Educational Tour To Vita Milk Plant, Sirsa – 18/08/2017

जेसीडी पॉलिटेक्निक के छात्रों ने किया वीटा मिल्क प्लांट का भ्रमण

सिरसा 18 अगस्त,2017 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित बहुतकनीकी संस्थान के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों हेतु एक दिवसीय सिरसा स्थित वीटा मिल्क प्लांट का शैक्षणिक भ्रमण करवाया गया। सभी विद्यार्थियों को इस भ्रमण के लिए कॉलेज प्राचार्य इंजी.आर.एस.बराड़ द्वारा रवाना किया गया था। विद्यार्थियों के इस दल का निर्देशन प्राध्यापक इंजी.अवतार सिंह व इंजी.संदीप यादव द्वारा किया गया था। इस अवसर पर प्राचार्य इंजी.आर.एस.बराड़ ने कहा कि इस प्रकार के भ्रमण का उद्देश्य विद्यार्थियों का आंतरिक विकास करना है,क्योंकि भ्रमण के माध्यम से विद्यार्थियों ने जो किताबों में अध्ययन किया होता है,उन्हीं संसाधनों को प्रत्यक्ष रूप से कार्य करते हुए देखना,एक अलग ही अनुभव है।

जेसीडी पोलिटेक्रीक कॉलेज के इस भ्रमण दल का वीटा मिल्क प्लांट पहुंचने पर प्लांट के मैनेजर श्री कृष्ण कुमार द्वारा गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया एवं सभी विद्यार्थियों को प्लांट की कार्य कुशलता एवं कार्य क्षमता के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। उन्होंने विद्यार्थियों को विभिन्न गांवों से आने वाले दूध का मापन,भंडारण तथा उससे घी,मक्खन,क्रीम,पनीर व दही इत्यादि बनाए जाने की प्रक्रिया तथा तरल दूध से सूखा पाऊडर बनाए जाने व तरल दूध की पैकिंग मशीन का भी निरीक्षण करवाया। श्री कृष्ण कुमार ने कहा कि प्लांट में सम्पूर्ण कार्य केवल मशीनों द्वारा किया जाता है इसलिए इसकी गुणवत्ता सर्वोपरि है इसीलिए मार्केंट में इसकी अधिक मांग है।

इस भ्रमण से लौटने वाले विद्यार्थियों को बधाई एवं अपनी शुभकामनाएं प्रदान करते हुए जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला एवं शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक ने कहा कि जिस प्रकिया को विद्यार्थी स्वयं के अनुभव से सीखता है,वह अधिक समय तक याद रहती है तथा वह अधिक कारगर साबित होती है। इसलिए शैक्षणिक भ्रमणों का समय-समय पर आयोजन किया जाता है ताकि विद्यार्थी बेहतर ज्ञान अर्जित कर सकें। उन्होंने कहा कि हम हमारे विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ अन्य तकनीकी ज्ञान भी प्रदान करने का प्रयास करते है, जिसके लिए समय-समय पर भ्रमणों तथा कार्यशालाओं एवं सेमिनार इत्यादि का आयोजन करवाया जाता है।

इस भ्रमण के दौरान उपस्थित विद्यार्थियों ने प्लांट से प्राप्त अपने अनुभव सांझा किए तथा इस भ्रमण के लिए प्रबंधन समिति,प्राचार्य बहुतकनीकी संस्थान एवं भ्रमण के इंचार्ज इंजी.संदीप यादव एवं इंजी.अवतार सिंह सिंह का आभार प्रकट किया।

You may also like

NEET MDS 2018
NEET MDS 2018
Last Date: 27th November 2017.
NBE shall be conducting NEET-MDS as a Computer Based Test (CBT) on 7th January 2018 in a single session at all the test centres.