Follow us:-
Celebration of Diwali Festival by Competitions – 17/10/2017
  • By
  • October 17, 2017
  • No Comments

Celebration of Diwali Festival by Competitions – 17/10/2017


जेसीडी विद्यापीठ में दीपावली की पूर्व संध्या पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन
जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय तथा जेसीडी मैमोरियल कॉलेज में थाली,दीया सजओ,ग्रीटिंग कार्ड मेकिंग,रंगोली बनाओ,केंडल मेकिंग एवं फैशन डिजाइनिंग प्रदर्शनी इत्यादि में विभिन्न कॉलेजों के विद्यार्थियों ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा

सिरसा 17 अक्तूबर 2017: जेसीडी विद्यापीठ में सोमवार को दीपावली की पूर्व संध्या पर जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय एवं जेसीडी मैमोरियल कॉलेज द्वारा इंटर कॉलेज विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया,जिसमें विद्यापीठ के सभी कॉलेजों के विद्यार्थियों ने रंगोली बनाओ,दीया,मोमबत्ती व थाली सजाओ के अलावा फैशन डिजाईनिंग प्रदर्शनी हेतु अपनी प्रतिभा प्रदर्शित की। इन सभी कार्यक्रमों की अध्यक्षता जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.जयप्रकाश एवं जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.प्रदीप स्नेही द्वारा की गई। वहीं इन प्रतियोगिताओं का संचालन मैमोरियल कॉलेज की महिला सैल की इंचार्ज प्रो.सरिता शर्मा,शिक्षण महाविद्यालय की प्रो.कंवलजीत कौर व डॉ.रमेश शर्मा एवं फैशन डिजाइन प्रदर्शनी का संचालन मैमोरियल की प्रो.मिनल गर्ग के मार्गदर्शन में किया गया,जिसमें जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित समस्त कॉलेजों के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

इस मौके पर डॉ.जयप्रकाश एवं डॉ.प्रदीप स्नेही ने विद्यार्थियों व अन्य को दीपावली की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए विद्यार्थियों की हौंसलाफजाई करते हुए कहा कि आज की आपाधापी भरे माहौल में सभी लोग अपने संस्कृति से जुड़े त्यौहारों को भुलते जा रहे हैं, इसलिए ऐसे आयोजन हम सभी को इन्हें बढ़ावा देने में काफी सहायक सिद्ध होंगे। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि सभी विद्यार्थी विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले ऐसे संस्कृति से जुड़े आयोजनों में हिस्सा लेकर इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें तथा हमारी सभ्यता एवं संस्कृति को जीवंत रखने में अपना अमूल्य योगदान प्रदान करें। डॉ. जयप्रकाश ने कहा कि दीपावली हमारे राष्ट्र का महत्वपूर्ण पर्व है तथा यह हमें हमारी संस्कृति से तो जोड़ता ही है तथा भाईचारे को भी बढ़ावा देता है। वहीं डॉ. प्रदीप स्नेही ने कहा कि इस मौके पर आयोजित फैशन डिजाईनिंग प्रदर्शनी एवं अन्य प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों के उत्साह को देखकर काफी प्रसन्नता हुई क्योंकि ऐसे आयोजनों में विद्यार्थी अपनी रूचि प्रकट करके अपनी कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं जो अपने आप में एक बेहतर कार्य है।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला एवं शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक ने जेसीडी विद्यापीठ परिवार की ओर से दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई प्रेषित की। उन्होंने कहा कि आपको ऐसी प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर तथा बिना हार-जीत की भावना के पूर्ण उत्साह से हिस्सा लेना चाहिए ताकि आपको अपनी प्रतिभा में निखार लाने का अवसर प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य पाठ्यक्रम के साथ-साथ अन्य गतिविधियों का आयोजन करवाकर आप लोगों की सृजनात्मक शक्ति का विकास करके आपका सर्वांगीण विकास करना है,जिसके तहत ऐसे आयोजन समय-समय पर करवाए जाते हैं। वहीं उन्होंने सभी से प्रदूषण रहित तथा शांतिप्रिय दीपावली के पावन त्यौहार को मनाने की अपील की तथा सभी को कहा कि वे आपसी सौहार्द एवं भाईचारे पूर्ण इस त्यौहार को मनाएं।

इन आयोजनों में जेसीडी मैमोरियल कॉलज में आयोजित कार्ड मेकिंग प्रतियोगिता में जेसीडी डेन्टल कॉलेज की छात्रा सृष्टि,आरती एवं सिमरन ने क्रमश: प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया, वहीं दीया सजाओ प्रतियोगिता में मैमोरियल की साइना प्रथम, डेन्टल की यशिका द्वितीय तथा शिक्षण महाविद्यालय की पूजा तृतीय स्थान पर रही। वहीं ऑर्ट विंग द्वारा आयोजित फैशन डिजाईनिंग प्रदर्शनी में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों में हर्ष नेअपनी डे्र्रस डिजाईन द्वारा अनूठी कला का प्रदर्शन किया तो छात्रा लक्ष्मी और निकिता द्वारा बनाई गई कलात्मक रंगोली एवं कान्हा जी का आसन प्रदर्शन वाली ड्रेस विशेष आकर्षण का केन्द्र रही। वहीं छात्रा सिमरन,यशस्वी व निकिता इसमें बेस्ट ऑफ वेस्ट के द्वारा अपनी प्रतिभा का जोहर दिखाकर वाहवाही लूटी तो छात्र हर्ष ने वॉल हेंगिग द्वारा अपनी कला प्रदर्शित की। उधर दूसरी तरफ जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय में आयोजित थाली सजावट,दिया सजावट,ग्रीटिंग कार्ड मेकिंग व रंगोली इत्यादि विभिन्न प्रतियोगिताओं में निर्णायक मण्डल द्वारा थाली सजावट में बी.एड. प्रथम वर्ष की छात्रा पूजा यादव को प्रथम,बी.एड. द्वितीय वर्ष की छात्रा प्रियंका सैनी एवं स्नेहपाल को क्रमश: द्वितीय एवं तृतीय चुना गया। वहीं दिया सजाओ प्रतियोगिता में प्रियंका सैनी,चेतना एवं कोमल को क्रमश: प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय चयनित किया गया। उधर रंगोली बनाओ प्रतियोगिता में पूजा व सोनिका को प्रथम,पूनम एवं प्रियंका को द्वितीय तथा कोमल एवं विनोद व मोहित एवं प्रवीण को तृतीय घोषित किया गया।

इन सभी प्रतियोगिताओं में विभिन्न कॉलेजों के चयनित विद्यार्थियों को अंत में सभी मुख्यातिथि,समस्त प्राचार्यगण एवं अन्य द्वारा प्रमाण-पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय एवं मैमोरियल पीजी कॉलेज के विभिन्न विभागों के अध्यक्ष सहित स्टाफ एवं अन्य गणमान्य लोगों के अलावा समस्त विद्यार्थीगण भी उपस्थित रहे।