Follow us:-
Celebrate of Swami Vivekanand Ji Birthday
  • By
  • January 13, 2017
  • No Comments

Celebrate of Swami Vivekanand Ji Birthday

शिक्षण महाविद्यालय में केक काटकर मनाया गया स्वामी विवेकानंद जी का जन्मदिवस

सिरसा 12 जनवरी, 2017 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित शिक्षण महाविद्यालय में वीरवार को स्वामी विवेकानंद जी की 154वीं जयंति को हर्षोल्लास से केक काटकर मनाया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश द्वारा किया गया। उन्होंने केक काटकर तथा स्वामी जी की प्रतिमा को केक खिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया, वहीं इस मौके पर विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर उपस्थितजनों को स्वामी के जन्मदिवस की बधाई प्रेषित करते हुए डॉ. जयप्रकाश ने अपने संबोधन विवेकानंद जी द्वारा दिखाए गए मार्ग का अनुसरण करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि स्वामी जी ने अपने जीवन में 10 नियमों को अपनाया था उन्हें सभी को अपने जीवन में धारण करना चाहिए। स्वामी जी ने अल्पायु में ही अपने नैतिक मूल्यों एवं जीवन मूल्यों के आधार पर विश्वभर में अपना नाम रोशन करने का काम किया था। डॉ. जयप्रकाश ने कहा कि युवाओं को सदैव उनका अनुसरण करते हुए अपनी युवाशक्ति का उचित प्रयोग करके देशहित में कार्य करना चाहिए ताकि उनकी ऊर्जा का उचित प्रयोग हो सके।

इस मौके पर जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय के बी.एड. एवं एम.एड. के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई तथा अपने विचार प्रकट किए गए। इसमें एम.एड. द्वितीय वर्ष की छात्रा मोनिका ने अपना व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए कहा कि स्वामी जी ने सदैव व्यक्तिव निखार पर जोर देते हुए युवाओं को अपनी ऊर्जा का सही प्रयोग करने का कहा था तथा उन्होंने कहा कि एक अच्छा अध्यापक वहीं है जो स्वयं सीखता है एवं दूसरों को भी सीखाता है। मोनिका ने एक वृतांत के माध्यम से यह बताया कि स्वामी जी का अंग्रेजी भाषा में अत्यधिक पकड़ थी, जिसके आधार पर उन्होंने अमेरिका में अपनी इस अद्भुत प्रतिभा प्रदर्शन करके उनको अपना मुरिद बनाया था। इसके पश्चात् स्वामी जी की भेंट रामकृष्ण परमहंस जी से हुई, जिससे इनके जीवन में एक नई दिशा मिली, इसलिए हमें स्वामी के विचारों का अनुसरण करते हुए युवाशक्ति का उचित प्रयोग करना होगा।

स्वामी जी के जन्मदिवस की बधाई देते हुए जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी. आकाश चावला, शैक्षणिक निदेशक डॉ. आर.आर. मलिक एवं रजिस्ट्रार श्री सुधांशु गुप्ता ने विद्यार्थियों से आग्रह किया कि युवा अपनी शक्ति का देशहित तथा बेहतर कार्यों हेतु प्रयोग करके इनको सच्चे अर्थों में सम्मान प्रदान कर सकते हैं। वहीं प्रत्येक विद्यार्थी विवेकानंद जी के विचारों को अपने जीवन में लागू करते हुए अपने व्यक्तित्व में निखार लाएं।

इस अवसर पर जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय का समूचा स्टॉफ, बी.एड. जनरल व स्पैशल तथा एम.एड. के समस्त विद्यार्थीगण एवं अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× How can I help you?