Fax: +91-1666-238100
Mon - Sat: 9:00AM - 5:00PM Sunday: Closed

Extension Lecture by BMC Department

जेसीडी मेमौरियल कॉलेज में एक दिवसीय विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन
मानव के सर्वांगीण विकास के लिए वर्तमान में मीडिया की अहम भूमिका- डॉ.सागवान

जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित मेमौरियल पीजी कॉलेज के पत्रकारिता एवम् जनसंचार विभाग द्वारा ‘मानव समाज और न्यू मीडिया’ विषय पर एक दिवसीय विशेषज्ञ व्या़ख्यान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ प्रदीप स्नेही द्वारा की गई, वहीं कार्यक्रम का संचालन विभागाध्यक्ष सुधीर चौधरी व दामिनी शर्मा के मार्गदर्शन में किया गया। इस मौके पर चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय जर्नलिज्म एण्ड मॉस कम्यूनिकेशन विभाग के प्रोफेसर डॉ.अमित सांगवान ने बतौर मुख्य वक्ता इसमें शिरकत करके विद्यार्थियों को विषय सम्बन्धी जानकारी प्रदान करके उन्हें अपडेट करने का कार्य किया।

सर्वप्रथम पत्रकारिता विभागाध्यक्ष सुधीर दगेलिया एवं अन्य द्वारा प्राचार्य महोदय एवं मुख्य वक्ता जी का इस मौके पर स्वागत करते हुए उनका आभार प्रकट किया गया। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य हमारे विद्यार्थियों को अपने विषय में प्रांगण बनाना है, जिसमें इस प्रकार के विशेषज्ञ व्याख्यान अपनी अह्म भूमिका अदा करते हैं। उन्होंने विश्वास दिलवाया कि आगे चलकर भी विद्यार्थियों बेहतर कार्यक्रमों का आयोजन करवाते रहेंगे ताकि वे बेहतर ज्ञान हासिल कर सकें।

मुख्य वक्ता के रूप में अपने संबोधन में डॉ सागवान ने छात्रों को मानव समाज और न्यू मीडिया के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि आज के इस डिजिटल दौर में मनुष्य का अपने सर्वांगीण विकास के लिए न्यू मीडिया के साथ जुड़े रहना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि आज का दौर न्यू मीडिया का दौर है और न्यू मीडिया अपने आप में एक तरह से सूचनाओं का मेगा-हाइवे है जिसमें प्रिंट मीडिया, इलैक्ट्रोनिक मीडिया, ऐडवरटाइजिंग, पब्लिक रिलेशन, ऑनलाइन व ऑफलाइन ऐडवरटाइजिंग भी शामिल है। आज के दौर में केवल शिक्षित, रोजगार सम्पन्न, व धनी व्यक्ति को सर्वगुण सम्पन्न नहीं कहा जा सकता बल्कि उस व्यक्ति को कहा जाता है जो देश-दुनिया की जानकारी रखता है, जिस व्यक्ति के पास देश दुनिया की जानकारी होगी उस व्यक्ति के व्यवहार, रहन-सहन, बोलने-चलने, बर्ताव करने का ढंग अपने आप में ही निराला होता है, और यही न्यू मीडिया की विशेषता है कि यह अपने यूजर को हर प्रकार से विशिष्ट बनाने में माहिर है। न्यू मीडिया आज एक मार्गदर्शक की तरह हमारा पथ प्रदर्शन करता है। डॉ सागवान ने कहा कि मौजूदा दौर में न्यू मीडिया की भूमिका समाज में एक दिशासूचक के समान हो गई है, आज समाज अपने विचारों पर अमल करने के बजाए न्यू मीडिया द्वारा व्यक्त या बताए गये विचारों पर ही अमल करते है या कहे मीडिया द्वारा बनाऐ गये वातावरण के अनुरूप आज समाज अपने विचारों और सोच को ढाल रहा है, तो जाहिर सी बात है कि न्यू मीडिया व्यक्ति की सोच को आधुनिक बनाने में एक अहम भूमिका निभाता है।

इस मौके पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ प्रदीप स्नेही ने बताया कि छात्रों के लिए रचनात्मक गतिविधियों को बढावा देने व ज्ञानसर्जन के लिए विद्यापीठ की ओर से समय-समय पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है ताकि छात्रों को किताबी ज्ञान के अलावा व्यावहारिक ज्ञान भी प्राप्त हो सके। इसके लिए डॉ स्नेही ने विद्यापीठ के चेयरमैन श्री दिग्विजय सिंह चौटाला, प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला, शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक सहित अन्य अधिकारीगणों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर मि.सोमवीर, अवनीत कौर व विभाग के अन्य स्टाफ सदस्यों के अलावा समस्त विद्यार्थीगण भी मौजूद थे।

Annual Convocation - 2018
We are extremely proud to extend to you an invitation for the JCDV’s Convocation 2018 ceremony
Venue: JCDV Dental Auditorium
Date: 8 April 2018 & 9 April 2018
Time: Starting from 9:00 AM
GPAT Mock Test