Follow us:-
Celebration of Marry Christmas at JCDV
  • By
  • December 21, 2021
  • No Comments

Celebration of Marry Christmas at JCDV

चौ. देवीलाल पुनर्वास केंद्र के दिव्यांग छात्रों द्वारा क्रिसमस डे उत्सव का आयोजन
दिव्यांग बच्चे समाज के अभिन्न अंग हैं: डॉ. शमीम शर्मा

सिरसा 21 दिसंबर, 2021 : जेसीडी विद्यापीठ , सिरसा में स्थापित जननायक चौ. देवीलाल पुनर्वास केंद्र के दिव्यांग छात्रों द्वारा क्रिसमस डे उत्सव का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ बतौर मुख्यातिथि जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा द्वारा किया गया। वहीं इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर भाई कन्हैया आश्रम के संस्थापक श्री गुरविंदर जी व फिजियोथैरेपिस्ट डॉक्टर कमलदीप व कार्यक्रम की अध्यक्षता जननायक चौधरी देवीलाल शिक्षण महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश ने की। इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में पुनर्वास केंद्र के दिव्यांग छात्रों द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया। वहीं अनेक दिव्यांग विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुति देकर अपनी बेहतरीन प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के दौरान दिव्यांग बच्चों ने अपने भावपूर्ण नृत्य और गायन से सबका दिल छू लिया।

इस अवसर पर मुख्यातिथि डॉ. शमीम शर्मा ने अपने संबोधन में दिव्यांग छात्रों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दिव्यांग बच्चे समाज के अभिन्न अंग हैं उन्हें मुख्यधारा से जुड़ने में समाज के हर एक व्यक्ति की भागीदारी होनी चाहिए। दिव्यांग छात्रों को अपने आत्मविश्वास को जागृत करके उसके स्तर को और अधिक विकसित करना चाहिए तथा उनमें सांस्कृतिक मूल्यों की पहचान करने उनका निर्वहन करना चाहिए ताकि उनको जीवन की प्रत्येक कठिनाई का सामना करने की ताकत हासिल को सके और वे प्रत्येक क्षेत्र में सफलता पा सके।

प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य दिव्यांग विद्यार्थियों की प्रारंभ में ही प्रतिभा जांच करके उनमें और अधिक निखार करके उन्हें एक बेहतर जीवन प्रदान करना है ताकि वे आगे चलकर कामयाबी हासिल कर सकें। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रतिभाएं आगे चलकर समाज, राज्य ही नहीं अपितु सम्पूर्ण राष्ट्र की अलग पहचान कायम करने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करती हैं।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि भाई कन्हैया आश्रम के संस्थापक श्री गुरविंदर ने बच्चों को क्रिसमस की बधाई देते हुए व दिव्यांग बच्चों की सृजनात्मक और रचनात्मक शक्ति की प्रशंसा करते हुए कहा कि ये ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त कोमल और सच्चे ह्रदय वाले विलक्षण बुद्धि के स्वामी हैं और सम्मान पाने के हकदार हैं। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के प्रति सामाजिक कलंक को मिटाने और उनके जीवन के तौर-तरीकों को और बेहतर बनाने के लिये उनके वास्तविक जीवन में बहुत सारी सहायता को लागू करने के द्वारा तथा उनको बढ़ावा देने के लिये साथ ही दिव्यांग लोगों के बारे में जागरुकता को बढ़ावा देने के लिये क्रिसमस डे उत्सव मनाने के लिये इस दिन को खास महत्व दिया जाता है।

कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि फिजियोथैरेपिस्ट डॉ. कमलदीप ने पुनर्वास केंद्र में विद्यमान सभी सुविधाओं की प्रशंसा की और भरोसा दिलाया की उनकी सेवाओं की जहां भी जरूरत पड़ेगी वह हमेशा उसके लिए तैयार रहेंगे। अंत में पुनर्वास केंद्र के प्रभारी मदन लाल ने मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्य मेहमानों का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय के समूचे स्टॉफ सदस्य के अलावा विद्यार्थीगण व अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।