Follow us:-
International Day of Yoga
  • By Davinder Sidhu
  • June 22, 2024
  • No Comments

International Day of Yoga

योग से न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में होता है सुधार: ढींडसा
**जेसीडी विद्यापीठ में इंटरनेशनल योगा डे पर विशेष योगा सेशन का आयोजन*

सिरसा, 21 जून 2024: जेसीडी विद्यापीठ के शिक्षण महाविद्यालय के मल्टीपरपज हाल में इंटरनेशनल योगा डे के अवसर पर विशेष योगा सेशन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जीएसटी विद्यापीठ के महानिदेशक एवं अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक प्रोफेसर डॉक्टर कुलदीप सिंह ढींडसा थे। इस अवसर पर प्राचार्य डॉक्टर जयप्रकाश, डॉ अरिंदम सरकार, डॉ अनुपमा सेतिया, डॉ शिखा गोयल और डॉ हरलीन कौर भी उपस्थित थे।

योगा सेशन का संचालन योग गुरु मुकेश कुमार (योगाचार्य) प्रधान, योग मित्र चैरिटेबल ट्रस्ट, सिरसा व मोनिका द्वारा किया गया, जिन्होंने विभिन्न योगासन और प्राणायाम की तकनीकों का प्रदर्शन किया और उनके लाभों के बारे में बताया। इस योगा सेशन में जीसीडी विद्यापीठ के स्टाफ और विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और योग के महत्व को समझा।
मुख्य अतिथि प्रोफेसर डॉक्टर कुलदीप सिंह ढींडसा ने अपने संबोधन में योग के इतिहास और इसके वैज्ञानिक आधार पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि योग केवल शारीरिक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह मानसिक और आत्मिक शांति प्राप्त करने का भी साधन है। योग के नियमित अभ्यास से न केवल शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है, बल्कि मानसिक संतुलन और आत्मिक उन्नति भी संभव है। उन्होंने कहा कि योग से न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है, जो विद्यार्थियों के समग्र विकास के लिए आवश्यक है। यह विद्यार्थियों के समग्र विकास के लिए आवश्यक है, क्योंकि योग से एकाग्रता, शांति और आत्म-नियंत्रण में वृद्धि होती है। योग का नियमित अभ्यास समग्र विकास को प्रोत्साहित करता है।

इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक और जेसीडी विद्यापीठ के जन संपर्क निदेशक डॉक्टर जयप्रकाश ने सभी अतिथियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वर्तमान समय में जब जीवन अत्यंत व्यस्त और तनावपूर्ण हो गया है, योग एक महत्वपूर्ण साधन बन गया है जो हमें स्वस्थ और तनावमुक्त रहने में मदद करता है। उन्होंने इस प्रकार के आयोजनों की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि इससे विद्यार्थियों और स्टाफ को नियमित योग अभ्यास की प्रेरणा मिलेगी।
इस अवसर पर योग गुरु मुकेश कुमार व मोनिका ने जेसीडी विद्यापीठ के समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं एवं अन्य स्टॉफ सदस्यों को योग के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने के साथ-साथ योग भी करवाया तथा इसमें समस्त उपस्थितजनों द्वारा ताड़ासन, वृक्षासन, त्रिकोणासन, वज्रासन, मकरासन, कपाल-भाती एवं अनुलोम-विलोम इत्यादि आसनों एवं क्रियाओं को किया गया। योग गुरु मुकेश कुमार ने कहा कि हमें योग को दैनिक जीवन में शामिल किया जाना चाहिए जिससे शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने (योग) का काम होता है। योग के माध्यम से शरीर, मन और मस्तिष्क को पूर्ण रूप से स्वस्थ किया जा सकता है।
अंत में, डॉक्टर जयप्रकाश ने सभी का धन्यवाद किया और इस सफल आयोजन के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम भविष्य में भी आयोजित किए जाएंगे ताकि योग का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके। मुख्य अतिथि और एक्सपर्ट को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

× How can I help you?