Follow us:-
  • By JCDV
  • April 21, 2023
  • No Comments

India will become the most populous country by the end of June: Dr. Dhindsa

भारत जून अंत तक बन जाएगा सबसे अधिक आबादी वाला देश : डा. ढींडसा

Kuldeep Dhindhsaसिरसा 21 अप्रैल 2023: अंर्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक तथा चौधरी देवीलाल विद्यापीठ सिरसा के महानिदेशक डा. कुलदीप सिंह ढींडसा के अनुसार जून 2023 के अंत तक आबादी के मामले में भारत चीन से आगे बढ़ जाएगा। स्टेट ऑफ दी वल्र्ड पापुलेशन रिपोर्ट 2023 के अनुसार भारत की आबादी 142.86 करोड़ पहुंच जाएगी। जोकि उस समय चीन की आबादी 142.57 करोड़ से लगभग 29 लाख अधिक होगी। यह सभी आंकड़े यू.एन. एजेंसी की फरवरी 2023 तक की जनगणना के अनुसार है। भारत की एजेंसी द्वारा जनगणना कोविड-19 के कारण देरी से चल रही है।

यू.एन. की रिपोर्ट 2022 के अनुमानों के अनुरूप खरी उतरी है। इसमें नवंबर 2022 तक जनसंख्या 800 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान दर्शाया गया था इस प्रकार भारत और चीन मिलकर पूरे विश्व की एक तिहाई आबादी बनते हैं। इसका एक सकारात्मक पहलू यह भी है कि भारत की आबादी के लगभग 26 प्रतिशत लोग 10 से 24 वर्ष आयु के होंगे। जो चीन के 18 प्रतिशत से कहीं अधिक हैं। दूसरी और भारत में 65 वर्ष या अधिक आयु के लोग भारत में 7 प्रतिशत के लगभग तथा चीन में भारत से दोगुने यानी 14 प्रतिशत होंगे। यही कारण है कि पिछले कुछ वर्षों से चीन लोगों को एक से अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करता रहा है।

डा. ढींडसा का मानना है कि भारत को अपने यहां गरीबी और कुपोषण की स्थिति को देखते हुए जनसंख्या नियंत्रण की एक व्यापक नीति बनानी चाहिए तथा ‘एक दम्पत्ति, एक संतान’ के सिद्धांत को प्रोत्साहित करना चाहिए।

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× How can I help you?