Follow us:-
Extension Lecture by BAJMC Department – 04/03/2017
  • By
  • March 4, 2017
  • No Comments

Extension Lecture by BAJMC Department – 04/03/2017

जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के जनसंचार विभाग द्वारा विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन
न्यू मीडिया का दुरूपयोग रिश्तों में बढ़ा रहा है दुरियां – प्रो. बाजवा

सिरसा 4 मॉर्च, 2017 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित मैमोरियल कॉलेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा एक दिवसीय विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस व्याख्यान में मुख्य वक्ता के रूप में चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के प्रो. (डॉ.) सेवा सिंह बाजवा ने विद्यार्थियों को मीडिया के क्षेत्र में उभरते नए रोजगार व समाज में मीडिया की भूमिका के बारे में विस्तारपूर्वक जानकरी प्रदान की। इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रदीप स्नेही द्वारा की गई। इस कार्यक्रम का आयोजन पत्रकारिता एवं जनसंचार विभागाध्यक्ष मि. सुधीर देगलिया की देखरेख में करवाया गया।

इस अवसर पर बतौर मुख्य वक्ता अपने संबोधन में प्रो. सेवा सिंह बाजवा ने बताया कि बदलते हुए दौर में आम लोगों की न्यू मीडिया पर बढती निर्भरता भले ही वैज्ञानिक क्रान्ति का घोटक रहा हो लेकिन आज इस नवीनतम मीडिया के बढते हुए दुरूपयोग से हमारे सामाजिक व पारिवारिक रिश्तों में दरारें एवं दुरियां बढ़ रही है। जहां एक ओर नवीनतम तकनीकी के कारण अनेक आविष्कार अच्छे परिणामों के मध्य नजर रखते हो रहे हैं, वहीं यह मानव का स्वभाव बन गया है कि विज्ञान के इन आविष्कारों का सदुपयोग करने के बजाए दुरूपयोग अधिक होने लगा है। उन्होंने बताया कि आज का युग सोशल मीडिया का जिसमें प्रत्येक व्यक्ति इतना अधिक व्यस्त है कि हमें यह भी पता नहीं चलता कि हमारे घर या आस-पड़ोस या समाज में क्या चल रहा है। भले ही हम आज अपने आप को अपडेट दिखाने की कोशिश करते हैं परंतु आस-पड़ोस में घटने वाली घटनाओं से अनभिज्ञ होते जा रहे हैं। वहीं सोशल मीडिया के प्रभाव के कारण प्रत्येक व्यक्ति एकान्त में रहना ज्यादा पसंद करता है जो कि ना तो पारिवारिक हित में है और ना ही भारतीय समाज के क्योंकि पूर्व में सयुक्त परिवार ही भारतीय संस्कृति की पहचान रहे हैं जो आजकल लगभग समाप्त होते जा रहे हैं। इसलिए युवाओं को इस ओर आगे आना होगा तथा परिवार, समाज एवं देशहित के लिए अपने कर्तव्य को पूर्ण करना होगा।

इस व्याख्यान हेतु बेहतर जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए प्रो. बाजवा का आभार व्यक्त करते हुए कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रदीप स्नेही ने कहा कि आज का युग दुरसंचार का है तथा चारों तरफ भले ही वो सोशल मीडिया हो या प्रिंट मीडिया का ही बोलबाला है इसलिए इसमें रोजगार के अवसर भरपूर हैं अगर जरूरत है तो इच्छा शक्ति की। उन्होंने अपने संबोधन में जेसीडी विद्यापीठ के चेयरमैन श्री दिग्विजय सिंह चौटाला, प्रबंधन समन्वयक इंजी. आकाश चावला, शैक्षणिक निदेशक डॉ. आर.आर. मलिक एवं रजिस्ट्रार श्री सुधांशु गुप्ता द्वारा समय-समय पर ऐसे आयोजनों हेतु प्रोत्साहित करने के लिए उनका धन्यवाद करते हुए कहा कि आगे भी संस्थान ऐसे आयोजन करवाता रहेगा ताकि विद्यार्थियों को बेहतर ज्ञान एवं रोजगार हेतु नवीन जानकारियां उपलब्ध हो सके। डॉ. स्नेही ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि व्यक्ति को बदलते हुए समय के अनुसार अपने आप में परिवर्तन लाकर, संचार के नवीनतम माध्यमों का प्रयोग तो करना चाहिए परंतु इन माध्यमो एक सीमित सीमा तक प्रयोग करके इनके दुष्परिणामों से भी बचना चाहिए। क्योंकि इनकी अधिकता परिवार व समाज दोनों के लिए नुकसानदायक साबित होती है।

इस अवसर पर जनसंचार विभाग की प्राध्यापक दामिनी शर्मा, डॉ. बलदेव सिंह, प्रदीप बैनिवाल एवं किरण वर्मा के अलावा सभी विद्यार्थीगण व अन्य अतिथिगण भी मौजूद रहे।

× How can I help you?