International level cooking competition

International level online cooking competition organized by JCD Memorial College

An international level online cooking competition was organized by Memorial College established at JCD Vidyapeeth, in which 130 participants from more than 30 colleges presented their talents online.

सिरसा. 16 मई, 2020: जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित मैमोरियल कॉलेज द्वारा लॉकडाउन की स्थिति में विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारने के लिए ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय स्तरीय कुकिंग   प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई। इस प्रतियोगिता का विषय कोरोना  महामारी के दौरान स्वस्थ खाना पकाने का आनंद लें था। इसमें हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली के अलावा भारत से बाहर के देशों सहित 30 कॉलेजों के 130 से भी अधिक प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर इस अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में ईमेल एवं व्हाट्सएप के माध्यम से अपनी बनाई गई पकवान सामग्री एवं नुस्खे भेजकर बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया गया।

उक्त प्रतियोगिता के आयोजन के सम्बन्ध में जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने सभी प्रतिभागियों को बधाई प्रेषित करते हुए कहा कि खाना पकाना एक कौशल है जिसमें पकाने वाला केवल गैस चूल्हे पर खाने को सिर्फ सेकता ही नही बल्कि उसे अपने प्रेम ओर स्नेह के छोंक से स्वादिष्ट और शानदार भी बनाता है जिस से हम अपने साथ साथ अपनों के स्वास्थ्य एवम इच्छाओं का भली भाँति ध्यान रख सकते है जो हमारे दैनिक जीवन की एक बड़ी ज़रूरत भी है उन्होंने कहा कि बच्चों और किशोरों को खाना पकाने के कौशल को विकसित करने के लिए निरन्तर  प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

इस सम्बन्ध में कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश ने सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद करते हुए बताया कि इन प्रतियोगिताओं के आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों में स्वास्थ्यवर्धक आहार  के प्रति जागरूकता को बढ़ाना है जिससे समाज में स्वच्छ एवम स्वस्थ भोजन का अधिक से अधिक चलन स्थापित हो। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन द्वारा विद्यार्थियों में तनाव भी कम होता है और उन्हें खुशी एवम आत्मविश्वास से आगे बढ़ने का बल मिलता है।

इस प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल की भूमिका अदा कर रहे  हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी हिसार  से असिस्टेंट साइंटिस्ट  डॉ.  जतेश , यूसए से रश्मि एवं सिरसा से डॉ. रितु बत्रा ने विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाईन भेजी गई वीडियो क्लिप  का आंकलन करने उपरांत कुकिंग कंपटीशन प्रतियोगिता में इंडियन स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी गुड़गांव की प्रतिभागी आयुषी को गनोची डिश  तैयार करने हेतु प्रथम स्थान प्रदान किया गया।जेसीडी मेमोरियल कॉलेज सिरसा की प्रतिभागी सोनिया को सैंडविच प्लैटर एव चीजी डी लाइट  चोको बाइट तैयार करने के लिए द्वितीय स्थान एवम एमिटी यूनिवर्सिटी गुड़गांव की प्रतिभागी भारती को स्स्पाईनच वेजी  पकवान तैयार करने के लिए एवं शाह सतनाम जी गर्ल्स कॉलेज की प्रतिभागी रितिका द्वारा खांडवी तैयार  करने के लिए तृतीय स्थान प्रदान करने की घोषणा की गयीl इस प्रतियोगिता का आयोजन जेसीडी मेमोरियल महाविद्यालय की प्रवक्ता  डॉ. सुरुचि,किरण व निधि बंसल के नेतृत्व में करवाया गया। सभी विजेता प्रतिभागियों को ईमेल द्वारा ई-सर्टिफिकेट प्रदान किए गए हैं