Follow us:-
Educational Tour to Bikaner and Jailsalmer – JCD IBM College, Sirsa
  • By
  • February 11, 2019
  • No Comments

Educational Tour to Bikaner and Jailsalmer – JCD IBM College, Sirsa

शैक्षणिक भ्रमण कर लौटा जेसीडी आईबीएम के विद्यार्थियों का दल
भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने बीकानेर एवं जैसलमेर की सांस्कृतिक विरासत के साथ-साथ औद्योगिक जानकारी भी हासिल की

जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित आईबीएम कॉलेज के बीबीए तथा एमबीए के 40 विद्यार्थियों का एक दल विगत दिवस बीकानेर में स्थित बीकाजी फूड इंडस्ट्रीज के अलावा अन्य ऐतिहासिक एवं अन्य स्थानों का शैक्षणिक भ्रमण करके लौटा। इस दल का नेतृत्व डॉ.विकास भार्गव एवं श्रीमती आरती जोशी द्वारा किया गया था। इस भ्रमण का आयोजन प्रबंधन के विद्यार्थियों को इन दार्शनिक स्थानों की संस्कृति का अनुभव करवाना तथा इनसे सम्बन्धित ऐतिहासिक जानकारियां प्राप्त करने हेतु किया गया था।

इस भ्रमण से वापिस लौटे विद्यार्थियों ने बताया कि उन्होंने इन स्थानों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विपणन रणनीतियों को बेहतर ढंग से जाना, वहीं उन्होंने विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों व स्थानीय व्यापारियों से बातचीत की और विविध उत्पादों और विपणन प्रधाओं के बारे में भी जानकारी हासिल की। वहीं विद्यार्थियों ने बीकाजी इंडस्ट्रीज में बनने वाली वस्तुओं जैसे नमकीन, मीठा, चिप्स, पापड़ एवं अन्य उत्पादों की प्रोडेक्शन से लेकर पैकिंग तक की सम्पूर्ण प्रक्रिया की जानकारी हासिल की। उन्होंने बताया कि कच्चे माल से तैयार माल को बनते देखना उनके लिए एक अभूतपूर्ण अनुभव था। सभी विद्यार्थियों ने कहा कि अभी तक हम पैकेट बंद चिप्स बाजार से केवल खरीदकर खाते थे परंतु जब स्वयं साक्षात हमने उन्हें बनते हुए तथा पैक होते हुए देखा तो हमें बहुत ही अच्छा लगा उसके लिए हम जेसीडी विद्यापीठ प्रबंधन समिति तथा कॉलेज प्राचार्य एवं हमारे शिक्षकों का धन्यवाद करते हैं। इस यात्रा के दौरान छात्र-छात्राओं ने झूनागढ़ किला, मशहूर माता करणी जी के धार्मिक स्थल का भ्रमण के अलावा जैसलमेर में डेजर्ट कैम्पेन, डैजर्ट सफारी, जैसलमेर का किला, पटवा हवेली तथा गड़ीसर तालाब का आनंद लिया, वहीं उन्होंने बीकानेर तथा जैसलमेर के व्यापारिक लेन-देन को भी बेहतर समझा व पारम्परिक उत्पादों की भी सराहना की। इस भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने जहां खूब मनोरंजन किया वहीं भिन्न-भिन्न औद्योगिक इकाइयों की प्रक्रियाओं से सम्बन्धित व्यावहारिक अनुभव एवं मार्केटिंग से सम्बन्धित जानकारी भी हासिल की।

इस अवसर पर जेसीडी आईबीएम कॉलेज के प्राचार्य डॉ.कुलदीप सिंह ने कहा कि कॉलेज समय-समय पर ऐसे शैक्षणिक भ्रमणों का आयोजन करवाता रहता है क्योंकि इस प्रकार के भ्रमण से विद्यार्थियों को शैक्षणिक, मानसिक एवं स्वयं के परीक्षण द्वारा ज्ञान की प्राप्ति होती है, जो कि स्थाई ज्ञान होता है। इस भ्रमण के आयोजन के लिए उन्होंने प्रबंधन समिति का आभार व्यक्त करते हुए विद्यार्थियों द्वारा अनुशासन में रहकर इसे सफल बनाने के साथ-साथ आयोजक अध्यापकों को भी बधाई दी।

जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ.शमीम शर्मा ने विद्यार्थियों को इस भ्रमण से लौटने पर अपना आशीर्वाद प्रदान करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों को एक सीमित सीमा में न बांधकर उन्हें व्यावहारिक एवं स्वयं के अनुभव द्वारा ज्ञान प्रदान करना भी है ताकि वे केवल शिक्षा ही नहीं अपितु अपना सर्वांगीण विकास कर पाएं इसीलिए ऐसे आयोजन उन्हें काफी सहयोग प्रदान करते हैं। डॉ.शर्मा ने कहा कि हम निकट भविष्य में केवल राष्ट्रीय ही नहीं अपितु अपने विद्यार्थियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय भ्रमणों का आयोजन करवाकर उन्हें देश ही नहीं विदेशों की संस्कृति एवं उनके रहन-सहन के बारे में जानकारी प्रदान करवाएंगे ताकि वह अपनी शिक्षा को ओर अधिक बेहतर बना सकें और कामयाबी हासिल कर पाएं।

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× How can I help you?