Follow us:-
Blood donation festival and honor ceremony on the occasion of 109th birth anniversary of Ch. Devi Lal Ji
  • By JCDV
  • September 21, 2022
  • No Comments

Blood donation festival and honor ceremony on the occasion of 109th birth anniversary of Ch. Devi Lal Ji

जेसीडी विद्यापीठ में चौ. देवीलाल की 109वीं जयंती के अवसर पर विशाल रक्तदान उत्सव एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया
रक्तदान उत्सव में 110 से अधिक यूनिट रक्तदान एकत्रित हुआ

सिरसा 21 सितम्बर, 2022ः पूर्व उप-प्रधानमंत्री एवं जननायक चौ0 देवीलाल के 109वीं जयंती के अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ में एक विशाल रक्तदान उत्सव एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें सिरसा के पुलिस अधीक्षक डॉ. अर्पित जैन ने बतौर मुख्यातिथि तथा जेसीडी विद्यापीठ के चेयरमैन अर्जुन सिंह चौटाला ने बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा द्वारा की गई। कार्यक्रम का संयोजन जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश ने किया। इस अवसर पर विशेष तौर पर शिव शक्ति ब्लड बैंक सिरसा के अध्यक्ष डॉ. वेद बैनीवाल ने रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जसबीर सिंह जस्सा, लाल बहादुर बैनीवाल, गुरमीत सैनी उपस्थित रहे।

इस मौके पर जेसीडी विद्यापीठ के उत्कृष्ठ कार्य करने वाले शिक्षक वर्ग में डॉ. मधु गर्ग, डॉ. दिनेश कुमार, डॉ. रीटा, डॉ. सुषमा रानी, ज्योति बांसल, निधि बांसल के अलावा डॉ. प्रदीप कंबोज को सामाजिक कार्य के लिए सम्मानित किया गया। वहीं गैर शिक्षक वर्ग में सहायक कर्मचारी पूजा, एल.रविन्द्रा बालाजी, अमृतकौर, कर्मजीत सिंह, राजपाल, जगदीप सिंह, रमेश कुमार, उद्यान पालक रमेश, चालक लक्ष्मी नारायण, सुरक्षाकर्मी संजय कुमार, स्वच्छता प्रहरी सुखविन्द्र कौर (सत्ति), को बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया तथा सभी कर्मचारियों को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किए गए।

सर्वप्रथम डॉ. शमीम शर्मा ने सभी आगन्तुकों का अभिनंदन किया और अपने संबोधन में कहा कि रक्त केवल लाल रक्त न होकर एक कीमती सोना है जो एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य को प्रदान किया जाता है इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति को रक्त अवश्य देना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह हमें जीवन प्रदान करता है तभी इसकी महत्ता बहुत बढ़ जाती है और इसका निर्माण समूची सृष्टि में कहीं भी संभव नहीं है। उन्होंने कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यातिथियों का अभिनंदन किया व चौधरी देवीलाल जी के जीवन व शिक्षाओं का स्मरण करते हुए सभी को उसका अनुसरण करने व हमेशा हर परिस्थिति में सकारात्मक रहने का आवाह्न किया।

जेसीडी विद्यापीठ के चेयरमैन अर्जुन सिंह चौटाला ने सर्वप्रथम सभा को संबोधित करते हुए कहा कि चौ. देवीलाल ने सदैव कमेरे, गरीब एवं समाजहित के कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के साथ-साथ अनेक महान कार्य किए जिसके लिए वे सदैव स्मरण किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वे केवल एक समुदाय के चहेते नहीं बल्कि जन-जन के प्रिय थे तथा उनके जन्मदिवस के उपलक्ष्य में आयोजित यह रक्तदान उत्सव अपने आप में खास अहमियत रखता है, इसमें युवाओं, स्टाफ सदस्यों व अन्य का रक्तदान के प्रति जोश देखकर काफी खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि हम देवीलाल जी के दिखाए रास्तों पर चलते हुए सदैव मानव भलाई के कार्यों में अग्रसर हैं, जिसके तहत एक निःशुल्क मोतियाबिन्द आप्रेशन कैम्प भी लगाया जा रहा है। श्री अर्जुन चौटाला ने मंच से एक और ऐलान करते हुए कहा कि वह जल्द ही आई चेकअप और ऑपरेशन के कैंप लगाने जा रहे हैं जिसमें दिसंबर तक 500 लोगों के निःशुल्क ऑपरेशन किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। अंत में उन्होंने संस्थान के चेयरमैन के तौर पर आए हुए मुख्य अतिथियों और सभी रक्तदाताओं का स्वागत व धन्यवाद किया।

बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में डॉ. अर्पित जैन ने कहा कि समाजसेवा सबसे बड़ा धर्म है तथा चौ. देवीलाल जी भी एक समाजसेवी थे इस अवसर पर आयोजित रक्तदान उत्सव एक पुनीत कार्य है तथा रक्तदान बहुत ही सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि समाजहित एवं देशहित में हमें सदैव कार्य करना चाहिए। विद्यार्थियों द्वारा बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए उन्होंने विद्यार्थी समूह की सराहना की। उन्होंने रक्तदान का महत्व बताते हुए कहा कि रक्त बेहद कीमती है और रक्त की कमी से किसी की जान भी जा सकती है। यहां पर मौजूद हर एक रक्तदाता का एक एक यूनिट किसी की जिंदगी बचाने के काम आएगा। उन्होंने जेसीडी के चेयरमैन की ओर से आई कैंप लगाए जाने पर भी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि किसी को रोशनी देना उसको पूरा संसार देने के समान हैं। उन्होंने अंत में सभी स्टाफ सदस्यों और रक्त दाताओं से ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद करने, पेड़ और बिजली बचाने की अपील की।

कार्यक्रम के संयोजक डॉ. जयप्रकाश ने अपने संबोधन में सभी अतिथियों का पधारने पर धन्यवाद करते हुए कहा कि जेसीडी विद्यापीठ सदैव समय-समय पर अनेक समाजहित एवं भलाई के कार्यों को करवाता रहता है।

इस मौके पर जेसीडी डेन्टल कॉलेज के निदेशक डॉ. राजेश्वर चावला, जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य डॉ. अरिन्दम सरकार, डॉ. अनुपमा सेतिया, डॉ. दिनेश गुप्ता, डॉ. शिखा गोयल, डॉ. हरलीन कौर के साथ-साथ प्रमुख समाजसेवक जसवीर सिंह जस्सा व संदीप चोयल तथा जेसीडी विद्यापीठ के रजिस्ट्रार डॉ. सुधांशु गुप्ता, डॉ. मनदीप गर्ग, अभिषेक चोयल व अन्य अनेक गणमान्य लोग एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे। इस अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ के सभी कॉलेजों का स्टॉफ, विद्यार्थीगण व अन्य अधिकारियों के साथ-साथ एनएसएस वालंटियर, एनसीसी कैडेट्स व यूथ रेडक्रॉस क्लब के सदस्यों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।