलेज में बीबीए तथा एमबीए के विद्यार्थियों के प्रबंधन ज्ञान को परखने हेतु प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें कॉलेज के प्राचार्य डॉ.कुलदीप सिंह ने विद्यार्थियों का हौंसलाफजाई की। इस प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता में विभिन्न चरणों के माध्यम से विद्यार्थियों के ज्ञान की जांच की गई तथा बेहतर प्रदर्शन करने वाली टीमों को चयनित किया गया। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली प्रत्येक टीम को छ: दौर से गुजरना पड़ा, जिसमें विद्यार्थियों द्वारा विशेष रूचि दिखाई गई।

इस अवसर पर जेसीडी आईबीमए कॉलेज के प्राचार्य डॉ.कुलदीप सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि इस प्रकार के आयोजन का हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करना है तथा विद्यापीठ समय-समय पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करवाता रहता है ताकि विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान की जा सके। वहीं उन्होंने इस कार्यक्रम के आयोजकों की पीठ भी थपथपाई। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं के आयोजन द्वारा जहां विद्यार्थियों का मनोरंजन होता है वहीं ये ज्ञानवर्धक भी होते हैं। उन्होंने कहा कि आज का युग प्रतिस्पर्धात्मक है तथा इसमें सामान्य ज्ञान की जानकारी जिसे नहीं है वह पिछड़ जाता है, इसलिए ऐसी प्रतियोगिताएं आयोजित करवाना लाभदायक साबित होता हैं। डॉ. सिंह ने ऐसे आयोजनों के लिए समय-समय पर मार्गदर्शन प्रदर्शन करने के लिए जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला, शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक एवं रजिस्ट्रार श्री सुधांशु गुप्ता का धन्यवाद किया।

इस मौके पर आयोजित विभिन्न चरणों में प्रारंभिक दौर में बीबीए एवं एमबीए के विद्यार्थियों को कुछ सामान्य प्रश्रों का जबाव लिखित रूप में प्रदान करना था, जिसमें से चयनित टीमों को दूसरे चरण में प्रवेश दिया गया। दूसरे चरण में व्यापार जगत से सम्बन्धित प्रश्र टीमों द्वारा पूछे गए तथा इसके पश्चात् सभी टीमों को छ: चरणों से गुजरना पड़ा, जिसमें लॉगो बताओ, व्यापार जगत, सामान्य ज्ञान, टैगलाईन राऊंड, पर्सनेलिटी बताओ तथा विज्ञापन दर्शाकर कम्पनी का नाम बताने इत्यादि चरण आयोजित करके विद्यार्थियों का ज्ञान जांचा गया। जिसमें विद्यार्थियों ने अपनी-अपनी टीम के माध्यम से बेहतर प्रदर्शन किया। इन सभी राऊंड के माध्यम से ही निर्णायक मण्डल द्वारा सभी चरणों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले एमबीए प्रथम वर्ष के विद्यार्थी जतिन, सोनाक्षी एवं रजत की टीम ने अपने प्रतिद्वंदियों को पछाड़ते हुए विजेता बने।

अंत में विजेता टीम को प्राचार्य द्वारा ट्राफी प्रदान करके सम्मानित किया गया। इस मौके पर जेसीडी आईबीएम कॉलेज के सभी प्राध्यापकगणों के अलावा बीबीए एवं एमबीए के सभी विद्यार्थी भी उपस्थित रहे।