Follow us:-
Cesarean delivery of a high-risk heart patient
  • By
  • December 22, 2016
  • No Comments

Cesarean delivery of a high-risk heart patient

सिरसा में पहली बार हाई रिस्क हार्ट मरीज का हुआ सफलतम सिजेरियन
जेसीडी अस्पताल ने हॉर्ट की मरीज महिला का सफलतम ऑप्रेशन करके प्रदान किया मातृत्व सुख

सिरसा 22 दिसम्बर, 2016 : जेसीडी सुपरस्पैशलिटी अस्पताल एवं ट्रॉमा सेंटर द्वारा एक बहुत ही हाई रिस्क हार्ट मरीज का सफल सिजेरियन करके उसको नया जीवन एवं मातृत्व सुख प्रदान किया गया है। गौरतलब है कि मरीज नवरंगी देवी द्वारा हार्ट में बाल्ब डलवाया हुआ था तथा उससे सम्बन्धी इसका उसने ऑप्रेशन भी करवा रखा था। सामान्यत: नवरंगी को गर्भधारण न करने की सलाह दी गई थी क्योंकि इस स्थिति में मरीज की जान का खतरा हो सकता है परंतु नवरंगी ने अपनी जान की परवाह किए बगैर तथा मातृत्व सुख प्राप्त करने के लिए इस खतरे को उठाते हुए गर्भधारण किया, जिसके पश्चात् मरीज को प्रसव पीड़ा होने पर उसने अपने परिजनों के साथ शहर के अनेक अस्पतालों में डिलीवरी हेतु गए परंतु सभी अस्पतालों से हाई रिस्क के चलते जबाव दे दिया गया परंतु जेसीडी अस्पताल में उस मरीज को दाखिल किया गया तथा यह भरोसा भी दिलाया गया कि उनको मातृत्व सुख प्रदान करने का सफलतम प्रयास किया जाएगा। इसी कडी में विगत दिवस नवरंगी का अस्पताल के अनुभवी चिकित्सकों की देखरेख में इलाज चला तथा स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. शालू गर्ग, डॉ. आशीष राठौर, डॉ. पारस सैनी, डॉ. बीनू सिंगला एवं शहर के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. मंदीप गर्ग एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. गौरव गोयल की टीम ने मिलकर इस ऑप्रेशन को अंजाम देते हुए जज्चा और बच्चा दोनों को नया जीवन प्रदान किया गया।

इस बताते हुए अस्पताल के मुख्य सलाहकार मि. नितिन गांधी ने बताया कि जिस मरीज को शहर के सभी अस्पतालों से जबाव दे दिया गया था, उसे जेसीडी अस्पताल के अनुभवी चिकित्सकों द्वारा सफलत ऑप्रेशन करके अपनी गुणवत्ता का बेहतर प्रदर्शन किया है, वहीं एक माता को मातृत्व सुख प्रदान करके जो बेहतर जीवन का सुख प्रदान किया गया है वह भी अपने आप में एक बेहतर उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि जेसीडी अस्पताल में हर तरह की सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध है तथा अनुभवी डॉक्टरों की टीम सदैव मरीजों की सेवा के लिए तत्पर रहती है।

इस बेहतर उपलब्धि के लिए सभी डॉक्टरों की टीम को बधाई प्रेषित करते हुए जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी. आकाश चावला ने अस्पताल प्रशासन की प्रशंसा करते हुए कहा कि चौ. देवीलाल जी ने स्वप्र देखा था कि प्रत्येक व्यक्ति को बेहतर चिकित्सा सुविधा एक ही छत के नीचे मुहैया करवाई जा सके जिसे साकार रूप प्रदान करने के लिए जेसीडी अस्पताल तत्पर है तथा आगे भी अपनी बेहतर सेवाएं प्रदान करता रहेगा।

अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा इस उपलब्धि के लिए उनकी पूरी टीम को जेसीडी विद्यापीठ के शैक्षणिक निदेशक डॉ. आर.आर. मलिक एवं रजिस्ट्रार श्री सुधांशु गुप्ता सहित अन्य अधिकारियों द्वारा उनको बधाई प्रेषित करते हुए उनके इस कार्य की भूरि-भूरि प्रशंसा की।