Follow us:-
Fresher Party of M.Sc. Department held in JCD Memorial College
  • By
  • September 19, 2018
  • No Comments

Fresher Party of M.Sc. Department held in JCD Memorial College

जेसीडी मैमोरियल कॉलेज में नवआगन्तुक स्वागत समारोह आयोजित
जीवन में नैतिक मूल्यों को अपनाकर विद्यार्थी करें अच्छे समाज का सृजन : डॉ.मलिक

Fresher Welcome party ‘Novato Fiesta’ was organized for the M.Sc. students of JCD Memorial College, Sirsa. #JCDPGCOLLEGE Dr.R.R.Malik, Educational Director of #JCDV Vidyapeeth, inaugurated the party. He said that every student should emphasize the performance of art and skills in his life as well as ethical conduct and character formation.

सिरसा 19 सितम्बर, 2018 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित मैमोरियल कॉलेज के एम.एस.सी. विभाग द्वारा नवआगन्तुक विद्यार्थियों के लिए फ्रेशर पार्टी ‘नोवातो फिएस्टा’ का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ बतौर मुख्यातिथि जेसीडी विद्यापीठ शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ.प्रदीप शर्मा स्नेही द्वारा की गई। वहीं इस मौके पर जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यगण एवं अन्य अधिकारीगण तथा एम.एस.सी. विभाग के विभागाध्यक्ष के अलावा अन्य अनेक गणमान्य लोग भी मौजूद रहे। इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा अनेक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई, जिन्होंने सभी सभागणों का मन मोह लिया, जिसमें विद्यार्थियों द्वारा एकल गायन, नृत्य, भंगड़ा एवं अन्य प्रस्तुतियां दी गई।

इस अवसर पर बतौर मुख्यातिथि डॉ.आर.आर.मलिक ने अपने संबोधन में कहा कि नवआगन्तुकों के स्वागत में आयोजित किये जाने वाले इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को एक सशक्त मंच प्रदान करना होता है, जिससे कि वह एक बेहतर मुकाम हासिल कर सकें। उन्होंने कहा कि इस समारोह में जो विद्यार्थी मंच पर टिक सकता है वह सांस्कृतिक एवं अन्य गतिविधियों के लिए पहली सीढ़ी पर कदम रख लेता है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को अपने जीवन में कला व हुनर के प्रदर्शन के साथ-साथ अच्छे आचरण व चरित्र निर्माण पर भी बल देना चाहिए। इंसान की समाज में पहचान उसके चरित्र से ही होती है तथा सशक्त चरित्र व अच्छे व्यक्तित्व वाले इंसान की हर जगह कदर होती है। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थान चरित्र निर्माण के कारखाने होते हैं इसलिए सभी विद्यार्थियों को अपने विद्यार्थी जीवन में नैतिक मूल्यों को अपनाकर अच्छे समाज के सृजन में अपना सहयोग प्रदान करें ताकि समाज का भला हो सके।

डॉ.मलिक ने कहा कि जीवन के प्रत्येक क्षण का लुत्फ उठाना चाहिए परंतु अनुशासित रहकर अगर उसका लुत्फ उठाया जाए तो उसकी खुशी दुगुनी हो जाती है, इसलिए आप सभी विद्यार्थी प्रत्येक क्षण का आनंद उठाए परंतु जेसीडी विद्यापीठ में विगत वर्षों में कायम की गई मर्यादा को मद्देनजर रखते हुए। वहीं उन्होंने अपने संबोधन में विद्यार्थियों को अनेक देशभक्तों की याद दिलाते हुए उनकी छोटी आयु में किए गए देशहित के कार्यों का भी जिक्र किया गया और विद्यार्थियों को उनके जीवन से प्रेरणा लेकर देश के लिए कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि आप सौभाग्यशाली है कि आप ऐसे संस्थान में शिक्षा हासिल कर रहे हैं जिसका नामरण एक महान त्यागी, स्वतंत्रता सेनानी, जमीन से जुड़े व्यक्तित्व के धनी तथा प्रत्येक वर्ग के चहेते चौ.देवीलाल जी के सपनों पर आधारित है।