Or 01666-238105
Mon - Sat: 9:00AM - 5:00PM All Holidays and Saturday - Open

Fresher Party – JCD PG College of Education, Sirsa

जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय में फ्रेशर पार्टी आयोजित कर नवागन्तुकों का सीनियर्स ने किया भव्य स्वागत
आधुनिकता एवं तकनीकी के युग में संस्कारों व संस्कृति को भूल रही है युवा पीढ़ी : डॉ.शमीम शर्मा

A fresher party ‘Nav Utsav’ was organized for the newcomer students of B.ED. General and Special in JCD PG College of Education. The program was inaugurated by lighting the lamp in front of Maa Saraswati by Dr. Shamim Sharma, Managing Director of JCD Vidyapeeth. Shri Krishna Hooda, from the United States, also attended this special occasion.

जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित शिक्षण महाविद्यालय के बी.एड. जनरल एवं स्पैशल कोर्स के नवआगन्तुक विद्यार्थियों के लिए फ्रेशर पार्टी ‘नव-उत्सव’ का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ बतौर मुख्यातिथि जेसीडी विद्यापीठ के प्रबन्ध निदेशक डॉ.शमीम शर्मा द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। इस मौके पर विशिष्ट रूप में अमरीका से पधारे श्री कृष्ण हुड्डा ने भी शिरकत की। इस अवसर पर उनके साथ विद्यापीठ के सभी कॉलेजों के प्राचार्यों ने भी कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। इस कार्यक्रम में गायन, नृत्य, संगीत, भंगड़ा, मीमिक्री, प्रश्रोतरी प्रतियोगिता एवं अन्य प्रतियोगिताओं में सभी विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया तथा नए विद्यार्थियों का सीनियर्स द्वारा धूमधाम के साथ स्वागत किया गया। इस अवसर पर डॉ.जयप्रकाश एवं डॉ.राजेन्द्र कुमार द्वारा कार्यक्रम की अध्यक्षता की गई।

बतौर मुख्यातिथि डॉ.शमीम शर्मा ने अपने संबोधन में विद्यार्थियों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आपको अपने आत्मविश्वास को जागृत करके उसके स्तर को और अधिक विकसित करना चाहिए। आप विद्यार्थी है इसलिए सदैव कुछ अच्छा साहित्य पढ़ते रहे ताकि आप अपडेट रह सकें, समाचार सुनें, अखबार तथा मैगजीन के साथ-साथ इंटरनेट पर नवीनतम जानकारियां प्राप्त करें क्योंकि आज का युग प्रतियोगिता का युग है तथा इसमें कामयाबी हासिल करने के लिए विद्यार्थी को अपडेट रहना अति आवश्यक है। डॉ.शर्मा ने कहा कि वर्तमान युग तकनीकी एवं आधुनिकता का युग माना जा रहा है परंतु इसमें आज की युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति एवं संस्कारों को भुलते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के दिन-प्रतिदिन गिरते स्तर को सुधारने के लिए हमें पौराणिक गुरु-शिष्यों के रिश्तों को पुन: कायम करके बेहतर ज्ञान प्रदान करना होगा तभी हम अपनी संस्कृति को बचा सकेंगे तथा एक बेहतर समाज का निर्माण कर पाएंगे।

विशिष्ट अतिथि के रूप में अपने विचार प्रकट करते हुए कृष्ण हुड्डा ने कहा कि युवा शक्ति एक महान शक्ति है तथा उसे सदैव अपनी ऊर्जा का सकारात्मक प्रयोग करना चाहिए ताकि देश का व समाज का भला हो सके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपने मूल्यों एवं अधिकारों को समझकर उन्हें बेहतर तरीके से समाज के प्रति, परिवार के प्रति तथा देशहित के लिए निभाएं ताकि उनकी शिक्षा का बेहतर परिणाम सामने आ सके।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विद्यार्थियों ने विभिन्न कार्यक्रमों के आधार पर सभी का मन मोहा, जिनके आधार पर निर्णायक मण्डल की भूमिका बखूबी निभाते हुए बी.एड. जनरल कोर्स में संतोख एवं सरोज को क्रमश: मि. एवं मिस. फ्रेशर चुना गया जबकि जगतार सिंह व दलजीत कौर को मि. एवं मिस पर्सनेलिटी के खिताब से नवाजा गया। वहीं बी.एड. स्पैशल कोर्स में सुखप्रीत सिंह एवं मोनिका वर्मा को मि. एवं मिस. फ्रेशर तथा गुरजशन एवं किरण को मि. एवं मिस पर्सनेलिटी के खिताब से नवाजा गया। उधर बी.एड. जनरल एवं स्पैशल में से शिखा जिंदल को ग्रेस ऑफ बी.एड. तथा नवल व सृष्टि कंबोज को बेहतर वेशभूषा के लिए चुना गया।

कार्यक्रम के अंत में डॉ.जयप्रकाश एवं डॉ.राजेन्द्र कुमार ने नवआगन्तुक सभी विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए मुख्यातिथि महोदय व अन्य का इस कार्यक्रम में पधारने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि जेसीडी विद्यापीठ में अनुशासित तथा संस्कारित शिक्षा प्रदान की जाती है, जिसके लिए यहां का प्रत्येक विद्यार्थी तथा स्टाफ सदस्य कृतसंकल्प है। उन्होंने नए विद्यार्थियों को कहा कि आप इस संस्था के हिस्सा बनें हैं इसलिए इसमें पहले से निहित संस्कारों तथा अनुशासन को कायम रखने की जिम्मेवारी अब आपकी भी है। हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैया करवाई जाएगी ताकि आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े और आप सभी बेहतर शिक्षा हासिल करके कामयाबी हासिल कर सकें।

कार्यक्रम के अंत में सभी विजेताओं तथा अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों को मुख्यातिथि महोदय तथा प्राचार्य द्वारा पुरस्कार प्रदान करके सम्मानित किया गया। इस मौके पर जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय का समूचा स्टाफ तथा विद्यार्थीगणों सहित अन्य विशेष अतिथि भी उपस्थित रहे तथा कार्यक्रम का लुत्फ उठाया।